Home Yamunanagar Yamunanagar : पोस्टर मेकिंग में साक्षी पुंडीर ने मारी बाजी

Yamunanagar : पोस्टर मेकिंग में साक्षी पुंडीर ने मारी बाजी

0
Yamunanagar : पोस्टर मेकिंग में साक्षी पुंडीर ने मारी बाजी

मीडिया का हर प्लेटफॉर्म कर रहा लोगों को जागरूक: डॉ. खेतरपाल

Yamunanagar Hulchul : डीएवी गल्र्स कॉलेज के जनसंचार विभाग की ओर से मीडिया के विभिन्न क्षेत्र विषय पर ऑनलाइन पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विभाग की प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष की छात्राओं ने भाग लिया। कॉलेज की कार्यवाहक प्रिंसिपल डॉ. आभा खेतरपाल व विभाग अध्यक्ष परमेश कुमार ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम को सफल बनाने में विभाग की प्राध्यापिका सुखजीत कौर व पायल ने सहयोग दिया।

डॉ. आभा खेतरपाल ने कहा कि प्रतियोगिता के जरिए छात्राओं ने मीडिय़ा के बढ़ते प्रभाव को  दर्शाया। उन्होंने कहा कि हर मीडिया प्लेटफॉर्म (प्रिंट, इलेक्ट्रोनिक व सोशल मीडिया) का अपना महत्व है। माना जा रहा था कि सोशल मीडिया के आने से प्रिंट व इलेक्ट्रोनिक मीडिया का अस्तित्व संकट में पड़ जाएगा, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। आए दिन कहीं न कहीं नए अखबार व समाचार चैनल की लॉचिंग हो रही है।
इसके अलावा उनका प्रचार-प्रसार भी बढ़ है। मीडिया के इस बढ़ते दायरे की वजह से युवाओं के सामने रोजगार के नए अवसर पैदा हो रहे हैं।  सभी प्रकार के मीडिया प्लेटफॉर्म लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे हैं। देश के विकास में भी मीडिया महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। साथ ही उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे सोशल मीडिया का संभल कर प्रयोग करें। सोशल मीडिया पर अत्याधिक समय व्यतीत करने से युवाओं की इसकी लत लग जाती है। जिसका भविष्य में गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।
परमेश कुमार ने बताया कि पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में छात्राओं ने सोशल मीडिया, रेडिया व टेलीविजन सेटअप तथा समाचार पत्र में काम करने के तरीकों के बारे में जानकारी दी। इन सभी मीडिया माध्यमों के जरिए ही जनता देश-विदेश में घटित घटनाओं की जानकारी हासिल करती है। उन्होंने कहा कि मीडिया में टाइमिंग का विशेष महत्व है। जो भी समाचार पत्र, रेडिया स्टेशन, न्यूज चैनल या फिर कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सबसे पहले व स्टीक जानकारी मुहैया करवाता है, उसी का ही समाज में वर्चस्व बढ़ता है।

इस प्रकार रहे परिणाम:

प्रतियोगिता में बीए मॉस कम्यूनिकेशन अंतिम वर्ष की साक्षी पुंडीर ने पहला, प्रथम वर्ष की निकिता व पलक ने संयुक्त रूप से दूसरा तथा प्रथम वर्ष की अनन्या व द्वितीय वर्ष की दीपाली ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान अर्जित किया। प्रथम वर्ष की जैसमीन कौर, द्वितीय वर्ष की इशिका शर्मा व अंतिम वर्ष की शिवी राणा को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया।