Home जिले के समाचार फसल अवशेष न जलाने बारे लगाए जा रहे जागरूकता कैंप

फसल अवशेष न जलाने बारे लगाए जा रहे जागरूकता कैंप

0
यमुनानगर। कृषि विभाग द्वारा फसल अवशेष न जलाने बारे जागरूकता कैंप का आयोजन खण्ड बिलासपुर के गांव खेडा ब्रहामण व खण्ड सढौरा के गांव निजामपुर में किया गया। गांव खेड़ा ब्रहामण में कैंप की अध्यक्षता उप मण्डल अधिकारी (ना0), बिलासपुर द्वारा की गई। कार्यक्रम में उप मण्डल कृषि अधिकारी जगाधरी ने किसानों को संबोधित किया।
उपायुक्त ने बताया कि जागरूकता कैंपों में किसानों से पराली जलाने की घटनाओं को बंद करने व फसल अवशेष को खेत में ही मिलाने का आह्वान किया व कृषि अधिकारियों ने शिवरों में बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा फसल अवशेष जलाने पर व बिना एस0एम0एस0 के कम्बाईन चलाने पर पूर्ण प्रतिबंध है आदेशों को न मानने वाले किसानों व कम्बाईन मालिक के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
 उपायुक्त गिरीश अरोड़ा ने बताया कि खण्ड सढ़ौरा के गांव निजामपुर में कार्यक्रम की अध्यक्षता उप मण्डल कृषि अधिकारी, डॉ0 सतबीर सिंह लोहिया ने की। दोनों गांवों में उप मण्डल कृषि अधिकारी, जगाधरी ने किसानों को फसल अवशेष जलाने से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से बताया व किस प्रकार कृषि यंत्रों के द्वारा फसल अवशेष को खेत में ही मिलाकर खेत की उर्वरा शक्ति बढा सकते है। किसानों की सुविधा के लिए जिले में कस्टम हॉयरिंग सेंटर बनाये गये है, इन कस्टम हायरिंग सेंटरों से सभी किसान एक निश्चित राशि के किराये पर अपने खेतों में इन कृषि यंत्रंो का प्रयोग कर सकते है। किसानों के लिए आयोजित जागरूकता शिवरों में कृषि विकास अधिकारी नरेन्द्र सिंह व बी0टी0एम0 नीरज कुमार, ए0टी0एम0 सोहन लाल व भारी संख्या में किसान उपस्थित थे।