Home देश | प्रदेश | बाजार हलचल Haryana : योग ने भारत को विश्व दी है एक अनूठी पहचान

Haryana : योग ने भारत को विश्व दी है एक अनूठी पहचान

0
Haryana : योग ने भारत को विश्व दी है एक अनूठी पहचान

हरियाणा हलचल। कुरुक्षेत्र/जिला आयुष अधिकारी डा. सुदेश जाटियान ने कहा कि योग ने भारत को पूरे विश्व में एक अनूठी पहचान दी है, जो सर्वे भवन्तु सुखिन: की भारतीय मान्यता को चरितार्थ करता है। योग न केवल मनुष्य को शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखता है बल्कि मानसिक तौर पर भी बलवान बनाता है।

जिला आयुष अधिकारी सुदेश जाटियान हरियाणा योग परिषद द्वारा समग्र शिक्षा के अंतर्गत आयोजित योग प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि बोल रही थी। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के इस आपदा काल मे भी योग की भूमिका अहम रही है। इसने न केवल को कोविड पीडि़तों को जल्द स्वास्थ्य लाभ में सहायता की है, बल्कि लोगों को मानसिक दबाव व अवसाद से भी बाहर निकाला है।

स्कूल खुलने के बाद योग विद्यालय की अनिवार्य गतिविधि के रूप में शामिल होगा। अध्यापक अपने-अपने स्कूलों में बच्चों को योग के लिए प्रशिक्षित करेंगे। इसलिए सभी अध्यापकों को अब प्रशिक्षक की भूमिका निभानी है। उन्होंने कहा कि अध्यापक विद्यालयों में योग की क्रियाएं करवाने के साथ-साथ योग के लाभों की विस्तृत जानकारी भी विद्यार्थियों को दें।

समग्र शिक्षा के जिला परियोजना समन्वयक रामदिया गागट ने अतिथियों का स्वागत किया और शिविर के सफल आयोजन पर सभी अधिकारियों व अध्यापकों को बधाई दी। उन्होंने बताया कि योग प्रशिक्षण के दौरान कोविड-19 के नियमों की पूरी तरह से पालना की गई और प्रशिक्षाणार्थियों को हर प्रकार सुविधाएं मुहैया करवाई गई। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर में मास्क, सोशल डिस्टैंसिंग तथा सैनिटाईजेशन का विशेष ध्यान रखा गया। समापन अवसर पर शारिरिक शिक्षक सचिन चौधरी, सत्यपाल सैनी, अमित कुमार, राजबीर कौल आदि अध्यापकों ने अपने अनुभव सांझा किए। शिविर के तहत योग परिषद जिला संयोजक पाला राम व कुलवन्त सिंह व उनकी टीम ने प्रशिणार्थियों को योग का प्रशिक्षण दिया और इसकी बारीकियों से अवगत कराया।

एपीसी संजय कौशिक ने बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के पास स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में गत 8 नवम्बर से 7 दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया था और डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने प्रशिक्षणार्थियों का मार्गदर्शन किया था। इस शिविर में डीपी, पीटीआई तथा अन्य अध्यापक प्रशिक्षण प्राप्त किया है। तीन चरणों मे जिला के लगभग 300 अध्यापकों को योग प्रशिक्षण दिया गया है। समापन कार्यक्रम का मंच का संचालन एपीसी सतबीर कौशिक ने किया। इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी संतोष शर्मा, एपीसी संजय कौशिक, एपीसी सुनील कौशिक, एईओ चन्द्र भान, डा. राम मेहर अत्री, मनोज, पीटीआई यूनियन प्रधान सचिन चौधरी, राम दयाल, नित्यानंद शर्मा आदि उपस्थित थे।