Home कृषि | किसान 20 अप्रैल से शुरू हो जायेगा गेहूं खरीद का कार्य

20 अप्रैल से शुरू हो जायेगा गेहूं खरीद का कार्य

0
20 अप्रैल से शुरू हो जायेगा गेहूं खरीद का कार्य
यमुुनानगर। उपायुक्त  मुकुल कुमार ने अपने कार्यालय में गेहूं खरीद को लेकर जिला के सम्बधित अधिकारियों की बैठक ली और गेहूं खरीद कार्य को लेकर आवश्यक दिशा- निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि 20 अप्रैल से गेहूं खरीद का कार्य शुरू हो जायेगा। उन्होंने कहा कि इस बार कोविड-19 की वजह से मण्डियों में भीड़ न लगे इस कारण प्रशासन द्वारा नोटिफाईड 13 अनाज मण्डियों के अलावा  विभिन्न स्थानों पर  98 अतिरिक्त खरीद केन्द्रोंं  बनाए गए है। सभी खरीद केन्द्रों पर एक दिन में दो शिफ्टों में प्रतिदिन 50 किसान सुबह व 50 किसान शाम को मण्डी में फसल लेकर आ सकते है।
उपायुक्त ने निर्देश दिए कि इस सभी केन्द्रों मेंंं आवश्यक प्रबंध कर लिये जायें ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना के तहत पोर्टल पर रबी फसल के अंतर्गत किसान गेहूं की फसल का पंजीकरण आगामी 19 अप्रैल  तक  करवा सकते है।  जिन किसानों ने अपनी फसल का पंजीकरण नहीं करवाया वे किसान अपने  गांव से संबंधित सरल केंद्र पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा किसान स्वयं भी 222.द्घड्डह्यड्डद्य.द्धह्म्4.द्बठ्ठ की साईट पर स्वयं भी पंजीकरण कर सकते हैं।  उपायुक्त ने पंजीकरण के संबंध में सभी पंचायत  प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि इस बारे  वे गांवों में मुनादी करवाए और कोरोना  वायरस को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग  बारे किसानों को जागरुक करें और इसकी पालना करवाना सुनिश्चित करें ।
उपायुक्त मुकुल कुमार ने बताया कि  20 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरु की जाएगी। किसान अपनी गेंहूं की फसल का पंजीकरण ऑनलाइन अवश्य करवा लें ताकि उन्हें अपनी फसल बेचने मेें किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। फसल लेकर मंडी में आने वाले किसान प्रशासन के दिशा निर्देशों की  अनुपालन करें तथा मुंह को मास्क या कपड़े से ढक कर रखें। किसान मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखें। उपायुक्त  ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए गेंहूं की फसल का पंजीकरण किया जा रहा है, ताकि उन्हें अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार परेशानी न हो।
उन्होंने बताया कि गेहूं की खरीद केवल पंजीकृत किसानों से ली जाएगी, इसलिए किसान 19 अप्रैल तक अपना पंजीकरण फसलएचआरवाईडॉटइन पोर्टल पर स्वयं या संबंधित सीएससी सैंटर से अवश्य करवा लें।  पोर्टल पर पंजीकृत किसानों को उनके पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर गेहूं खरीद का मैसेज भेजा जाएगा ।  जिसमें गेहूं बेचने हेतू संबंधित मंडी, खरीद केन्द्र, दिनांक व समय का ब्यौरा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसान उसी निर्धारित दिन व समय पर निर्धारित मंडी व स्थान पर अपने फसल लेकर जा सकता है।
उन्होंने मार्किट कमेटी के सचिवों को भी निर्देश दिये कि वे फसल बेचने के लिए आने वाले किसानों के लिए पेयजल, साफ- सफाई व अन्य तमाम सुविधाओं का पूर्ण प्रबंध करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के चलते मण्डियों/खरीद केन्द्रों में आने वाले किसानों को कोविड-19 से बचाव के उपाये अपनाने के लिए जागरूक करें । उन्होंने किसानों को अपील की है कि वे अपनी फसल बेचने के लिए आये तब मास्क, सेनिटाईजर का उपायोग करें और सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखे। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रतिमा चौधरी, डीएमओ राजीव चौधरी, मार्किटिग कमेटी जगाधरी के सचिव ऋषि राज यादव, एफएसओ विरेन्द्र कुमार सहित सभी मार्कि ट कमेटी के सचिव उपस्थित थे।