Home Yamunanagar Yamunanagar : कोविड के मरीजों के लिए ऑक्सीजन की है पूर्ण व्यवस्था – सिविल सर्जन

Yamunanagar : कोविड के मरीजों के लिए ऑक्सीजन की है पूर्ण व्यवस्था – सिविल सर्जन

0
Yamunanagar : कोविड के मरीजों के लिए ऑक्सीजन की है पूर्ण व्यवस्था – सिविल सर्जन
Yamunanagar : Civil Surgeon Dr Vijay Dahiya giving information to Deputy Commissioner Mukul Kumar.

Yamunanagar Hulchul : Everybody should follow the rules – Deputy Commissioner.

Yamunanagar, (Ravinder Punj) : कोविड-19 के पुन: बढते संक्रमण को देखते हुये जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग यमुनानगर ने अपनी तैयारियॉं पूर्ण कर ली हैं तथा आपातकालीन स्थीति से निपटने के लिये कुछ कोरोना स्वास्थ्य केन्द्रों को अपग्रेड भी किया है। जिसके चलते आज उपायुक्त मुकुल कुमार व सिविल सर्जन डॉ. विजय दहिया ने इन कोरोना स्वास्थ्य केन्द्रों का दौरा कर केन्द्रों का निरिक्षण किया तथा तैयारियों का जायजा लिया।
उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि जिला यमुनानगर में दौबारा कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है तथा प्रतिदिन मरीज अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं। उन्होने बताया कि लक्ष्ण रहित कोरोना संक्रमित लोगों को उनके घरों पर ही हॉम आईसोलेट किया जा रहा है तथा जिन मरीजों को उपचार की आवश्यकता है उन्हें स्वास्थ्य केन्द्रों पर रख उनका पूर्ण उपचार किया जा रहा है।
उपायुक्त ने बताया कि अब कोरोना ग्रस्त मरीजों की संख्या बढ रही है तथा इसके लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा ई.एस.आई. अस्पताल, एसी.एच.सी. छछरौली व बिलासपुर के साथ-साथ तैजली केन्द्र पर मरीजों के लिये स्वास्थ्य व्यवस्था व बिस्तरों की संख्या को बढाया जा रहा है ताकि जिलावासियों को पूर्ण स्वास्थ्य सुविधायें प्रदान की जा सकें । उपायुक्त मुकुल कुमार ने सभी जिलावासियों से अपील की है कि सभी लोग स्वास्थ्य नियमों की पालना करें तथा कोविड वैक्सीन का टीकाकरण अवश्य करायें ताकि जिले में कोविड पर नियंत्रण पाया जा सके।
सिविल सर्जन डॉ.दहिया ने जानकारी देते हुये बताया कि जिले में चार कोविड समर्पित अस्पतालों को अपग्रेड किया जा रहा है, जिनकी बैडस् की संख्या को बढाया जा रहा है, जिसके चलते ई.एस.आई. अस्पताल के बैडस् बढाकर 55 बैडस् की व्यवस्था की जा रही है, इसके साथ ही सी.एच.सी. प्रतापनगर में 20, छछरौली में 30, रादौर में 10, सरस्वती नगर में 25, नाहरपुर में 10 बैडस् व बिलासपुर में बढाकर 25 बैडस् की व्यवस्था की जा रही है तथा इनके साथ ही तैजली स्टैडियम में 100 बिस्तरिय कोविड समर्पित स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्था की जा रही है।
उन्होंंने बताया कि इन सभी केन्द्रों पर कोविड के मरीजों के लिए ऑक्सीजन की पूर्ण व्यवस्था की जा रही है तथा स्वास्थ्य विभाग से स्वास्थ्य कार्यकताओं की नियुक्ति की जा रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग पूर्ण रूप से तैयार है परन्तु हम सभी को कोविड महामारी में सभी स्वास्थ्य नियमों की पालना अवश्य करनी होगी ताकि हम स्वय् को तथा अपने परिवार को कोरोना से बचा सकें।
डॉ. दहिया ने कहा कि सभी अपना कोविड वैक्सीन का टीकाकरण अवश्य करायें तथा टीकाकरण के पश्चात भी स्वास्थ्य नियमों का पालन करें जैसे मास्क का पूर्ण प्रयोग, घर से केवल आवश्यक कार्य के लिये ही निकलें, सामाजिक दूरी की पालना करें तथा अधिक भीड वाले स्थानों पर ना जायें तथा समय-समय पर हाथों को धोते रहें व सैनेटाईजर का प्रयोग करें, जिससे महामारी को फैलने से रोका जा सके।