Home देश | प्रदेश | बाजार हलचल Stock To Buy: बॉयो फ्यूल के लिए इंडियन ऑयल से हाथ मिलाते ही राकेट बन गए प्राज इंडस्ट्रीज के शेयर

Stock To Buy: बॉयो फ्यूल के लिए इंडियन ऑयल से हाथ मिलाते ही राकेट बन गए प्राज इंडस्ट्रीज के शेयर

0
Stock To Buy: बॉयो फ्यूल के लिए इंडियन ऑयल से हाथ मिलाते ही राकेट बन गए प्राज इंडस्ट्रीज के शेयर

Hindi News BusinessStock To Buy Shares of Praj Industries became rocket jump 8 pc jv with indian oil for biofuels production

Stock To Buy: बॉयो फ्यूल के लिए इंडियन ऑयल से हाथ मिलाते ही राकेट बन गए प्राज इंडस्ट्रीज के शेयर

Stock To Buy: बॉयो फ्यूल के लिए इंडियन ऑयल से हाथ मिलाते ही राकेट बन गए प्राज इंडस्ट्रीज के शेयर

भारत में जैव ईंधन (Bio Fuel) उत्पादन क्षमताओं को मजबूत करने के लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) के साथ टर्म शीट पर हस्ताक्षर करने के बाद बीएसई पर शुक्रवार के कारोबार में प्राज इंडस्ट्रीज(Praj Industries) के शेयर 8% उछलकर 400 रुपये पर पहुंच गए।  इथेनॉल टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन व बॉयो फ्यूल टेक्नोलॉजी प्रदान करने वाली लिडिंग कंपनी है प्राज। 

प्राज ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि इस एमओयू के तहत शामिल विभिन्न जैव ईंधन में सस्टेनेबल एविएशन फ्यूल (SAF), इथेनॉल, कंप्रेस्ड बायो-गैस (CBG), बायोडीजल और बायो-बिटुमेन शामिल हैं। इससे पहले अक्टूबर 2021 में, दोनों कंपनियों ने इस उद्देश्य के लिए 50:50 ज्वाइंट वेंचर बनाने के लिए एक समझौता किया था। 

सुबह बीएसई पर शेयर 380 पर खुले और दिन के दिन के उच्च स्तर 405.90 रुपये पर पहुंच गए। दोपहर पौने एक बजे के करीब यह स्टॉक 7.53 फीसद ऊपर 398.45  रुपये पर कारोबार कर रहा था। जबकि, इस स्टॉक में साल-दर-साल स्टॉक में 11% से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। इस बीच, शुक्रवार के कारोबार में इंडियन ऑयल के शेयरों में 2% से अधिक की बढ़ोतरी हुई।

अगस्त में लॉन्च होंगे पूरी तरह इथेनॉल से चलने वाले वाहन: नितिन गडकरी

प्राज इंडस्ट्रीज के संस्थापक अध्यक्ष प्रमोद चौधरी ने कहा, “इस साल मई में इंडियन ऑयल और प्राज ने एयरएशिया इंडिया के साथ साझेदारी की और ‘स्वदेशी’ सस्टेनेबल एविएशन फ्यूल के मिश्रण से संचालित भारत की पहली कामर्शियल यात्री उड़ान भरी। हमें इंडियनऑयल के साथ अपनी साझेदारी पर गर्व है, जो इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर के साथ और मजबूत हुई है।” 

डिविडेंड को लेकर क्या कहा कंपनी ने

प्राज इंडस्ट्रीज ने कहा कि 31 मार्च 2023 समाप्त वर्ष के लिए डिविडेंड के पेमेंट पर विचार करने के लिए प्राज इंडस्ट्रीज के सदस्यों की एक बैठक बुधवार, 26 जुलाई, 2023 को आयोजित की जाएगी। प्रस्तावित डिविडेंड, यदि स्वीकृत हो जाता है, तो वैधानिक समय सीमा से पहले उन सदस्यों को भुगतान किया जाएगा, जिनके नाम 19 जुलाई 2023 को सदस्यों के रजिस्ट्रार में दिखाई देंगे। 

487 रुपये पर पहुंच सकता है शेयर

ट्रेंडलाइन डेटा के अनुसार, प्राज का औसत टारगेट प्राइस 487 रुपये है, जो मौजूदा बाजार कीमतों से 21% की बढ़ोतरी की संभावना दर्शाता है। स्टॉक के लिए 6 विश्लेषकों की सर्वसम्मति की सिफारिश एक ‘Strong Buy’ है। तकनीकी रूप से स्टॉक का डे आरएसआई (14) 42.9 पर है। ट्रेंडलाइन डेटा से पता चलता है कि 30 से नीचे आरएसआई को ओवरसोल्ड माना जाता है और 70 से ऊपर को ओवरबॉट माना जाता है। एमएसीडी 1.4 पर है, जो इसके सिग्नल और सेंटर लाइन से नीचे है, यह एक मजबूत मंदी का संकेतक है।

(डिस्‍क्‍लेमर: विशेषज्ञों द्वारा दी गई सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, लाइव हिन्दुस्तान के नहीं। यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

Source link