Home Yamunanagar Yamunanagar : कुंभ मेले के दौरान कोरोना से बचाव के उपायों का रखें विशेष ध्यान : डी.सी.

Yamunanagar : कुंभ मेले के दौरान कोरोना से बचाव के उपायों का रखें विशेष ध्यान : डी.सी.

0
Yamunanagar : कुंभ मेले के दौरान कोरोना से बचाव के उपायों का रखें विशेष ध्यान : डी.सी.
Deputy Commissioner Yamunanagar

Yamunanagar Hulchul : During the Kumbh Mela, take special care to prevent corona measures – DC.

Yamunanagar, 30 March. उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि मार्च और अप्रैल में हरिद्वार में आयोजित किए जा रहे कुंभ मेले में जाने के इच्छुक श्रद्घालु कोरोना से बचाव को लेकर भारत सरकार द्वारा जारी की गई हिदायतों का पालन करें।
उन्होंने कहा कि 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चे इस मेले में जाने से परहेज करें क्योंकि भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर इस आयु वर्ग के लोगों में संक्रमण की सम्भावना अधिक रहती है। इसके अलावा जो लोग मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हदय, फेफडों, गुदों की बीमारियों से ग्रस्ति हैं वे भी मेले में जाने से बचें।
उन्होंने कहा कि कम प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्ति, कैंसर, मस्तिस्क रोग से पीडि़त व्यक्ति और गर्भवती महिलाओं को भी भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करना चाहिए।
उपायुक्त ने कहा कि मेले में जाने वाले श्रद्घालुओं को यात्रा आरम्भ करने से पूर्व उत्तराखण्ड सरकार के पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य किया गया है और उन्हें अपने मोबाईल फोन पर हर समय आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करना होगा।
इसके अलावा ऐसे श्रद्घालुओं को कुंभ मेला क्षेत्र में प्रवेश के लिए निर्धारित प्रोफार्मा पर स्वास्थ्य प्रमाण पत्र देना होगा। श्रद्घालु को इस मेले में प्रवेश के समय 72 घंटे पूर्व की कोविड-19 नेगेटिव जांच रिपोर्ट साथ लेकर जानी होगी।