Home बात पते की इंस्‍टॉल करें दुर्गा शक्ति मोबाइल ऐप, आपदा में तुरंत मिलेगी मदद

इंस्‍टॉल करें दुर्गा शक्ति मोबाइल ऐप, आपदा में तुरंत मिलेगी मदद

0
इंस्‍टॉल करें दुर्गा शक्ति मोबाइल ऐप, आपदा में तुरंत मिलेगी मदद

यमुनानगर हलचल। गुरुवार को महिला थाना प्रभारी सोमवती ने अचानक दुर्गा शक्ति ऐप पर अपनी लोकेशन भेजकर ऑपरेटर्स की मुस्तैदी को चैक किया। इस दौरान उन्होंने ऑपरेटर्स की बैठक भी ली और समझाया कि जैसे ही किसी की लोकेशन आती है उसे तुरंत कॉल करना है। अगर मैसेज आता है तो उसका जवाब देना है।

उन्होंने बताया कि दुर्गा शक्ति ऐप साईबर के माध्यम से एक व्हॉटसऐप पर लिंक है। जब भी कोई महिला या पुरुष अपनी लोकेशन भेजता है तो उसे तुरंत रिप्लाई करना होता है। इस ऐप को पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साथ प्रदेश सरकार के जनप्रतिनिधि भी चैक करते हैं। प्रयास एक ही है कि जिस किसी ने भी आपदा में इसका प्रयोग किया है। उसे तुरंत पुलिस मदद मिलनी चाहिए और समय रहते कार्रवाई भी।

उन्होंने बताया कि कोई भी महिला, पुरुष प्ले स्टोर से दुर्गा शक्ति ऐप लिखकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें खुद का और एक अन्य वैकल्पिक नंबर रजिस्टर्ड करना होता है। जिस किसी के मोबाइल में यह ऐप डाउनलोड है उसे सिर्फ लाल बटन पर अंगूठा लगाना है। अंगूठा लगाते ही लोकेशन व्हॉटसऐप ग्रुप पर चली जाएगी और यहीं से ऑपरेटर उसकी लोकेशन चैक करेगा। संबंधित थाना या चौकी को कार्रवाई के लिए सूचना देगा।

सोमवती ने बताया कि उनके पास ऐप के लिए तीन ऑपरेटर हैं, दो गाडिय़ा हैं जो 24 घंटे कार्यरत्त हैं। पुलिस की प्राथमिकता है कि जिला के नागरिकों को तुरंत पुलिस मदद मिले। लोग भी इस ऐप को ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करें ताकि पुलिस उनके लिए दोस्त की तरह काम कर सके।