Home जिले के समाचार लोगों के घरों के बाहर स्टीकर नहीं लगाए जाएंगे

लोगों के घरों के बाहर स्टीकर नहीं लगाए जाएंगे

0
लोगों के घरों के बाहर स्टीकर नहीं लगाए जाएंगे
#यमुनानगर_हलचल। उपायुक्त मुकुल कुमार की अध्यक्षता में जिला के सभी विभागाध्यक्षों की बैठक उनके कार्यालय में हुई। जिसमें उन्होंने कोविड-19 महामारी के बचाव व रोकथाम के लिए सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए कि सभी अपने स्तर पर कोविड-19 के बचाव के लिये होर्डिग लगवाएं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के नये निर्देशानुसार व्यवाहार में बदलाव लाकर कोविड-19 महामारी से मुकाबला करना है। इसके लिये सरकारी/गैर सरकारी भवनों व सार्वजिनक स्थलों पर कोरोना बिमारी से बचाव हेतू बैनर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाना है।
उपायुक्त ने बताया कि कोरोना कैसे फैलता है व इससे कैसे बचा जा सकता है इससे सम्बन्धित सदेश भी प्रिंट मीडिया व एसएमएस के माध्यम से दिए जाएं तथा रेडियों व लोकल टीवी के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाए। उन्होंने यह भी बताया कि भविष्य में पॉजिटिव आए या अलगाव में रखे लोगों के घरों के बाहर स्टीकर भी नहीं लगाए जाएंगे ताकि लोगों का इस बिमारी के प्रति भय व भेदभाव का आचरण बदले। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि सभी ऐसे सस्थानों की सूचि व मोइबल नम्बर होर्डिंग/बैनर पर अंकित किए जाए जहां पर कोविड-19 मरीजों की उपचार की सुविधा उपलब्ध हैं। उन्होंने आयुष विभाग को आदेश दिए की सभी संक्रमित व संभावित मरीजों का आयुर्वेदिक दवाई जैसे की काढा आदि उपलब्ध करावाया जाए।
इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने बताया कि इस बिमारी से बचाव के चार ही मूलमन्त्र है पहला-बिना वजह घर से बाहर न निकले जब भी घर से बाहर निकले मूंह पर मास्क का प्रयोग करें, मास्क से मूंह और नाक को ढक कर रखें, सार्वजिनक स्थानों पर समाजिक दूरी बनाये रखे तथा अपने हाथों को साबुन व पानी से या 70 प्रतिशत अल्कोहल निर्मित सैनीटाईजर से धोए तथा गदे हाथो से मूंह व नाक को न छुए यदि किसी व्यक्ति को खासी जुकाम बुखार के साथ अगर लक्षण है तो नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र मे जाकर अपनी जांच करवाये यदि कोई व्यक्ति लम्बी बिमारी से ग्रस्‍त है तो वह डाक्टर की सलाह से अपनी दवाई लगातार जारी रखे। उन्होंने कहा कि कोरोना से भयभीत होने आवश्यकता नहीं है लेकिन सावधानी अति आवश्यक है कोरोना के प्रति अपने व्यवाहार में बदलाव ला कर इस महामारी से बचा जा सकता है और कोविड-19 पोजिटिव मरीजो के घर पर कोई पोस्टर नहीं लगाना है।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त रणजीत कौर, जगाधरी के एसडीएम दर्शन कुमार, बिलासपुर के एसडीएम भारत भूषण कौशिक, नगराधीश विनेश कुमार, जिला राजस्व अधिकारी अभिषेक, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी शंकर लाल गोयल, लोक निर्माण विभाग, भवन एवं मार्ग कार्यकारी अभियंता ऋषि सचदेवा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।