Home जिले के समाचार मानसून से निपटने के लिए नगर निगम ने की तैयारी, पांच नाला गैंग नालों की सफाई में जुटी

मानसून से निपटने के लिए नगर निगम ने की तैयारी, पांच नाला गैंग नालों की सफाई में जुटी

0
मानसून से निपटने के लिए नगर निगम ने की तैयारी, पांच नाला गैंग नालों की सफाई में जुटी
– मेयर ने किया नालों की सफाई का निरीक्षण, कर्मचारियों को दिए नाले पूरी तरह साफ करने के निर्देश
– नालों पर हुए कब्जों को हटवाने के‌ लिए अधिकारियों को कहा

– जेसीबी की मदद से की जा रही शहर के बड़े नालों की सफाई
यमुनानगर। मानसून से निपटने के लिए नगर निगम ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए निगम की ओर से लगभग 70 कर्मचारियों की पांच नाला गैंग बनाई है। जो शहर के सभी नालों से गंदगी निकाल रहे हैं, ताकि मानसून के समय शहर में जलभराव की दिक्कत का लोगों को सामना ना करना पड़े। पांचों नाला गैंग जेसीबी की मदद से शहर के बड़े नालों की सफाई कर रहे है। नाला गैंग द्वारा की जा रही जगाधरी से आ रहे बड़े नाले की सफाई का खुद मेयर मदन चौहान ने एक्सईएन आनंद स्वरूप, सीएसआई अनिल नैन के साथ निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कर्मचारियों को नालों की पूरी तरह नीचे तक सफाई करने के निर्देश दिए।
yamunanagar_hulchul-mayor-mansoonमानसून में बारिश के समय कोई भी नाला ओवरफ्लो ना हो और शहर की कॉलोनियों में जलभराव की दिक्कत न हो, इसके लिए नगर निगम ने पांच नाला गैंग बनाकर तैयार कर दी है, जिनमें एक गैंग के पास 14 कर्मचारी हैं। इनमें से दो नाला गैंग जगाधरी एरिया और तीन नाला गैंग यमुनानगर एरिया के नालों की सफाई कर रही है। सबसे पहले जगाधरी से निकलकर हुडा सेक्टर 17, प्रोफेसर कॉलोनी, टैगोर गार्डन, लाजपत नगर, विजय कॉलोनी से होते हुए जम्मू कॉलोनी व पुराना हमीदा से होकर आगे जा रहे नाले की सफाई की जा रही है। ट्विनसिटी का यह नाला सबसे बड़ा और प्रमुख नाला है। इसी नाले के पानी से प्रोफेसर कॉलोनी समेत अन्य कॉलोनियों में बारिश होने पर पानी जमा हो जाता है। इस नाले की सफाई में जगाधरी एरिया में सेनेटरी इंस्पेक्टर अमित व प्रदीप दहिया के नेतृत्व में नाला गैंग सफाई कर रही है, वहीं यमुनानगर एरिया में सीएसआई अनिल नैन व सेनेटरी इंस्पेक्टर गोविंद के नेतृत्व में नालों से गंदगी निकालने का काम किया जा रहा है। मेयर मदन चौहान ने जम्मू कॉलोनी, विश्वकर्मा चौक के पास व अन्य स्थानों पर की जा रही इस नाले की सफाई का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों व सफाई कर्मचारियों को नालों में जमी गाद व अन्य गंदगी को पूरी तरह साफ करने के निर्देश दिए। ताकि भविष्य में बारिश के दौरान नालों में खुलकर पानी निकल सके। इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों को जिन स्थानों पर नालों पर कब्जे है, स्लैब डाली हुई है, उन कब्जों को हटवाने के भी निर्देश दिए।
yamunanagar_hulchul-mayor-mansoonयुद्ध स्तर पर हो रही नालों की सफाईः बता दे कि हर बार मानसून आने पर बारिश में शहर की कई कॉलोनियों में जलभराव हो जाता है। जिसका सबसे बड़ा कारण नालों की प्रर्याप्त सफाई का न होना है। लेकिन इस बार ‌नालों की सफाई पहले से ही नगर निगम द्वारा युद्ध स्तर पर शुरू कर दी गई है। शहर के सभी नालों को पूरी तरह साफ करने का नगर निगम का टारगेट है। इसके अलावा इस बार नगर निगम की ओर से कई कॉलोनियों नई सीवरेज लाइनें डलवाई गई है। जिससे इस बार बारिश में शहरवासियों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
सफाई के पहले और बाद में नाले की भेजे फोटोः मेयर चौहान ने निगम अधिकारियों को साफ सफाई में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतनें के निर्देश दिये है। सफाई कार्य की वे स्वंय मॉनिटरिंग कर रहे है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि नालों की सफाई के पूर्व व सफाई के बाद की तस्वीरें भेजी जाएं, जिससे स्थिति स्पष्ट हो सके।