Home जिले के समाचार मेयर ने किया गांव भगवानगढ़ का निरीक्षण, सुनी समस्याएं

मेयर ने किया गांव भगवानगढ़ का निरीक्षण, सुनी समस्याएं

0
मेयर ने किया गांव भगवानगढ़ का निरीक्षण, सुनी समस्याएं
#यमुनानगर_हलचल। स्वच्छता पखवाड़े के तहत नगर निमग के मेयर मदन चौहान नगर निगम के हर वार्ड में सफाई व्यवस्था व विकास कार्यों का जायजा ले रहे है। जनता के बीच जाकर उनकी समस्याएं सुनकर समाधान करवा रहे है। इसी के चलते सोमवार को मेयर मदन चौहान ने नगर निगम के वार्ड नंबर चार के गांव भगवानगढ़ का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गांव की सफाई व्यवस्था व निगम द्वारा करवाए जा रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनी और मौके पर ही अधिकारियों को फोन कर उनका समाधान करवाया। उन्होंने लोगों को खुले में कूड़ा न फेंकने के प्रति जागरूक किया।
मेयर मदन चौहान ने सोमवार सुबह सीएसआई अनिल नैन, एसआई अमित कांबोज, एसआई प्रदीप दहिया, एडवोकेट हरेंद्र सिंह, अशोक चनेटी व अन्य के साथ वार्ड नंबर चार के भगवानगढ़ पहुंचे। यहां उन्होंने गांव की गलियों, नालियों व अन्य विकास कार्यों का जायजा लिया। वहीं, अधिकारियों को सफाई व्यवस्था सुदृढ़ करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोगों को खुले में कचरा न डालने, गीला व सूखा कूड़ा अलग अलग डस्टबिन में डालने व स्वच्छता को लेकर जागरूक किया। उन्होंने कहा कि ट्विनसिटी को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए सबसे पहले स्वच्छता जरूरी है। लेकिन यह तभी हो सकता है,जब प्रत्येक नागरिक स्वच्छता के प्रति ईमानदारी से अपनी जिम्मेवारी निभाए। न तो खुद खुले में गंदगी न फैलाए और न ही अन्य को फैलाने दे। उन्होंने कहा कि मनुष्य को अगर स्वच्छ रहना है तो स्वच्छता का निर्माण करना होगा। स्वच्छता को लेकर हमें अपनी मानसिकता को बदलना होगा और सकारात्मक सोच के साथ शहर को स्वच्छ बनाने का संकल्प लेना होगा। स्वच्छता की शुरूआत अपने घर से शुरू करनी है। उन्होंने सभी शहरवासियों को नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़े में अपना योगदान देने की अपील की।
सीएसआई अनिल नैन बताया कि 17 अक्तूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा चलेगा। शहर को स्वच्छ बनाने के लिए नगर निगम की ओर से स्वच्छता पखवाड़ा चलाया जा रहा है। इसकी शुरूआत दो अक्टूबर को शिक्षामंत्री कंवरपाल व मेयर मदन चौहान ने की थी। पखवाड़े के तहत सोमवार को लोगों को खुले में कचरे न डालने के प्रति जागरूक किया गया और खुले में कचरे के प्वाइंट खत्म कर सफाई की गई। छह अक्टूबर को सभी वार्डों में बायोमेडिकल वेस्ट एकत्रित करने के लिए पीले रंग के डस्टबिन व टिपर में पीले रंग के बैग रखने की व्यवस्था की जाएगी। सात अक्टूबर को मैटिरियल रिक्वरी फेसिलिटी सेंटर (एमआरएफ) के लिए स्थान चिह्नित किए जाएंगे। आठ अक्टूबर को आरडब्ल्यूए के सहयोग से सभी वार्डों में सफाई अभियान चलेगा। दस अक्टूबर को सार्वजनिक व धार्मिक समारोह के लिए एक बार प्रयोग होने वाले डिस्पोजल बर्तनों के स्थान पर स्टील के बर्तनों का प्रयोग करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा। 12 अक्टूबर को सभी होटल, ढाबा, रेस्तरां जो खाने का वितरण करते हैं, उन्हें प्लास्टिक डिब्बे के स्थान पर गत्ते के डिब्बे प्रयोग करने बारे जागरुक किया जाएगा। 13 अक्टूबर को फ्रूट व सब्जी मार्केट और 14 अक्टूबर को कम्युनिटी टॉयलेट व पब्लिक टॉयलेट की सफाई होगी। 15 अक्टूबर को कोरोना महामारी के समय उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। 16 अक्टूबर को आरडब्ल्यूए व होटल मालकान जो सौ फीसद प्लास्टिक मुक्त व कूड़े का निस्तारण अपने स्तर पर करते हैं, उन्हें सम्मानित किया जाएगा। 17 अक्टूबर को निगम क्षेत्र को पूर्ण प्लास्टिक मुक्त, कूड़ा निस्तारण व घरेलू बायो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण करने के लिए वीडियो, ऑडियो जिंगल, फ्लेक्स बोर्ड लगाकर आमजन को जागरुक किया जाएगा। उन्होंने कहा हमें स्वच्छता को अपनाना है और गंदगी को दूर भगाना है।