Home देश | प्रदेश | बाजार हलचल राम मंदिर के लिए अष्टधातु का 2.1 टन का वजनी घंटा, 15 किलोमीटर तक सुनाई देगी आ‌वाज

राम मंदिर के लिए अष्टधातु का 2.1 टन का वजनी घंटा, 15 किलोमीटर तक सुनाई देगी आ‌वाज

0
राम मंदिर के लिए अष्टधातु का 2.1 टन का वजनी घंटा, 15 किलोमीटर तक सुनाई देगी आ‌वाज
  • दयाल महाकालेश्वर मंदिर के लिए 1000 किलो और केदारनाथ मंदिर के लिए 101 किलो वजन का घंटा बना चुके हैं का‍रीगर।
  • सोना, चांदी, कॉपर, जिंक, लेड, टिन, और मरकरी को मिलाकर तैयार किया जा रहा है अष्टधातु से बना घंटा।

अष्टधातु से कर रहे निर्माण : जालेसर म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के चेयरमेन और वर्कशॉप (जहां घंटा बनाया जा रहा है) के मालिक विकास मित्तल ने बताया कि घंटे का निर्माण अष्टधातु से किया जा रहा है। इसमें सोना, चांदी, कॉपर, जिंक, लेड, टिन, और मरकरी का इस्तेमाल किया जा रहा है। 25 लोगों की टीम करीब एक महीने से शायद देश के सबसे बड़े घंटों में से एक को बनाने में जुटे हैं।

21 लाख रुपए का खर्च आया : विकास के भाई आदित्य मित्तल ने बताया कि हमारा मानना है कि कोई दिव्य कारण ही होगा, जिसकी वजह से यह काम हमें मिला। इसलिए हमने इसे मंदिर को दान करने का फैसला किया। इसमें 21 लाख रुपए का खर्च आया। इससे पहले मित्तल ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 51 किलो का घंटा भेंट किया था, जब वह जनसभा के लिए पहली बार एटा आए थे।

मित्तल को निर्मोही अखाड़े की ओर से इसे बनाने का ऑर्डर दिया गया था। अखाड़े की ओर से पिछले साल नवंबर में आए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तुरंत बाद इसका ऑर्डर दिया गया था।

केदारनाथ और महाकालेश्वर के लिए भी बना चुके हैं : इससे पहले दयाल उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर के लिए भी 101 किलो का घंटा बना चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह अब तक का सबसे बड़ा और भारी घंटा है, जिस पर हम काम कर रहे हैं। हम उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के लिए भी 1000 किलो का घंटा बना चुके हैं।

घंटा बनाने वालों की चौथी पीढ़ी के दयाल ने बताया कि स्कूल के लिए घंटियां बनाना उनके बिजनेस का हिस्सा है। उनका दावा है कि जालेसर की मिट्‌टी में बने घंटे की आवाज अन्य से बेहतर होती है। राम मंदिर के लिए बनाए जा 2.1 टन (2100 किलो) वजनी घंटे की आवाज 15 किलोमीटर दूर तक सुनी जा सकती है।