Home जिले के समाचार पोक्सो एक्ट के अंतर्गत बालक एवं बालिकाओं को एक समान सुरक्षा के अधिकार हैं : अलका गर्ग

पोक्सो एक्ट के अंतर्गत बालक एवं बालिकाओं को एक समान सुरक्षा के अधिकार हैं : अलका गर्ग

0
पोक्सो एक्ट के अंतर्गत बालक एवं बालिकाओं को एक समान सुरक्षा के अधिकार हैं : अलका गर्ग

यमुनानगर हलचल। बाल कल्याण समिति जिला यमुनानगर सदस्य अलका गर्ग ने कहा कि छोटे बच्चों से संबंधित किसी भी प्रकार के दुर्व्‍यवहार, छेड छाड, बाल मजदूरी, मार पिटाई आदि की कहीं कोई शिकायत है तो संबंधित व्यक्ति तुरंत उसकी शिकायत बाल कल्याण समिति के कार्यालय में एवं उन्हें स्वयं कर सकते हैं। बच्चों के हित के लिए हर संभव कार्य करके बच्चों का भविष्य उज्जवल बनाने में उनकी पूरी सहायता की जाएगी। छोटे-छोटे बच्चे हमारे देश का आने वाला भविष्य है।

बाल कल्याण समिति जिला यमुनानगर सदस्या अलका गर्ग ने बताया कि पोक्सो एक्ट के अंतर्गत बालक एवं बालिकाओं को एक समान सुरक्षा के अधिकार प्रदान किए गए हैं। बच्चों को चाहे लडक़ा हो या लडक़ी हो उन्हें अपने आसपास विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए, उन्हें गुड टच व बैड टच के बारे में पता होना चाहिए कि कौन व्यक्ति उन्हें कहां से किस प्रकार से छूने की चेष्टा कर रहा है अगर बच्चों को लगता है कि कोई उन्हें गलत तरीके से छू रहा है तो उन्हें इसकी तुरंत शिकायत अपने माता-पिता, स्कूल टीचर, नजदीकी पुलिस थाना व बाल कल्याण समिति कार्यालय व उन्हें कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पोक्सो एक्ट व जेजे एक्ट के अंतर्गत बच्चों को बहुत से कानूनी अधिकार प्रदान किए गए है और उन कानूनों के अंतर्गत बच्चों से बाल मजदूरी करवाना अपराध है। अलका गर्ग ने बताया कि बेसहारा जरूरतमंद बच्चों की सहायता के लिए छछरौली में हरियाणा सरकार द्वारा बाल कुंज की स्थापना की गई है जिसमें रहने वाले सभी बच्चों की पढ़ाई लिखाई, खान पान व बच्चों के सरंक्षण की जिम्मेदारी हरियाणा सरकार नि:शुल्क करती है।
बाल कल्याण समिति सदस्य अलका गर्ग ने कहा कि बच्चों का हृदय कोमल स्वभाव का होता है उन्हें हम जैसा शुरू में बना देते हैं वह उसी राह पर चल पड़ते हैं तो हमारा फर्ज बनता है कि बच्चों के सुखद भविष्य के लिए उन्हें सही राह दिखाई जाए। अलका गर्ग ने सभी माता-पिता, अभिभावकों, टीचर्स एवं समाज के सभी वर्गों से अपील करते हुए कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए सभी को मिल जुल कर प्रयास करने होंगे। उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि बच्चों के सुखद भविष्य के लिए उन्हें अच्छे तरीके से पढ़ाई लिखाई करवाई जाए ताकि वह बड़े होकर आत्मनिर्भर बन सकें और अपने देश एप्रदेश व समाज  की तरक्की में बेहतर तरीके से अपना बहुमूल्य योगदान दे सकें।
Bookmark Yamunanagar Hulchul website www.yamunanagarhulchul.com for Distt Updates