Home Famous in Yamunanagar सेवापंथी डेरा (गुरुद्वारा) संतपुरा यमुनानगर

सेवापंथी डेरा (गुरुद्वारा) संतपुरा यमुनानगर

0
सेवापंथी डेरा (गुरुद्वारा) संतपुरा यमुनानगर

गुरुद्वारा संतपुरा : यमुनानगर के मॉडल टाऊन में संतपुरा में स्थित यह गुरुद्वारा एक सिख धार्मिक स्थान है। जोकि इसकी स्‍थापना संत पंडित निश्‍चल सिंह जी महाराज ने की थी। हर वर्ष यहां 21-23 अगस्‍त को सालाना गुरमत समागम और कीर्तन दरबार का आयोजन किया जाता है। जिसमें देश भर से कीर्तनी, रागी जत्‍थे और संगत आती हैं। यहां पूरा वर्ष कार्यक्रम होते रहते हैं जिसमें भारी संख्‍या में संगत आती है।
इस गुरुद्वारा को सेवापंथी डेरा संतपुरा के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता था कि समाज सेवा, लोगों की भलाई और अन्‍य मानवीय गतिविधियां करने वालों को सेवा पंथी कहा जाता है। भाई कन्हैया साहिब जी, युद्ध के मैदान में मित्रों और दुश्मनों के लिए समान रूप से पानी की सेवा करते थे और इस तरह सिखों के एक समूह द्वारा हिरासत में लिया गया था और भाई के बारे में दसवें सिख गुरु गोविंद सिंह महाराज जी से शिकायत की। जब दसवें गुरु ने भाई के साथ बातचीत की और उनसे अपने कार्यों के लिए स्पष्टीकरण देने के लिए कहा, तो उन्होंने उल्लेख किया कि युद्ध क्षेत्र में उन्होंने प्रत्येक मनुष्य को भगवान की दिव्य रचना के रूप में माना और इसलिए सभी की पूरे दिल से सेवा की। गुरु जी, भाई की बात सुनकर इतने प्रसन्न हुए, कि उन्होंने उन्हें मरहम और पट्टी दी और उन्‍हें युद्ध के मैदान में घायलों का इलाज करने को कहा। इससे पहले भाई कन्हैया साहिब जी को नौवें सिख गुरु श्री गुरु तेग बहादुर जी द्वारा भी आशीर्वाद मिला था और जिससे सेवा पंथियों का संप्रदाय स्थापित हुआ था। उनका मुख्य उद्देश्य मानवता की सेवा करना था और उन्होंने धर्म, जाति, रंग या पंथ के आधार पर किसी के साथ भेदभाव नहीं किया।
आगे चलकर एक निस्वार्थ व्यक्ति संत पंडित निश्चल सिंह जी, जो भाई कन्हैया साहिब जी के अनुयायी थे, उन्‍होंने यमुनानगर शहर में डेरा संतपुरा बनाया और कई शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना की और महिलाओं की शिक्षा पर जोर दिया। यह पंडित जी के प्रयास ही थे कि गुरु नानक सेकेंडरी स्कूल फॉर बॉयज़ और गुरु नानक गर्ल्स कॉलेज जैसे संस्थान स्थापित किए गए थे। संत पंडित निश्चल सिंह जी एक संत और विद्वान के दुर्लभ मिलन का उदाहरण थे। उन्होंने क्षेत्र में विभिन्न मानवीय गतिविधियों को अंजाम दिया। इस प्रकार, यह गुरुद्वारा, यात्रा करने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है, जबकि यमुनानगर की यात्रा और इस स्थान की शांति भी बहुत सारे आध्यात्मिक संतोष और आंतरिक शांति प्रदान करेगी। – यमुनानगर हलचल।