Home स्कूल | कॉलेज Yamunanagar : व्यक्तित्व विकास पर हुआ ऑन लाइन एक्सटेंशन लेक्चर

Yamunanagar : व्यक्तित्व विकास पर हुआ ऑन लाइन एक्सटेंशन लेक्चर

0
Yamunanagar : व्यक्तित्व विकास पर हुआ ऑन लाइन एक्सटेंशन लेक्चर

यमुनानगर हलचल। डीएवी गल्र्स कॉलेज के प्लेसमेंट सेल व पीडीपी सेल की ओर से व्यक्तित्व विकास पर ऑन लाइन एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन किया गया। जिसमें लक्ष्य निर्धारण व मोटिवेशन के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। कॉलेज की कार्यवहक प्रिंसिपल डॉ. आभा खेतरपाल, प्लेसमेंट सेल कनवीनर डॉ. रचना सोनी, को-कनवीनर डॉ. सुरिंद्र कौर व डॉ. सुनीता कौशिक ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की। बुल्स आई यमुनानगर की ट्रेनर तामोशी मोइत्रा सरकार मुख्य वक्ता रहीं।

तामोशी मोइत्रा ने ने कहा कि कोई भी व्यक्ति पूर्ण रूप से संपूर्ण नहीं होता, लेकिन अपनी कमियों की पहचान कर उन्हें दूर करने के लिए मेहनत जरूर कर सकता है। सफलता पाने के लिए हमें अपने व्यक्तित्व की पहचान करनी चाहिए तथा सही दिशा में अग्रसर होना चाहिए। उन्होंने व्यक्तित्व को सुधारने के लिए टिप्स दिए। जिसमें स्वयं जागरूकता, लक्ष्य निर्धारित करना, पेशेवर बनाना इत्यादि शामिल रहे।

साथ ही उन्होंने कहा कि व्यक्ति को आशावादी व सकारात्मक नजरिया रखना चाहिए। व्यक्तित्व विकास के लिए अच्छा श्रोता होना बेहद जरूरी है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि व्यक्तित्व विकास के लिए स्वभाव में परिवर्तन के बजाय व्यवहार में परिवर्तन लाएं।

क्योंकि हमारा स्वभाव हमारी पहचान होती है, लेकिन इसे बदलना काफी मुश्किल होता है। हम अगर चाहे तो अपने व्यवहार में जरुर परिवर्तन ला सकते है। व्यवहार में परिवर्तन करके हमअपना व्यक्तित्व बेहतर बना सकते है।

डॉ. रचना सोनी ने कहा कि व्यक्त्वि विकास के लिए स्वयं पर भरोसा करना बेहद जरूरी है। जैसा कि मैं यह काम कर सकता हूं,मैं इस लक्ष्य को पाकर  रहूँगा ,मेरे मार्ग में कितनी भी कठिनाई आ जाये उनसे मैं घबराकर रास्ता नहीं छोडूगा इत्यादि। उन्होंने कहा कि यदि हमें ख़ुद पर भरोसा है तो समाज या लोग भी  हम पर विश्वास करने लगेंगे ,यदि हमें ख़ुद पर ही भरोसा नहीं है तो दूसरा हम पर भरोसा करे यह जरूरी नही क्योंकि हम स्वयं पर भरोसा नहीं करते। डॉ. सुरिंद्र कौर व डॉ. सुनीता कौशिक ने सभी का आभार व्यक्त किया और कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्राओं के व्यक्तित्व का विकास करना रहा।

छोटीबड़ी खबर के लिए बने रहिए यमुनानगर हलचल के साथ