Home जिले के समाचार आक्सीटोसीन का इंजैक्शन बेचते पकड़े गए दुकानदार पर होगी कड़ी कार्रवाई : उपायुक्त गिरीश अरोड़ा

आक्सीटोसीन का इंजैक्शन बेचते पकड़े गए दुकानदार पर होगी कड़ी कार्रवाई : उपायुक्त गिरीश अरोड़ा

0
आक्सीटोसीन का इंजैक्शन बेचते पकड़े गए दुकानदार पर होगी कड़ी कार्रवाई : उपायुक्त गिरीश अरोड़ा

यमुनानगर। जिला में यदि कोई दुकानदार आक्सीटोसीन का इंजैक्शन बेचता हुआ पाया गया या कोई पशुपालक अपने दुधारू पशुओं को यह इंजैक्शन लगाता हुआ पाया गया तो उसके विरूद्ध नियमों के अनुसार कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
जानकारी देते हुए उपायुक्त गिरीश अरोड़ा ने बताया कि आक्सीटोसीन का इंजैक्शन बेचना या दुधारू पशुओं को यह इंजैक्शन लगाना सरकार द्वारा प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने बताया कि गर्मीयों के मौसम में दुधारू पशु प्राय: कम मात्रा में दूध देते है और पशुपालक दूध उतारने के लिए इस प्रतिबंधित आक्सीटोसीन इंजैक्शन  का प्रयोग करते है। उन्होंने स्पष्ट किया कि आक्सीटोसीन इंजैक्शन के प्रयोग से पशुओ के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है व आक्सीटोसीन इंजैक्शन  लगे दुधारू पशु के दूध को प्रयोग करने से मानव स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने बताया कि आक्सीटोसीन इंजैक्शन लगे दुधारू पशु का दूध पीने से मनुष्य के दिमाग पर सीधा कुप्रभाव पड़ता है और मनुष्य कई बीमारियों से भी ग्रसित हो जाता है।
जिले से जुडी अन्‍य सभी खबरों के लिए क्‍क्लि करें : http://yamunanagarhulchul.com
श्री अरोड़ा ने आगे बताया कि आक्सीटोसीन इंजैक्शन लगे पशुओं के मरने के बाद कुत्ते या अन्य जानवर जो इन पशुओ का मांस या हड्डियों को चबाते है वे अक्सर पागल  हो जाते है और वे मनुष्यों के लिए भी खतरनाक साबित होते है। उन्होंने बताया कि पिछले दशक में आक्सीटोसीन इंजैक्शन लगे पशुओं का मांस खाने से ही गिद्धों की भारी संख्या में मृत्यु हुई है। उन्होंने जिला के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के सभी दुकानदारों को आगाह किया है कि वे इस प्रतिबंधित आक्सीटोसीन के इंजैक्शन को न रखे व न ही किसी पशुपालक को बेचे। इसके साथ ही उन्होंने पशुपालकों को भी चेतावनी दी है कि वे अपने पशुओं को दूध उतारने के लिए आक्सीटोसीन का इंजैक्शन न लगाए। यदि कोई ऐसा करेगा तो उसके विरूद्ध कानून के अनुसार कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
जिले से जुडी अन्‍य सभी खबरों के लिए क्‍क्लि करें : http://yamunanagarhulchul.com