Home Yamunanagar Yamunanagar : स्वास्थ्य जांच शिविर का हुआ आयोजन

Yamunanagar : स्वास्थ्य जांच शिविर का हुआ आयोजन

0
Yamunanagar : स्वास्थ्य जांच शिविर का हुआ आयोजन

Yamunanagar Hulchul: सिविल सर्जन डा. दीपिका गुप्ता, उप सिविल सर्जन डा. विजय परमार की अध्यक्षता में श्री राधा कृष्ण कुष्ठ आश्रम जगाधरी में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। समाज सेवक गुरदेव ने बताया कि कुष्ठ आश्रम की सेवा के लिये लोगों द्वारा दिए गए दान से आश्रम में रहने वाले व्यक्तियो के लिए 15 कमरो का निर्माण किया गया है। जिसका उद्घाटन डा. विजय परमार द्वारा किया गया तथा उन्होंने समाज सेवक गुरदेव व सभी सामाजिक संस्थाओं का धन्यावाद किया एवं उन्होंने कोविड से बचाव व कोविड वैक्सीनेशन के बारे में भी उपस्थित लोगों को जागरुक किया।

सिविल सर्जन डा. दीपिका ने सभी कुष्ठ रोगियो को सम्बोधित किया उन्होने कुष्ठ रोग के लक्ष्ण जैसे चमड़ी पर लाल-पीले तांबई रंगे के धब्बे जिनमे सुन्नपन हो, सूजन या छोटी-छोटी गंाठे, चेहरे कान या शरीर के किसी भाग की त्वचा लाल या मोटी होगई इत्यादि के बारे में बताया।  उन्होने बताया कि इस स्वास्थ्य जांच शिविर का मुख्य लक्ष्य आश्रम में रहने वाले व्यक्तियों को स्वास्थय सेवाएं प्रदान करना, उनका निदान करना व उनका ईलाज करना है।
उप-सिविल सर्जन डा0 चारु कालड़ा ने आमजन को सम्बोधित करते हुए यह कहा कि कुछ लोग कुष्ठ रोग को वंशानुगत या दैवीय प्रकोप मानते है, लेकिन यह रोग न तो वंशानुगत है और न ही दैवीय प्रकोप है ब्लकि यह रोग जिवाणु द्वारा होता है इसलिए हमें बिमारी से घृणा करनी चाहिए न की बीमार से। आज इस शुभ अवसर पर हैल्थ डिपार्टमेंट यमुनानगर द्वारा आश्रम में रहने वाले व्यक्तियों के लिये जांच शिविर का आयोजन किया गया।  डा. अजय ने कुष्ठ रोगियो के स्वास्थ्य की जांच की।
डा. चारु कालड़ा ने बताया कि कुष्ठ आश्रम में रहने वाले लोगो के टेस्ट ;सी0बी0सी0, एच0आई0वी0, शुगर, आर0पी0आर0 टेस्ट, आर0एफ0टी0, एल0एफ0टी0, लिपड प्रोफाईल टेस्टद्ध मौके पर ही करवाए गए व मौके पर ही दवाईयां वितरित की गई।  जिनमें टी0बी0 के लक्ष्ण जैसे दो हफ्तो से ज्यादा खांसी, शाम को बुखार आना, वजन में कमी, भूख न लगना आदि दिखाई दिए उनकी मौके पर ही बलगम की जांच के नमूने लिए गए।इस अवसर पर डा0 मनीश अग्रवाल संचालक श्री राम नाम संस्था, श्री रजिन्दर चौधरी, श्री साहिल कुमार, श्री गुरमेल, श्री विजय राज, श्री दीपचन्द, श्रीमति रजनी व श्रीमति उमेश उपस्थित रहे।