Home जिले के समाचार विश्व पर्यावरण दिवस पर वन मंत्री कंवर पाल ने किया फलदार पेड़ का पौधारोपन

विश्व पर्यावरण दिवस पर वन मंत्री कंवर पाल ने किया फलदार पेड़ का पौधारोपन

0
विश्व पर्यावरण दिवस पर वन मंत्री कंवर पाल ने किया फलदार पेड़ का पौधारोपन
#यमुनानगर हलचल हर वर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। जिसका मुख्य उदेश्य हैै जन मानस को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना। पर्यावरण की बिगडती नब्ज पर चिंता व्यक्त करने के लिए स्वीडन की राजधानी स्टाकहोम में एक सम्मेलन 5 जून 1972 को हुआ था। इस सम्मेलन में भारत का विचार था कि इस धरती पर सबकी जरूरतों को पूरा करने लिए सब कुछ है परन्तु सबके लालच के लिए नही। इस वर्ष पर्यावरण दिवस का विषय है आओ जैव विविधता की महत्ता को जाने।
यह जानकारी हरियाणा के शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल ने नई लक्कड़ मंडी मानकपुर जगाधरी में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर औषधीय व फलदार पौधारोपण करते हुए दी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 जैसी महामारी के चलते तो पर्यावरण को स्वच्छ रखने का उत्तरदायित्व ओर भी अधिक बढ़ जाता है। इसी दिशा में प्रयास करते हुए वन विभाग यमुनानगर द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस-2020 के उपलक्ष्य में नई लक्कड़ मंडी, मानकपुर, जगाधरी में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का पालन करते हुए शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल द्वारा व अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा औषधीय एवं फलदार पौधों का पौधारोपण किया गया।
मीडिय़ा से बातचीत करते हुए वन मंत्री कंवर पाल ने कहा कि इस वर्ष प्रदेश में एक करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में 1100 गांव चिन्हित किए गए हैं। हर जिला में 50 गांवों में पौधारोपण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम सभी का प्रयास रहना चाहिए कि जितने भी पेड़ लगाए जाए वे जीवित रहें। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि प्रकृृति से हमें सब कुछ मिल रहा है। उस प्रकृति को हरा भरा रखने की जिम्मेदारी भी हमारे उपर ही है। हमें प्रकृति के साथ तालमेल बिठाना ही होगा केवल तभी हम कोरोना जैसी महामारी के प्रकोप का सामना कर पाने मे भी सक्षम होगे। उन्होंने कहा कि इस साल मनाया जाने वाला पर्यावरण दिवस पिछलें वर्षों में मनाए जाने वाले पर्यावरण दिवस से ओर भी अधिक महत्वपूर्ण है क्योकि इस बार कोविड़-19 के चलते लोंगो को प्रकृति से जोडऩे की मुहिम पर अधिक बल दिया जाएगा ताकि लोग पेड़ पौधों व जड़ी बुटियों इत्यादि के प्रयोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकें। कोरोना वायरस का कहर एक तरह से इंसान के लिए चेतावनी है कि यदि हमने अपनी गतिविधियों के जरिए पर्यावरण को स्वच्छ रखने के प्रयास नही किया तो प्रकृति अपने रास्ते खुद बना लेगी। इसलिए यह जिम्मा वन विभाग के साथ-साथ हर इंसान का है पर्यावरण को बचाने और इसे स्वच्छ रखने के लिए हर छोटी कोशिश ही एक दिन बड़ा रूप लेगी।
इस अवसर पर वन विभाग की प्रधान मुख्य वन संरक्षक डा. अमरिन्द्र कौर द्वारा लोगो को पौधारोपण करने बारे प्ररित किया। उन्होंने कहा कि इस अभियान में आम, जामुन हरड़, बहेड़ा, आंवला, तुलसी, नीम, सुहेंजना आदि का मिश्रित पौधा रोपण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लक्कड मण्डी मानकपुर में आज 100 फलदार व औषधीय पौधे लगाए गए। उन्होंने लोगों से अपील की वे अपनी जैव विविधता की महत्ता को पहचान कर उसकी रक्षा करें। इस अवसर पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक हरियाणा द्वारा भी पौधारोपण किया गया।
इस कार्यक्रम में मुख्य वन संरक्षक उत्तरी जी रमन, अतिरिक्त उपायुक्त प्रतिमा चौधरी, वन मंडल अधिकारी सूरजभान, जगाधरी के एसडीएम दर्शन कुमार, मार्किट कमेटी जगाधरी के चेयरमैन संजीव गर्ग, भाजपा जिला उपाध्यक्ष मुकेश दमोपुरा, रामपाल नम्बरदार, अनिल धीमान, लक्कड मण्डी के प्रधान मेन सिंह दहिया व वेदपाल, चीफ पब्लिसिटी ऑफिसर धर्मबीर तथा वन विभाग के अन्य अधिकारीगण व कर्मचारियों सहित मीडिया प्रतिनिधियों ने पौधारोपण किया।