Home जिले के समाचार नगर निगम हाउस की बैठक संपन्न, 61 प्रस्तावों में सें 58 पास

नगर निगम हाउस की बैठक संपन्न, 61 प्रस्तावों में सें 58 पास

0
नगर निगम हाउस की बैठक संपन्न, 61 प्रस्तावों में सें 58 पास
यमुनानगर नगर निगम हाउस की बैठक में संबोधित करते मेयर मदन चौहान, हाउस की बैठक में मेयर व कमिश्नर के समक्ष अपनी बात रखती पार्षद निर्मल चौहान, बैठक में उपस्थित पार्षद व अन्य अधिकारी, बैठक में अपनी बात रखते पार्षद

– प्रत्येक पार्षद को वार्ड को जगमग करने को मिलेगी 50-50 एलईडी लाइट
– रिटायर्ड हुए कर्मचारियों से निगम नहीं लेगा काम, युवाओं को मिलेगा मौका
– नगर निगम में होगी ड्राईंग ब्रांच की स्थापना, प्रत्येक वार्ड में बनेंगे स्वच्छता पार्क
– जमीन की लीज रद्द न करने पर मेयर ने रेंट ब्रांच के सहायक को संस्पेंड करने की सिफारिश की

यमुनानगर हलचल। नगर निगम हाउस में मीटिंग मंगलवार को महापौर मदन चौहान की अध्यक्षता में नगर निगम कार्यालय के सभागार में हुई। बैठक में शहर के विकास को लेकर 61 प्रस्ताव रखे गए थे। इनमें से दो प्रस्ताव आगामी बैठक के लिए पेंडिंग रखें गए, जबकि एक को रद्द किया गया। एक प्रस्ताव पर नगर निगम अधिकारियों द्वारा चर्चा की जाएगी।

इसके अलावा कुछ मुद्दें पार्षदों द्वारा बाद में रखे गए। एजेंडे के अलावा बैठक में सभी पार्षदों को रिपेयर वर्क करने के लिए 15-15 लाख रुपये व प्रत्येक वार्ड में 50-50 एलईडी लाइट लगवाने का प्रस्ताव भी पास किया गया। बिजली के काम को लेकर स्वतंत्र एसडीओ लगाने, नगर निगम की फाइलों के रखरखाव को लेकर डब्ल्यूएमएस सिस्टम करने, नगर निगम में ड्राईंग ब्रांच की स्थापना करने, प्रत्येक वार्ड में स्वच्छता पार्क बनाने, रिटायर्ड होने के बाद ‌कर्मचारी को निगम में नहीं रखा जाने के प्रस्तावों पर भी मोहर लगी।

मीटिंग के दौरान मेयर मदन चौहान ने वार्ड नंबर 13 की पार्षद निर्मल चौहान की तरफ से रखे गए प्रस्ताव गढ़ी रोड पर वक्फ बोर्ड की जमीन के पास लीज पर दी गई जमीन को रद्द न करने के मामले में रेंट ब्रांच के सहायक देशराज को संस्पेंड करने की सिफारिश की गई। इस दौरान अपने मुद्दों को लेकर पार्षदों ने नगर निगम मेयर मदन चौहान, आयुक्त धर्मवीर, कार्यकारी अधिकारी अरूण कुमार, एसई आनंद स्वरूप, सीनियर अकाउंट ऑफिसर एनके बत्तरा व अन्य अधिकारियों से खुलकर चर्चा की। मौके पर एक्सईएन विकास बाल्यान, एक्सईएन रवि ऑबरोय, कार्यालय अधीक्षक प्रदीप कुमार, सीएसआई अनिल नैन व निगम पार्षद व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

ये प्रस्ताव हुए पास :
– नगर नगम की खजूरी रोड पर पड़ी भूमि में से पांच एकड़ भूमि उत्तर हरियाणा बिजली वितर निगम को देने बारे।
– नगर सुधार मंडल की स्कीमों के प्लाटों को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति जैसे कोर्ट डिग्री, सेल डीड, ब्लड रिलेशन में स्थानां‌तरित करने के लिए 2000 रुपये चार्जिज लिए जाते हैं। उसे बढ़ाकर 5000 रुपये प्रति प्लाट निर्धारित करने बारे।
– किसी भी कार्य की जिसमें किसी अन्य विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, उसका टेंडर लगाने से पूर्व उस विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाए व फाइल आयुक्त की स्वीकृति से पूर्व मेयर को प्रस्तुत की जाए। जिन कार्यों की पार्ट पैमेंट की जाती है। उस कार्य की पार्ट पेमेंट से पूर्व संबंधित पार्षद, मेयर, विधायक या मंत्री से संतुष्टि पत्र लिया जाए। इसके साथ कार्यालय द्वारा जो भवन मालिकों के नक्शे स्वीकृत किए जाते हैं, उस बारे संबंधित पार्षद को सूचित किया जाए।
– वार्ड नंबर एक में नगर निगम की जगह पर डिस्पेंसरी बनवाने बारे।
–  जब तक वार्ड की सभी स्ट्रीट लाइट ठीक न हो, तब तक ठेकेदार की पैमेंट नहीं की जाए। इसके लिए राजस्थान की कंपनी सर्वे करेंगी।
–  नगर निगम के सभी वार्डों में सफाई कर्मचारी कहां-कहां लगे हुए है। नगर निगम के पास कुल कितने सफाई कर्मी है। कितने कर्मचारी ठेके पर है। इनकी क्या कार्य प्रणाली है। इसकी जानकारी देने बारे।
– वार्ड नंबर 3 मुखर्जी पार्क कॉलोनी में कम्यूनिटी सेंटर का निर्माण करने बारे।
– वार्ड नंबर 3 मुखर्जी पार्क में दरिया मेटल वाली गली का निर्माण करने बारे।
– वार्ड नंबर 3 मुखर्जी पार्क का सुधारीकरण किया जाए।
– वार्ड नंबर 3 की महावीर कॉलोनी के नाले की रिपयेर कर उसे कवर किया जाए।
– वार्ड नंबर 4 के पार्षद द्वारा गांव गढ़ी बंजारा के श्मशानघाट में फर्श, शैड व पानी की पाइप लाइन की व्यवस्था की जाए।
– वार्ड नंबर 4 के गांव भगवानगढ़ और बुड़िया में अधूरे पड़े कम्यूनिटी हाल के कार्य को पूरा करवाने बारे।
– वार्ड नंबर 5 के अशोक विहार में गलियों का निर्माण व नालियों को अंडर ग्राउंड किया जाए।
– वार्ड नंबर 5 में बुड़िया पुलिस चौकी से बुड़िया चौक तक व वाल्मीकि बस्ती से मटका चौक तक के नालों के निर्माण के कार्य को शुरू करवाया जाए।
– जगाधरी नगर निगम कार्यालय में पार्षदों के बैठने की व्यवस्था करने बारे।
– वार्ड नंबर 7 के हुडा सेक्टर 17 के कम्यूनिटी सेंटर व सेक्टर की मार्किट के शौचालयों व बाथरूम की मुरम्मत करने बारे।
– वार्ड नंबर 9 की माॅडल काॅलोनी के महाराणा प्रताप पार्क से ओबराॅय चौक तक, चड्डा के मकान से सिंह सभा गुरुद्वारा से होते हुए ओबराॅय चैक तक पहले से बनी हुई नालियों टूट चुकी है। इनके स्थान पर कवर्ड नालियां बनाई जाएं।
– वार्ड नंबर 9 में महाराणा प्रताप पार्क के सामने वाली सड़क की वाइडनिंग करने बारे।
– वेबकाॅस कंपनी ने विभिन्न कार्यों के जो एस्टीमेट बनाए हैं। क्या ये एस्टीमेट ठीक बनाए है। कंपनी को इनकी कितनी पैमेंट की गई है। इसकी जानकारी देने बारे।
– वार्ड नंबर 10 के आजाद नगर की गली नंबर 14 को पश्चिमी यमुना नहर की पटरी तक पक्का बनवाने बारे।
– वार्ड नंबर 10 में गुरु नानक खालसा कॉलेज से गली नंबर 14 तक व खालसा कालोनी से गोल्डन कॉलोनी से तक और गोल्डन कालोनी से जिंदल पार्क तक पक्का नाला बनवाने बारे।
– नगर निगम हाउस की पिछली मीटिंग में वार्ड नंबर 11 के तेजली खेल स्टेडियम से शांति कॉलोनी तक के नाला का निर्माण करना पास हुआ था।  इस कार्य का निर्माण जल्द शुरू करवाया जाए।
– वार्ड नंबर 11 में पूर्व पार्षद अजय बिल्लू के घर से लेकर चिट्टा मंदिर व तेजली खेल स्टेडियम तक दोनों तरफ टाइल वर्क करवाने बारे।
– वार्ड नंबर 12 में थर्मल पावर प्लांट से लेकर पश्चिमी यमुना नहर तक वाया पांसरा व बाड़ी माजरा को पक्का बनवाने बारे। यह मार्ग बनने से बाड़ी माजरा रोड पर लगने वाले जाम से राहत मिलेगी।-  वार्ड नंबर 13 के गढ़ी रोड़ स्थित वक्फ बोर्ड की जमीन से रास्ता लेने बारे।
– वार्ड नंबर 13 के गढ़ी रोड़ स्थित वक्फ बोर्ड की जमीन को खाली करवाकर कम्यूनिटी हाल बनवाया जाए।
– वार्ड नंबर 14 के पुराना हमीदा में जो पुरानी पानी की टंकी तोड़ दी गई है, उस जगह पर कम्यूनिटी सेंटर बनाने बारे।
– वार्ड नंबर 14 में में लक्कड़ मंडी में पानी की निकासी के लिए नाला बनवाने बारे।
– वार्ड नंबर 14 के पार्षद द्वारा वार्ड में कई जगह सड़कें तो नई बनी हुई है। निकासी न होने से पानी सड़क पर जमा रहता है। वहां पर अंडरग्राउंड नालियां बनाई जाए।
– वार्ड नंबर 14 में जहां पर सीवरेज व पीने के पानी के पाइप नहीं डाले गए हैं, वहां पर सीवरेज व पीने के पाइप डलवाए जाए।
– वार्ड नंबर 15 के सभी पार्कों का सौंदर्यकरण करवाया जाए, इसमें झूले व ओपन जिम लगवाए जाए।
– वार्ड नंबर 15 में यमुना ज्वैलर्स से सिटी सेंटर रोड की सड़क को जल्द से जल्द बनवाया जाए।
– वार्ड नंबर 15 के विश्वकर्मा मौहल्ला के पार्क में बच्चों के लिए झूले स्थापित किए जाए व इस चिल्ड्रिन पार्क बनाया जाए।
– वार्ड नंबर 16 के जोगिंद्रनगर के राधा कृष्ण मंदिर से वोहरा के घर से होते हुए राजा गार्डन के नाले तक पानी की निकासी के लिए पाइप डलवाए जाए।
– वार्ड नंबर 16 के गांधीनगर में मनोज कुमार के घर से श्याम लाल के घर तक सीवरेज लाइन डलवाई जाए।
– वार्ड नंबर 17 की सभी गलियों में पानी की निकासी के लिए पाइप लाइन डलवाई जाए।
– वार्ड नंबर 17 के शिवनगर में ट्यूबवेल लगवाया जाए। ताकि पीने के पानी की समस्या दूर हो सके।
– वार्ड नंबर 18 में मेन रादौर रोड पर जोडियो के पास डा. बीआर आंबेडकर भवन बनाने बारे।
– वार्ड नंबर 18 के फर्कपुर में जोहड़ की सफाई व चार दीवारी करवाने बारे।
– वार्ड नंबर 18 में फर्कपुर व जवाहर नगर को रेलवे द्वारा बनाए जा रहे अंडरपास के साथ जोड़ा जाए व क्षेत्र की 50 हजार से अधिक आबादी को रेलवे स्टेशन जगाधरी वर्कशॉप पर जाने के लिए फर्कपुर काॅलोनी की तरफ से रास्ता या ओवरब्रिज बनाने बारे रेल मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा जाए।
– वार्ड नंबर 19 के पार्षद द्वारा गांव ससौली में बीसी चौपाल व विष्णु नगर में वाल्मीकि चौपाल बनवाने बारे।
– वार्ड नंबर 19 में संत गुरू रविदास जी महाराज की पत्नी माता लोना के नाम पर जमीन देने बारे।
– वार्ड नंबर 20 के तिलक नगर, अमरपुरी व शिवपुरी कॉलोनी में पानी की निकासी के लिए नाला बनवाया जाए।
– नगर निगम के वार्ड नंबर 13, 14 व 17 के श्मशान घाटों का नवीनीकरण किया जाए।
– वार्ड नंबर 22 के पार्षद द्वारा अमृत योजना के तहत गोल्डन पूरी एरिया में सिवरेज की जगह उपलब्ध कराने बारे।

अन्य मुद्दों में ये प्रस्ताव हुए पासः
– वार्ड नंबर 14 पुराना हमीदा में जो सामुदायिक केन्द्र बना हुआ है जिसकी हालत काफी खस्ता हो गई है, उसको तुड़वाया जाए।
-प्यारा चौक से नेहरू पार्क रोड का कार्य ठेकेदार की पेमेंट न होने की वजह से अधुरा पड़ा हुआ हैं। ठेकेदार की पेमेन्ट करवाकर कार्य को पूरा करवाया जाए।
– कैल प्लांट में मृत जानवरों का निस्तारण करने के लिए इंसीनेटर लगाया जाना है। इसपर 1.13 करोड़ का खर्च आने का अनुमान है।
– विकास कार्यो की थर्ड पार्टी जांच में एक प्राईवेट फर्म प्रोटेक कंसोर्टियम से करवाई जा रही है। इस फर्म के वर्क ऑर्डर को कैंसल किया जाए व विकास कार्यों की थर्ड पार्टी जांच पॉलिटैक्निक नीलोखेड़ी, दामला, एनआईटी कुरुक्षेत्र या अन्य सरकारी लैब से करवाई जाए।
– यदि किसी भी कार्य के टैंडर में पहली बार दो टैक्नीकल बिड और फाईनैंसियल बिड आती है तो उनको खोला जाए व दूसरी बार यदि एक ही बिड आती है तो उसे कंसीडर कर लिया जाए। टैंडर खुलने की तिथि से एक सप्ताह के अंदर-अंदर वर्क ऑर्डर जारी किया जाए।
– किसी वर्क आर्डर को जारी किए छह माह हो गए है, तो उसे रिव्यु करने हेतू कमेटी का गठन किया जाए। 31 मार्च 2018 से पहले जो वर्क आर्डर जारी किए हुए है, उनको रदद् करके उस कार्य के फंड को अन्य कार्य के लिए इस्तेमाल किया जाए। यदि किसी एजेंसी को पूर्व में दो वर्क ऑर्डर जारी हैं और उसने दी गई कार्य अवधि में कार्य शुरू पूर्ण नहीं किया है तो उस एजेंसी को आगे की टैंडर प्रक्रिया में भाग न लेने दिया जाए।
– किसी वार्ड की गली में सिवरेज रह गया है तो संबंधित पार्षद 30 दिन के अंदर-अंदर इस गली बारे कार्यकारी अभियंता को लिखित में सूचित करें।
– शहर में आवारा कुत्तों की संख्या अधिक हैं, उनकी नसबंदी करवाई जाए।
– कोई भी पार्षद मौके पर जाकर सफाई कर्मचारियों की हाजरी चैक करके रिपोर्ट कर सकता है।
– जो कालोनियां अवैध है, जिनकी आबादी लगभग 40 से अधिक है उनका सर्वे करवाकर सरकार को वैध करने के लिए प्रस्ताव भेजा जाए।
– सभी वार्डों में कोई भी एनजीओ डोर टू डोर कूड़ा उठाने कार्य एसडब्ल्यूएम के रूल- 2016 के अनुसार, केवल यूजर चार्जर लेकर करना चाहे तो कर सकती है।

ये प्रस्ताव रखें गए पेंडिंगः
– थाना बुड़िया का भवन बनाने के लिए गांव भगवानगढ़ में निगम की जमीन पुलिस विभाग को देने बारे।
– नगर निगम द्वारा कुटेशन के आधार पर एक लाख रुपये तक का कार्य करवाने का प्रावधान है, इसे बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने बारे।
– शादीपुर में राजकीय पशु औषधालय शके निर्माण के लिए छह कनाल भूमि पशु ‌पालन एवं डेयरी विभाग के नाम स्थानांतरित करने बारे। इस पर चर्चा की जाएगी। इसके बाद फैसला लिया जाएगा।
– थाना फर्कपुर का भवन बनाने के लिए गांव मंडेबरी में नगर निगम की जमीन पुलिस विभाग को देने बारे प्रस्ताव को रद्द किया गया। क्योंकि जो जमीन पुलिस विभाग द्वारा मांगी गई थी, वह पहले से अन्य काम के लिए आरक्षित है।

Bookmark Yamunanagar Hulchul website www.yamunanagarhulchul.com for Distt Updates