Home बात पते की सभी उज्जवला उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त रसोई गैस

सभी उज्जवला उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त रसोई गैस

0
सभी उज्जवला उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त रसोई गैस
यमुनानगर। वर्तमान में हमारा देश कोरोना कोविड-19 के संकट से जूझ रहा है जिसने दुनिया भर के कई देशों को प्रभावित किया है और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इसे महामारी के रूप में घोषित किया है। कोरोना वायरस द्वारा फैलाई गई बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए केन्द्र और राज्य सरकार ने विभिन्न उपायों को लागू किया है जिसमें नवीनतम देश भर में 21 दिनों के लिए 25 मार्च 2020 से पूर्ण लॉकडाउन है। अपनी 1.3 बिलियन आबादी वाले भारत में कोविड-19 का मुकाबला करना एक बड़ी चुनौती है। सरकार ने कई उपायों की शुरूआत की है जिसमें 1.7 लाख करोड़ रूपये के विशेष वित्तिय पैकेज की घोषणा करना शामिल है। यह प्रत्येक भारतीय नागरिक की जिम्मेवारी है कि वह सरकार के निर्देशों का पालन करें और संकट की स्थिति को कम करने में अपना योगदान दें।
इंडियन ऑयल कोर्पोरेशन/भारत पेट्रोलियम कोर्पोरेशन/हिंदुस्तान पैट्रोलियम कोर्पोरेशन जैसी तेल विपणन कम्पनियां भारत के लगभग 82 करोड़ घरों में आवश्यक सेवाओं यानि एलपीजी खाना पकाने की गैस की डिलीवरी सुनिश्चित कर रही है। भारत सरकार के पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने एलपीजी उपभोक्ताओं को आश्वस्त किया है कि घरेलू रसोई गैस की कोई कमी नही है और सभी सयंत्र व वितरक नैटवर्क यह सुनिश्चित करने के लिए अथक रूप से काम कर रहे है कि एलपीजी गैस सिलैण्डरों को घरों तक पंहुचाया जाए ताकि लोग लॉकडाउन की समय अवधि में अपने घरों में सुरक्षित रहे। उपभोक्ताओं की सुरक्षा सरकार व पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की प्रमुख चिंता है। उपभोक्ता घर पर ही रहे और उनके द्वारा उपभोक्ताओं को घर पर ही सिलैण्डर वितरित किए जाएगें। कैश हैण्डलिंग से बचने के लिए उपभोक्ताओं को ऑनलाईन बुकिंग और भुगतान करने की सलाह दी जाती है।
उपायुक्त मुकुल कुमार ने स्पष्टï किया है कि एलपीजी को लाकॅडाउन की स्थिति से छूट दी गई है क्योंकि यह आवश्यक वस्तु के तहत आता है। एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप स्टाफ,गोडाउन कीपर, मकैनिक और डिलीवरी बॉय इस संकट काल के दौरान पूरी तत्परता से कार्य कर रहे है ताकि लाकॅडाउन की अवधि और उसके बाद भी सभी ग्राहकों को निर्बाध एलपीजी सिलेण्डरों की आपूर्ति बनाई रखी जा सके। चूंकि कोविड-19 का खतरा सभी वितरकों, एलपीजी संयत्रों में ट्रास्पोर्टरों और ठेकेदारों के सभी कर्मचारियों पर लागू है, इसलिए सभी की जीवन सुरक्षा के लिए 5 लाख रूपये की पूर्व-अनुग्रह राशि का भुगतान करने का निर्णय लिया गया है यह राशि मृतक कर्मचारी के पति/पत्नी अथवा सगे सम्बंधी को दी जाएगी।
उपायुक्त मुकुल कुमार ने  बताया कि कोविड-19 की इस चुनौतीपूर्ण अवधि के दौरान सरकार ने सभी उज्जवला उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त रसोई गैस की घोषणा की है और जिला यमुनानगर में 31930 उज्जवला एलपीजी गैस उपभोक्ता है जिन्हें मुफ्त रसोई गैस सिलेण्डर का लाभ लॉकडाउन अवधि के दौरान मिलेगा। उन्होंने सभी का आह्वïान किया है कि कोविड-19 के खिलाफ लडऩे के राष्टï्रीय अभियान में शामिल हो और सामाजिक रूप से गरीबों व जरूरतमंदों की मदद करें। समय-समय पर सरकार द्वारा दिए गए कोविड-19 के सभी दिशा-निर्देशों का पालन करने की शपथ ले और यह सुनिश्चित करें कि अन्य भी ऐसा ही करें। इसी प्रकार भारत पैट्रोलियम कोर्पोरेशन लिमिटिड के एरिया सेल्स मैनेजर एवं जिला यमुनानगर के नोडल अधिकारी गिरीश मिड्डïा ने भी एलपीजी गैस उपभोक्ताओं से अपील की है कि सभी को लॉकडाउन के दौरान एलपीजी गैस सिलेण्डर घरों में ही उपलबध करवाने के कदम उठाए जा रहे है अत:सभी घर पर रहे, सुरक्षित रहे।