Home Yamunanagar Yamunanagar : छात्राओं के कौशल विकास के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण जरूरी : अजिंद्रपाल

Yamunanagar : छात्राओं के कौशल विकास के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण जरूरी : अजिंद्रपाल

0
Yamunanagar : छात्राओं के कौशल विकास के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण जरूरी : अजिंद्रपाल

Yamunanagar Hulchul : डीएवी गल्र्स कॉलेज के वाणिज्य विभाग की ओर से दो दिवसीय औद्योगिक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। विभाग की 47 छात्राओं ने गुरु हरकिशन एजुकेशनल सोसासटी का दौरा कर विभिन्न तकनीकी पहलूओं के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की।

सोसायटी के चेयरमैन अजिंद्रपाल सिंह, वेब डवलेपर एंड डिजिटल मार्केटिंग विशलेषक नवीन गर्ग ने छात्राओं को डिजिटल मार्केटिंग, सामग्री विपणन, सर्च इंजन ऑपटिमाइजेशन के विभिन्न पहलुओं का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया। उन्होंने छात्राओं को विभिन्न प्रकार की मार्केटिंग तकनीक से रूबरू करवाया।

आज के आधुनिक युग में जहां इंटरनेट के बिना व्यवसाय की कल्पना भी नहीं की जा सकती, इस प्रकार के व्यावसायिक प्रशिक्षण ना केवल छात्राओं का कौशल विकास करता है, बल्कि उन्हें डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े नए रोजगार के अवसर के बारे में अवगत कराता है।

नवीन गर्ग ने कहा कि डिजिटल मार्केटिंग एक उभरता हुआ कारोबार है, जिसमें अपने आपको हमेशा अपडेट करना चाहिए। उन्होंने विभिन्न रोजगार क्षेत्र जैसे डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, कांटेंट मैनेजर, सर्च इंजन मार्केटर विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तृत जानकारी छात्राओं को प्रदान की।
वाणिज्य विभाग अध्यक्ष डॉ. सुरिंद्र कौर ने कहा कि इस प्रकार का प्रशिक्षण छात्राओं में नए उत्साह का वद्र्धन करती है। उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में योगदान देती है। ट्रेनिंग को सफल बनाने में डॉ. मीनाक्षी सैनी, विवेक नरूला, निशी ग्रोवर, डॉ. मोनिका शर्मा, हिमानी शर्मा व नैंसी लखानी ने योगदान दिया।