Home Yamunanagar Yamunanagar : स्वास्थ्य विभाग सुविधाओं का जल्द करे विस्तार : पार्थ

Yamunanagar : स्वास्थ्य विभाग सुविधाओं का जल्द करे विस्तार : पार्थ

0
Yamunanagar : स्वास्थ्य विभाग सुविधाओं का जल्द करे विस्तार : पार्थ
Yamunanagar Hulchul : DC Yamunanagar Parth Gupta giving instructions to Civil Surgeon Dr Vijay Dahiya.
Yamunanagar Hulchul : उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग अपने संसाधनों को और अधिक मजबूत करें ताकि संभावित कोरोना लहर से निपटने में किसी प्रकार की परेशानी न हो। बैड, इक्यूपमेंट, दवा, मैनपॉवर आदि की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए, अगर ऐसी कोई डिमांड है तो उसे मुख्यालय तुरंत भिजवाएं।
इसके अलावा संभावित स्थिति को ध्यान में रखते हुए चिकित्सकों, आयुष चिकित्सकों, नर्सिंग विद्यार्थियों की शैड्यूल बनाकर सैंपलिंग व अन्य कार्यों की ट्रेनिंग करवाई जाए तथा उनकी सूची तैयार करें ताकि जरूरत के समय उनकी सेवाएं ली जा सके।
उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने अपने कार्यालय में कोविड-19 की संभावित लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में पुलिस अधीक्षक कमलदीप गोयल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन आहूजा, बिलासपुर के एसडीएम जसपाल सिंह गिल, जगाधरी के एसडीएम सुशील कुमार, रादौर के एसडीएम सुरेन्द्र पाल सिंह, सिविल सर्जन डा. विजय दहिया, उप सिविल सर्जन डॉ. वागीश गुटैन, डा. विजय विवेक, एआईपीआरओ मनोज पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
उपायुक्त ने बताया कि जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 17 प्राइवेट अस्पतालों को चिंहित किया गया है। जहां पर कुछ अस्पतालों में बच्चों के लिए बैड तथा कुछ अस्पतालों में बड़ों के साथ बच्चों के लिए बैड आरक्षित किए गए है जिनमें आक्सीजन बैड, आईसीयू बैड व वैल्टिनेटर के साथ आक्सीजन की सुविधा उपलब्ध है।
उन्होंने बताया कि जिला में ऐसे 319 बैडों की व्यवस्था की गई है जिनमें 129 बैड सरकारी तथा 282 बैड प्राईवेट अस्पतालों में आरक्षित किए गए है। उपायुक्त ने सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को कोविड वैक्सिन की दूसरी डोज जल्द से जल्द लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कैंप लगाकर 15 सितम्बर तक लोगों के दूसरी डोज के गैप को पूरा करें, जिससे लोगों को कोविड-19 की महामारी से बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक कोविड वैक्सीन के 7 लाख 2 हजार 399 डोज लगाए जा चुकी है जिसमें से 5 लाख 10 हजार 393 लोगों को पहली डोज तथा एक लाख 92 हजार 6 लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।
उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग अपना एक्शन प्लान तैयार करें तथा उसकी रिपोर्ट भिजवाएं और समुचित मात्रा में कोविड मेडिकल किट को इंतजाम रखें। सिविल अस्पताल स्थित वॉर रूम में कार्यरत कर्मचारियों को प्रशिक्षण दें ताकि संभावित लहर से बचा जा सके।
सिविल सर्जन डॉ. विजय दहिया ने बताया कि जिला के 4 अस्पतालों में पीएसए प्लांट लगाए गए है। दो आक्सीजन प्लांट सिविल अस्पताल यमुनानगर व सीएचसी सरस्वती नगर में सरकार द्वारा लगाया गया है। इसी प्रकार एक आक्सीजन प्लांट ईज्जक द्वारा ईएसआई अस्पताल जगाधरी में लगाया गया है। एक आक्सीजन प्‍लांट एचडीएफसी बैंक द्वारा सिविल अस्पताल जगाधरी में लगाया जा रहा है।