Home जिले के समाचार Yamunanagar : बर्ड फ्लू की जांच एवं निगरानी के लिए अलर्ट पर हैं टीमें

Yamunanagar : बर्ड फ्लू की जांच एवं निगरानी के लिए अलर्ट पर हैं टीमें

0
Yamunanagar : बर्ड फ्लू की जांच एवं निगरानी के लिए अलर्ट पर हैं टीमें

Yamunanagar Hulchul : Teams are on alert to check and monitor bird flu

विभाग द्वारा 18 टीमें गठित

यमुनानगर हलचल। जिला मेें बर्ड फ्लू की जांच एवं निगरानी के लिए पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा 18 टीमें गठित की गई हैं जो निरंतर अलर्ट हैं। जानकारी देते हुए उपायुक्त मुकुल कुमार ने पशुपालन एवं डेयरी विभाग व वन विभाग के अधिकारियों को बर्ड फ्लू पर निरंतर जांच रखने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा  कि लगभग 10 राज्यों में बर्ड फ्लू की बीमारी के लक्षण पक्षियों में देखने को मिले हैं। उसी स्थिति को देखते हुए जिला यमुनानगर में टीमों का गठन कर लगातार अलर्ट पर रखा गया है।
उपायुक्‍त ने पोल्ट्री फार्म संचालकों को निर्देश दिए कि यदि उनके यहां पक्षियों की असाधारण अधिक मात्रा में मृत्यु होती है तो नजदीकी पशु चिकित्सक या उप  निदेशक पशुपालन एवं डेयरी  को उनके कार्यालय में फोन नम्बर-01732-20037818 पर सूचित करें। उन्होंने वन्य प्राणी सरंक्षक अधिकारियों को भी निर्देश दिए वे प्रवासी पक्षियों पर भी विशेष नजर बनाए रखें।
उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि जिला में स्थिति नार्मल है और किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। फिर भी ऐतियात बरतने की जरूरत है। कोई भी पोल्ट्री फार्म संचालक किसी भी बाहरी व्यक्ति, वाहन या पक्षी  को अपने फार्म मे न आने दे। फार्म को जंगली पक्षियों व जंगली जानवरों से बचा कर रखें। सभी पोल्ट्री फार्म संचालक अपने फार्म के अंदर व बाहर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखेंं और समय-समय पर सैनिटाईज भी करें। उन्होंने यह भी कहा कि अण्डा, मॉंस आदि खाने के लिए इसे  अच्छी तरह 70 डिग्री सैंटीग्रेड पर ही पका कर खाएं क्योंकि इस तापमान पर अण्डा मॉंस को पकाने से बर्ड फ्लू के समाप्त हो जाता है।
इस अवसर पर जगाधरी के एसडीएम दर्शन कुमार, बिलासपुर के एसडीएम विरेंद्र सिंह ढ़ुल, रादौर के एसडीएम सुशील कुमार, नगराधीश हरप्रीत कौर, सिविल सर्जन डॉ. विजय दहिया, डीडीपीओ शंकर लाल गोयल, डीआरओ अभिषेक, डीएसपी सुभाष चंद, पशुपालन एवं डेयरी विभाग के एसडीओ सुरेंद्र कुमार व अनिल सैनी, एआईपीआरओ स्वर्ण सिंह जंजोटर सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
.
Please follow below social handles tp get updates from Yamunanagar Hulchul
Pinterest | Youtube | Facebook | FB Group | Instagram | Twitter | Website | Blog