Home देश | प्रदेश | बाजार हलचल 7 साल में भारत की अर्थव्यवस्था दोगुनी होकर 7 लाख करोड़ के पार होगी

7 साल में भारत की अर्थव्यवस्था दोगुनी होकर 7 लाख करोड़ के पार होगी

0
7 साल में भारत की अर्थव्यवस्था दोगुनी होकर 7 लाख करोड़ के पार होगी

Hindi News Businessgdp growth India economy will double and cross Rs 7 lakh crore in 7 years

7 साल में भारत की अर्थव्यवस्था दोगुनी होकर 7 लाख करोड़ के पार होगी

7 साल में भारत की अर्थव्यवस्था दोगुनी होकर 7 लाख करोड़ के पार होगी

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने अगले वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट 6.8 पर्सेंट रहने का अनुमान लगाते हुए बुधवार को कहा कि यह 2031 तक उच्च-मध्यम आय वाला देश बन जाएगा और अर्थव्यवस्था भी दोगुनी होकर सात लाख करोड़ डॉलर हो जाएगी।

दूसरी ओर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का मानना ​​​​है कि भारत की इकोनॉमी वित्त वर्ष 2025 में भी 7 पर्सेंट की दर से बढ़ सकती है। इससे पहले रेटिंग एजेंसी मूडीज ने सोमवार को 2024 के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.1 पर्सेंट से बढ़ाकर 6.8 पर्सेंट कर दिया। जबकि, दास ने चालू वित्त वर्ष में देश की इकोनॉमी 8 फीसद की दर से बढ़ने का अनुमान जताया है। 

यह भी पढ़ें: Good News: मूडीज ने भारत के जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.1% से बढ़ाकर 6.8% किया

तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद: क्रिसिल रेटिंग्स ने अपनी इंडिया आउटलुक रिपोर्ट में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था को घरेलू संरचनात्मक सुधारों और मौजूदा स्थितियों से समर्थन मिलेगा और यह वर्ष 2031 तक तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए अपनी वृद्धि संभावनाओं को बरकरार रखने के साथ उसमें सुधार भी कर सकती है।

प्रति व्यक्ति आय में होगा इजाफा: इस रिपोर्ट के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में उम्मीद से बेहतर 7.6 पर्सेंट वृद्धि रहने के बाद भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि वित्त वर्ष 2024-25 में थोड़ा मध्यम होकर 6.8 पर्सेंट रहने का अनुमान है। क्रिसिल ने कहा, इस अवधि में 6.7 पर्सेंट की अनुमानित औसत वृद्धि भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बना देगी और 2030-31 तक इसकी प्रति व्यक्ति आय भी उच्च-मध्यम आय समूह तक पहुंच जाएगी। 

यह भी पढ़ेंFY24 में 8% रहेगी देश की जीडीपी? RBI गवर्नर के अनुमान से बढ़ी उम्मीदें, Paytm एक्शन पर कही ये बात

दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था है भारत: भारत फिलहाल 3.6 लाख करोड़ डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के साथ दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था है। इसके आगे अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी हैं। विश्व बैंक की परिभाषा के मुताबिक, उच्च-मध्यम आय वाले देश वे हैं जिनकी प्रति व्यक्ति आय 4,000-12,000 अमेरिकी डॉलर के बीच है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

Source link