Home स्कूल | कॉलेज डीएवी गल्र्स कॉलेज में पर्सनल लीडरशिप विषय पर वर्कशाप

डीएवी गल्र्स कॉलेज में पर्सनल लीडरशिप विषय पर वर्कशाप

0
डीएवी गल्र्स कॉलेज में पर्सनल लीडरशिप विषय पर वर्कशाप

यमुनानगर। डीएवी गल्र्स कॉलेज के वाणिज्य विभाग द्वारा पर्सनल लीडरशिप विषय पर वर्कशाप का आयोजन किया गया। इसमें ड्रिम मर्चेंट कंपनी के डायरेक्टर विकास वर्मा मुख्य वक्ता रहे। कॉलेज की कार्यवाहक प्रिंसिपल डा. विभा गुप्ता तथा वाणिज्य विभागाध्यक्षा डा. सुरिंद्र कौर ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की। मंच संचालन वाणिज्य विभाग की प्राध्यापिका मीनू गुलाटी ने किया।
वर्मा ने कहा कि नेतृत्व प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण कार्य है, जो व्यवसाय की दक्षता को ओर अधिक उच्च स्तर पर प्राप्त करने में सहायता करता है। उन्होंने कहा कि बिना किसी व्यक्ति के मार्गदर्शन के आगे बढऩे में भटकाव और विचलन ही होता है। कुछ उदाहरणों द्वारा उन्होंने अपनी बात को स्पष्ट करते हुए कहा कि उचित नेतृत्व द्वारा सेना की एक छोटी सी टूकड़ी भी युद्ध को जीत लेती है। इसी प्रकार नेतृत्व के गुण का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। इसके उपरांत कैसे व्यक्तिगत जीवन से लेकर राष्ट्र निर्माण कार्य तक हर मोर्चे पर नेतृत्व की अहम भूमिका होती है, इस बारे में विस्तार से चर्चा की। साथ ही उन्होंने बताया कि इस कारपोरेट वल्र्ड में भी नेतृत्व क्षमता से युक्त कर्मचारियों के अधिक अवसर होते हैं। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ऐसे व्यक्ति कंपनी को उन्नति के शिखर पर ले जाते हैं।
उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि एक लीडर के रूप में अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए अपने नेतृत्व और प्रबंधन शैली की खोज करें और अपनी शैली की ताकत और कमजोरियों को समझें,ताकि वे अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें। वाणिज्य विभाग की अध्यक्षा डा. सुरिंद्र कौर ने कहा कि इस कार्यशाला को करवाने का मुख्य उद्देश्य छात्राओं में नेतृत्व,कौशल का विकास करना। जीवन में सफलता प्राप्त करवाना रहा। मौके पर डा. मोनिका शर्मा, विवेक नरूला, रितिका चोपड़ा उपस्थित रहीं।