Home जिले के समाचार Yamunanagar : स्वदेशी बाजार को लेकर दिख रहा उत्साह, खरीदने पहुंच रहे लोग

Yamunanagar : स्वदेशी बाजार को लेकर दिख रहा उत्साह, खरीदने पहुंच रहे लोग

0
Yamunanagar : स्वदेशी बाजार को लेकर दिख रहा उत्साह, खरीदने पहुंच रहे लोग

#यमुनानगर_हलचल। रादौर : पुराने बस स्टैंड पर हरियाणा आजीविका मिशन की ओर से लगाए गए स्वदेशी बाजार में दूसरे दिन भी लोगो की भीड़ जुटी रही। स्वदेशी सामान को लेकर लोगो में काफी उत्साह देखा गया और लोगो ने स्वदेशी सामान को खरीदने में रूचि दिखाई। दूसरे दिन स्वदेशी बाजार का शुभारंभ नगरपालिका चेयरपर्सन के पुत्र व समाजसेवी रजनीश मेहता शालू ने रीबन काटकर किया।

इस दौरान उन्होंने महिलाओ द्वारा बनाए गए उत्पादो की जानकारी जुटाई और महिलाओ को हौंसला बढ़ाया। शालू मेहता ने स्वदेशी बाजार से खरीददारी भी की। इस अवसर पर मिशन की कोर्डिनेटर राजकुमारी भी मौजूद रही। जिन्होंने आजीविका मिशन के भवन निर्माण के लिए नगरपालिका रादौर की ओर से जल्द से जल्द भूमि दिलवाए जाने की मांग की। शालू मेहता ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनका प्रयास रहेगा की कि उनकी इस मांग को जल्द से जल्द पूरा करवाया जाए।

इस अवसर पर रजनीश मेहता शालू ने कहा कि स्वदेशी बाजार में महिलाओ द्वारा रखे गए सजावटी सामान, स्वदेशी लडिय़ा, मिठाईयां, फूलदान व मशाले इत्यादि बेहतर क्वालिटी के है। महिलाओ द्वारा किया जा रहा यह प्रयास काफी सराहनीय है। इससे न केवल स्वदेशी सामान को बढ़ावा मिल रहा है बल्कि महिलाएं खुद को भी आत्मनिर्भर बना रही है। महिलाओ के इस प्रयास की जितनी भी सराहना की जाए कम है। उन्होंने कहा कि आज महिलएं किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से कम नहीं है। अब महिलाएं न केवल खुद आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रयास कर सकती है बल्कि अपने परिवार के अन्य सदस्यो व आसपास की अन्य महिलाओ को भी इस कार्य से जोडक़र अपना स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकती है। महिलाएं अगर प्रयास करेगी तो वह इस कार्य से एक अच्छा बिजनेस शुरू कर पाएगी। खंड प्रबंधक राजकुमारी ने कहा कि आजीविका मिशन इस प्रकार के कार्यो को तेजी से आगे बढ़ा रहा है। जिससे क्षेत्र की सैंकड़ो महिलाओ को इस मिशन के माध्यम से रोजगार मिल रहा है। उन्होंने कहा कि स्वदेशी बाजार में महिलाओं द्वारा घरेलु उत्पाद बनाकर बेचे जा रहे। स्वदेशी बाजार में बेचे जा रहे सामान के रेट भी बाजार से काफी कम है। मौके पर अमनदीप छोटाबांस, प्रवीन सैनी, विजय बुबका इत्यादि मौजूद थे।