Home स्कूल | कॉलेज राजकीय कन्या उच्च विद्यालय खिजराबाद में हुई खंड स्तरीय कल्चर फैस्ट

राजकीय कन्या उच्च विद्यालय खिजराबाद में हुई खंड स्तरीय कल्चर फैस्ट

0
राजकीय कन्या उच्च विद्यालय खिजराबाद में हुई खंड स्तरीय कल्चर फैस्ट

प्रतियोगिताओ के माध्यम  से बच्चो के अन्दर छिपी प्रतिभा को बाहर लाया जा सकता है : मधूकर
यमुनानगर /छछरौली ।
हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों में तरह तरह के हुनर को निखारने के लिए समय समय पर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगितओं का आयोजन किया जा रहा है जिसका सरकारी स्कूलोंं में पढ रहे बच्चे पूरा फायदा भी उठा रहे हैं। इसी प्रकार शिक्षा विभाग द्वारा इन दिनों स्कूलों में  संस्कृतिक कार्यक्रम का अभियान चलाया हुआ है जिसके तहत बच्चो में छिपि प्रतिभा उजागर होती है ।
शिक्षा विभाग द्वारा इन दिनों पूरे हरियाणा में यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है । पहले यह कार्यक्रम कलस्टर स्तर पर कराया गया कलस्टर स्तर के प्रतिभागियो ने खंड स्तर के कार्यक्रम में भाग लिया पर आगे जिला स्तर पर होने वेाले कार्यक्रम में खंड स्तर के प्रतिभागी ही भाग ले सकते है । राजकीय कन्या उच्च विद्यालय खिजराबाद में खंड स्तरीय कल्चर फैस्ट का अयोजन किया गया इस प्रतियोगिता में खंड के स्कूलो के छात्रों ने बड़े उत्साह से भाग लिया। विद्यालय में चलाए जा रहे कार्यक्रम में छात्राओं द्वारा खूब दिलचस्पी दिखाई गई। छात्राओं द्वारा सांझी बनाकर अपनी भावनाओं की अभिव्यक्ति तथा प्रतिभा का प्रदर्शन किया। डांस ,गीत व नाटक  के  माध्यम से छात्रो ने अपने अन्दर छिपी प्रतिभा को दिखाया।
इस मोके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा नेता अशोक चौधरी बहादुर पुर ने कहा कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी खेल प्रतिभाओं की कमी नही है जरूरत है तो सिर्फ उनको निखारने की। सरकार की तरफ से भी ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले युवाओं को आगे लाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है। इसलिए ग्रामीण क्षेत्र के  युवक-युवतियों को इन योजनाओं का फायदा उठानें के लिए खेलों व अन्य प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहिए।  प्रतियोगिताओं के बाद विद्यालय के मुख्‍यध्यापक मधूकर चौहान ने बताया की इस प्रकार की प्रतियोगिताओ के माध्यम  से बच्चो के अन्दर छिपी प्रतिभा को बाहर लाया जा सकता है । उन्‍होने बताया की निश्चित ही विभाग द्वारा चलाया गया यह कार्यक्रम बच्चो की प्रतिभा निखारने हेतू मील का पत्थर साबित हो रहा है । ग्रामीण क्षेत्र के  युवक-युवतियों को इन योजनाओं का फायदा उठानें के लिए सस्कृतिक कार्यक्रम व अन्य प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहिए। इससें जहां शरीर ठीक रहता है वही मानसिक विकास भी होता है। विजेता खिलाडियों की हौसला अफजाई के लिए उनको सम्मानित किया गया। इस मोके पर विजय सिंगला,विनोद कुमार, महिपाल रोहिला, सुनीता गुप्ता, संदीप गुप्ता, रघूबीर राणा, गगनदीप चौहान, प्रवीन गुप्ता, मनोज, सुनीता, रीतू, मोनिका, नेहा, अनुज, राम सिंह आदि उपस्थित रहे ।
रिपोर्ट : गुरजीत सिंह