Home देश | प्रदेश | बाजार हलचल क्‍या लोन लेने की सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है

क्‍या लोन लेने की सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है

0
क्‍या लोन लेने की सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है
  • हाल के समय में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कई बार दरों में कटौती की है। इससे अब सभी तरह के लोन सस्ते हो गए हैं। अगर आप होम लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए सरकारी बैंक इस समय सबसे कम ब्याज दर पर लोन दे रहे हैं। साथ ही अगर महाराष्ट्र में आप लोन लेना चाहते हैं तो आपको स्टैंप ड्यूटी पर भी 2 प्रतिशत की रियायत मिल जाएगी। यह रियायत उनको मिलेगी जो पहली बार घर खरीद रहे हैं।होम लोन की दरें 15 सालों के निचले स्तर पर

    बता दें कि होम लोन की ब्याज दरें इस समय 15 सालों के निचले स्तर पर पहुंच चुकी हैं। ब्याज दर अब 7 प्रतिशत से नीचे आ गई हैं। इसमें सरकारी बैंक कम ब्याज दर पर लोन दे रहे हैं। अगर आप 75 लाख रुपए का होम लोन लेते हैं और इसकी अ‌वधि 20 साल की है तो आपको कितनी ईएमआई चुकानी होगी वो हम आपको बता रहे हैं। इसमें बैंक ऑफ महाराष्ट्र के होम लोन की ब्याज दर सालाना 7.05 प्रतिशत है। यानी आपको मासिक 58,373 रुपए की किश्त भरनी होगी। अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा से यही लोन लेते हैं तो आपको 58,147 रुपए की किश्त भरनी होगी।

    बैंक ऑफ इंडिया की होम लोन दर 6.85 प्रतिशत

    बैंक ऑफ इंडिया से आप होम लोन लेते हैं तो आपको 57,474 रुपए की किश्त भरनी होगी। इसकी ब्याज दर 6.85 प्रतिशत सालाना है। पंजाब एंड सिंध बैंक इस समय 6.90 प्रतिशत पर होम लोन लेने दे रहा है। इस पर 57,698 रुपए की मासिक किश्त लेता है। पंजाब नेशनल बैंक की सालाना ब्याज दर 7.15 प्रतिशत है। इसकी मासिक किश्त 58,825 रुपए है।

    निजी बैंक की ब्याज दर 7 प्रतिशत से ऊपर

    अगर हम निजी क्षेत्र के कुछ बैंकों की ब्याज दरें देखें तो वह इन बैंकों की तुलना में ज्यादा हैं। कोटक महिंद्रा बैंक की ब्याज दर 7.10 प्रतिशत है। इस तरह से 75 लाख रुपए के होम लोन पर 20 साल में आपको मासिक किश्त 58,598 रुपए होगी। आईसीआईसीआई बैंक से अगर आप 20 साल का होम लोन लेते हैं तो आपको 59,051 रुपए की मासिक किश्त भरनी होगी। सरकारी बैंक जेएंडके बैंक की ब्याज दर 7.30 प्रतिशत है। अगर आप यहां से कर्ज लेते हैं तो आपको 59,506 रुपए की मासिक किश्त भरनी होगी।

    एनबीएफसी भी दे रही हैं सस्ता लोन
    इन आंकड़ों से साफ पता चलता है कि सरकारी बैंक अभी भी सबसे कम ब्याज दर पर होम लोन दे रहे हैं। हालांकि कुछ निजी बैंक इससे भी ज्यादा ब्याज दर पर लोन दे रहे हैं। उदाहरण के तौर पर एक्सिस बैंक 7.75 प्रतिशत पर लोन दे रहा है तो यस बैंक 9.5 प्रतिशत पर होम लोन दे रहा है। हालांकि कुछ एनबीएफसी सरकारी बैंकों की तरह ही सस्ता होम लोन दे रही हैं। एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस और एचडीएफसी जैसी एनबीएफसी 6.90 प्रतिशत पर होम लोन दे रही हैं।

    हालांकि कुछ बैंक आपको इस समय प्रोसेसिंग फी में भी कमी कर सकते हैं। #YamunanagarHulchul