Home Jagadhri Yamunanagar : टोपरा कलां में जल्द स्थापित होगी द अष्टमंगला छत्रावली

Yamunanagar : टोपरा कलां में जल्द स्थापित होगी द अष्टमंगला छत्रावली

0
Yamunanagar : टोपरा कलां में जल्द स्थापित होगी द अष्टमंगला छत्रावली
Yamunanagar Hulchul : ऐसा दिखेगा द अष्टमंगला छत्रावली।
  • 1 साल में तैयार हुई ड्राइंग, काम पूरा होने में लग सकते हैं लगभग 26 लाख रूपए

  • ग्राम पंचायत करेगी लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड 2021 के आवेदन

यमुनानगर, 2 सितंबर (ब्यूरो) : 2019 में भारत के सबसे ऊंचे अशोक चक्रको अशोका एडिक्ट्स पार्क, ग्राम टोपरा कलां में स्थापित करने के बाद सिद्धार्थ गौरी और ग्राम पंचायत टोपरा कलां ने मिलकर एक बहुत ही अनोखी स्मारकीय संरचना द अष्टमंगला छत्रावली की स्थापना की, जिसकी ऊंचाई 61 फीट और हल्के स्टील में लगभग 2.5 टन वजन था। छत्रावली 30 फीट, 20 फीट और 10 फीट व्यास की 3 डिस्क संरचना है। छत्र अष्टमंगला छत्रावली 8 शुभ संकेतों का एक पवित्र संयोजन है। जिसमें अंतहीन गांठ, कमल, ध्वज, पहिया, कलश, 2 मछली, छत्र, शंख का क्रम है।

बुद्ध की एक प्राचीन प्रतिमा अब सारनाथ संग्रहालय, वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में रखी गई है, जिसके ऊपर यह अष्टमंगला छत्र है। भारत में प्राचीन काल में, छत्र सम्मान का प्रतीक था और आम तौर पर भगवान की तरह मूर्तियों पर रखा जाता था और दूसरा सम्राट या राजाओं के ऊपर होता था। यह छत्र डिजाइन मध्य प्रदेश में सांची स्तूप छत्र से प्रेरित है। बौद्ध मंच के महासचिव सिद्धार्थ गौरी ने कहा कि यह संरचना, पर, पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में स्थापित होने वाला पहला स्मारक होगा।

ऑस्ट्रेलिया के दंत चिकित्सक डॉ सत्यदीप नील गौरी, जिन्होंने धर्म चक्र को बनाने में आर्थिक रूप से योगदान दिया, ने कहा कि यह भारत की सबसे ऊंची द अष्टमंगला छत्रावली होगी और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड 2021 के लिए आवेदन करेगी। टोपरा कलां सरपंच मनीष कुमार ने कहा कि हमारा गांव धन्य है इतिहास की दृष्टि से एक, सम्राट अशोक ने 2300 साल पहले इस गांव में एक स्तंभ लगवाया। उस पर उनके जीवन का अंतिम शिलालेख जिस पर 7 शिलालेखों के साथ स्थापित किया।

कमल एनकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अनिल कुमार गद ने टेक्निकल इनपुट्स दिए हैं। उन्होंने बताया इस ड्राइंग को तैयार करने में 1 साल का समय लगा। मनीष कुमार ने कहा कि अब तक लगभग 7 लाख खर्च किए जा चुके हैं और माना जा रहा है कि आगे इसे पूरा होने में 26 लाख तक लग सकते हैं. एनीमेशन कंपनी द वाइट हॉर्स की एनीमेटर राजकुमारी ने इस सुंदर छत्रवाली को 3डी एनीमेशन प्रेजेंटेशन में तैयार किया।

2019 में भारत के सबसे ऊंचे अशोक चक्र को अशोका एडिक्ट्स पार्क, ग्राम टोपरा कलां में स्थापित करने के बाद। सिद्धार्थ गौरी और ग्राम पंचायत टोपरा कलां एक बार फिर एक बहुत ही अनोखी स्मारकीय संरचना द अष्टमंगला छत्रावली की स्थापना के लिए एक साथ काम कर रहे हैं।

topra kalan chaneti, yamunanagar hulchul
Yamunanagar Hulchul : बनाया जाने वाला द अष्टमंगला छत्रावली।

.
Social Handles of Yamunanagar Hulchulare :Youtube|Facebook|Twitter