Home देश | प्रदेश | बाजार हलचल डा. अम्बेडकर भूतल भवन का उद्घाटन

डा. अम्बेडकर भूतल भवन का उद्घाटन

0
डा. अम्बेडकर भूतल भवन का उद्घाटन

हरियाणा हलचल। करनाल/हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग को मिलने वाली मेधावी छात्रवृति योजना का लाभ अब प्रदेश के अन्य गरीब परिवारों के छात्रों को भी मिलेगा।

करनाल के सैक्टर 16 स्थित डा. अम्बेडकर भूतल भवन के उद्घाटन अवसर पर अम्बेडकर समाज कल्याण सभा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने डा. अम्बेडकर भवन के प्रथम तल के निर्माण के लिए 11 लाख रुपये अनुदान राशि तथा भवन में बनी लाईब्रेरी को ई लाईब्रेरी में परिवर्तित करने की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री ने अम्बेडकर सभा के सदस्यों को अम्बेडकर भवन के उद्घाटन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि डा. भीम राव अम्बेडकर ने हमारे देश की संविधान सभा का नेतृत्व किया और देश को एक मजबूत संविधान दिया। आज हमारे संविधान की बदौलत देश राजनीतिक, प्रशासनिक व संगठनात्मक तौर पर मजबूत है।

संविधान में किए गए प्रावधानों के अनुसार देश को एकता के सूत्र में पिरोया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं अपने आप को सौभाग्यशाली मानता हूं कि मुझे डा. भीम राव अम्बेडकर के नाम से बनने वाले भवन का उद्घाटन करने का अवसर मिला। बता दें कि डा. भीम राव अम्बेडकर भवन का भूमि पूजन भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा 8 जुलाई 2015 में किया गया था। इस भवन के निर्माण पर सरकार द्वारा 50 लाख रुपये से अधिक की राशि उपलब्ध करवाई जा चुकी है।

सैक्टर 16 में बने डा. अम्बेडकर भूतल भवन के उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अब तक हो चुके निर्माण कार्य का अवलोकन किया। सभा के सदस्यों ने बताया कि लगभग 2000 गज में बने इस भवन के भूतल पर अम्बेडकर समाज कल्याण सभा का कार्यालय, हॉल, रसोईघर, स्टोर, शौचालय तथा लिफ्ट का भी प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डा. भीम राव अम्बेडकर का सपना था कि हर गरीब परिवार का उत्थान हो और उन्होंने अपने जीवन में गरीब व दबे कुचले लोगों को आगे बढ़ाने के लिए सदैव काम किया। वर्तमान सरकार भी इसी उद्देश्य को लेकर आगे बढ़ रही है और अंत्योदय के भाव के साथ अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति के कल्याण के लिए कार्य कर रही है।

इसके लिए सरकार ने अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। हरियाणा में मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत गरीब कन्याओं के विवाह के लिए 51 हजार रुपये दिए जाते हैं। इसके अतिरिक्त सामूहिक विवाह में भी गरीब कन्याओं को 21 हजार व 31 हजार रुपये की राशि दी जाती है। मेधावी छात्रवृति योजना के तहत भी अच्छे अंक लाने वाले गरीब परिवार के बच्चों को 8 हजार रुपये से लेकर 12 हजार रुपये तक की छात्रवृति दी जाती है।

उन्होंने कहा कि सरकार गरीब परिवारों के छात्रों को छात्रवृति के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर सुविधाएं बढ़ा रही है, इसके लिए सरकार ने शिक्षा के बजट में भी बढ़ोतरी की है। आज प्रदेश में योग्यता के आधार पर युवाओं को नौकरी मिल रही है। युवाओं को नौकरी के लिए पर्ची व खर्ची नहीं देनी पड़ती। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एचसीएस और आईपीएस की नियुक्ति मुख्यमंत्री के अधिकार क्षेत्र में आता था, परंतु वर्तमान सरकार ने इस प्रथा को भी बदला है और अब मुख्यमंत्री की कलम की बजाए यह नियुक्तियां योग्यता के आधार पर की जाती हैं। कार्यक्रम में डा. अम्बेडकर समाज कल्याण सभा के सदस्यों ने मुख्यमंत्री को पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया और मुख्यमंत्री सहित आए हुए अन्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया।

इस मौके पर भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, नगरनिगम की मेयर रेनू बाला गुप्ता, अम्बेडकर समाज कल्याण सभा के प्रधान अमर सिंह पातलान, उप प्रधान केहरी सिंह, सभा के सदस्य बलवंत सिंह अलान, जिले सिंह बेरवाल, ओम प्रकाश जास्ट, शिव कुमार, बलबीर मुंडे, ब्रह्म दत्त, भगवान सिंह सहरावत, बलवान सिंह सोलंकी, अरूणा भानखड़, मीना चौहान, सुदर्शन पातलान, सुनील फुले, जयसिंह पातलान, हरियाणा तालाब एवं अपशिष्ट प्रबंधन के सदस्य तेजिन्द्र सिंह तेजी सहित सभा के अन्य सदस्य तथा प्रशासन की ओर से उपायुक्त निशांत कुमार यादव तथा पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।