Home स्कूल | कॉलेज कलस्टर सब्जीमंडी के अध्यापकों ने स्टार टीचर्स के साथ बैठक कर स्कूलों को सक्षम बनाने की बनाई रणनीति

कलस्टर सब्जीमंडी के अध्यापकों ने स्टार टीचर्स के साथ बैठक कर स्कूलों को सक्षम बनाने की बनाई रणनीति

0
कलस्टर सब्जीमंडी के अध्यापकों ने स्टार टीचर्स के साथ बैठक कर स्कूलों को सक्षम बनाने की बनाई रणनीति
स्‍कूलों को सक्ष्‍म बनाने के लिए विचार विमर्श करते अध्यापक
कक्षा तीसरी पांचवी व सातवीं के असेसमेंट के लिए किया जाएगा बच्चों को विशेष तौर से तैयार: कलेर
यमुनानगर। रा०कन्या व०मा०विधालय सब्जीमंडी में स्टार टीजर्स राजकुमारी, प्रवीणबाला व मुकेश की अध्यक्षता में कलस्टर सब्जीमंडी में बैठक की गई।बैठक  में रा०प्रा०पा० नं०-8 रामपुरा,रा०प्रा०पा०ताजकपुर,रा०व०मा०विधालय माडलकालोनी, रा०प्रा०पा०बाडीमाजरा,रा०प्रा०पा० नं०-3 आदि स्कूलों के अध्यापकों ने भाग लिया।बैठक में बच्चों को कैसे सक्षम बनाया जाए इस पर विस्तार से चर्चा की गई।
रा०प्रा०पा० नं०-8 रामपुरा के इंचार्ज महेंद्र सिंह कलेर ने जानकारी देते हुए बताया कि खंड जगाधरी में प्रत्येक कलस्टर से तीन-तीन स्टार टीचर का चयन किया गया है जोकि अपने-अपने कलस्टर के स्कूलों को सक्षम बनाने के लिए योगदान देंगे।साथ ही स्टार टीचर दूसरें स्कूलों में जाकर वहां के अध्यापकों के साथ मिलकर बच्चों को शिक्षित करेंगे व बच्चों को कैसे सक्षम बनाया जाएं इस पर विचार विमर्श करेंगे। इसके लिए स्टार टीचर सप्ताह में एक बार कलस्टर के स्कूल इंचार्जिज के साथ बैठक भी करेंगे।इसके लिए स्टार टीचर की ट्रेनिंग हो चुकी है। उन्होने बताया कि प्रत्येक कलस्टर से एक जे०बी०टी स्टार टीचर,एक हिन्दी का स्टार टीचर व एक गणित का स्टार टीचर चुना गया है।वही अपने कलस्टर को सक्षम बनाने के लिए समय-समय पर स्कूलों में जाकर बच्चों का स्तर जांचेगें।साथ ही बच्चों का शैक्षणिक स्तर कैसे सुधार जाए उस पर संबंधित अध्यापक के साथ विचार-विमर्श करेंगे।इनका ज्यादा जोर तीसरी,पांचवीं व सातवीं कक्षाओं पर रहेगा जिनका कि विभागीय व थर्ड पार्टी द्वारा असेसमेंट किया जाना है।
कलेर ने बताया  कि सप्ताह के प्रत्येक शुक्रवार को अंतिम दो पीरियड में सभी हैड अपने स्टाफ सदस्यों को मोटिवेट करेंगे।जिसके अंतर्गत वह बच्चों के लर्निंग लेवल पर बातचीत करेंगे।साथ ही उसमें सुधार के लिए प्रयास करेंगे।प्रत्येक शनिवार को अंतिम दो पीरियड में क्लस्टर लेवल पर बच्चों के स्तर पर चर्चा की जाएगी।तथा उसमें सुधार के लिए प्रयास किए जाएंगे।
कक्षा तीसरी पांचवी और सातवीं के लिए एक सक्षम रजिस्टर लगाया जाएगा।जिसमें बच्चों का साप्ताहिक मूल्यांकन प्रत्येक शुक्रवार को करने के बाद सक्षम रजिस्टर में लेवल दर्ज किए जाएंगे। बच्चों के मूल्यांकन का रिकॉर्ड भी संभाल कर रखा जाएगा जिन बच्चों को पिछली कक्षा व अब तक करवाए गए पाठ्यक्रम का ज्ञान 80 प्रतिशत तक होगा अर्थात कक्षा के 80% बच्चों को अब तक के पाठ्यक्रम का 80% से ज्यादा आना चाहिए वही कक्षा व स्कूल सक्षम माना जाएगा।
उन्होने बताया कि विभागीय आदेशो अनुसार सभी स्कूल 14 जुलाई तक स्कूल लेवल पर स्कूल हेड,20 जुलाई तक क्लस्टर इंचार्ज,28 जुलाई तक खंड शिक्षा अधिकारी व 30 जुलाई तक जिला शिक्षा अधिकारी बच्चों का असेसमेंट करेंगे।इसलिए कक्षा तीसरी पांचवी व सातवीं के असेसमेंट के लिए बच्चों को विशेष तौर से तैयार किया जाएगा। इस मौके पर ओमप्रकाश सैनी, इंदुबाला,अशोक भारती,महेंद्र सिंह कलेर,कर्ण कंबोज,मुकेश कुमार,प्रवीणबाला व राजकुमारी आदि मौजूद थे।