Home जिले के समाचार बुलंद हौंसला डाॅक्‍यूमेंट्री लांच

बुलंद हौंसला डाॅक्‍यूमेंट्री लांच

0
बुलंद हौंसला डाॅक्‍यूमेंट्री लांच
#यमुनानगर_हलचल हरियाणा के शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल ने अपने निवास स्थान पर उपायुक्त मुकुल कुमार के साथ कोरोना वायरस कोविड-19 के समय में जिला प्रशासन व सामाजिक संस्थाओं द्वारा किए गए कार्यों पर आधारित बुलंद हौंसला डाॅक्‍यूमेंट्री फिल्म लांच किया।
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से कुछ सावधानियां रखकर बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, हाथों को नियमित रूप से 20 सैकेंड तक साबुन एवं पानी से धोकर अथवा सेनिटाइजर का प्रयोग करके इस संक्रमण से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोग कोरोना वायरस की गंभीरता को समझें और इस वायरस से बचने के लिये सरकार व प्रशासन द्वारा जारी सभी गाईडलाईन का नियमानुसार पालन करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के समय में जिला प्रशासन व जिला की विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा श्रमिकों को खाना, पानी, मास्क, सैनीटाईजर देकर उनको घर भेजने के लिए बसों, रेलों का प्रबंध कर सुरक्षित उनके घर भेजा गया। उन्होंने कहा कि देश में जिला यमुनानगर को कोरोना महामारी में बेहतर कार्य करने के लिए स्कोच अवार्ड-2020 से नवाजा गया है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोविड-19 सम्बन्धी लक्षण दिखाई देने पर इसे न छुपाएं और अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र अथवा अस्पताल में जाकर जांच करवाएं। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों के अनुसार जो लोग कोरोना सम्बन्धी बीमारी के लक्षण छुपाते हैं और फि र गंभीर स्थिति में पंहुच जाते हैंए इससे फेफड़ों की कार्य क्षमता बुरी तरह प्रभावित होती है, जिससे ऑक्सीजन का स्तर गिरने लगता है, जिससे सांस लेेने में दिक्कत शुरू हो जाती है। इसलिये यह आवश्यक है कि लोग समय पर डॉक्टर के पास जायें और अपना उपचार करवाएं जिससे की कोविड -19 के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिये सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें, घर पर बना पुन उपयोग होने वाला फेस कवर मास्क अच्छी तरह से धोकर पहनें। सुनिश्चित करें कि फेस कवर मास्क आपके मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढक रहा है। अपने फेस कवर मास्क को सामने से न छूएं। घर से बाहर निकलते समय फेस कवर व मास्क का अवश्य प्रयोग करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें। एक दूसरे का अभिवादन नमस्ते के साथ करें, हाथ न मिलाएं और न ही गले मिलें। उन्होंने कहा कि जानकारी और सावधानी के साथ ही कोरोना पर विजय प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा कोविड -19 से सम्बन्धित सभी सूचनाओं को दूसरों के साथ साझा करने से पहले उनकी विश्वसनीयता जांच लें। इस मौके पर नगराधीश भारत भूषण कौशिक, जगाधरी के एसडीएम दर्शन कुमार, जगाधरी के नायब तहसीलदार ओम प्रकाश, पूर्व सीएम जीजीए नमन जैन, सीएम जीजीए अकांक्षा सांगवान, एआईपीआरओ मनोज पाण्डेय, हार्डवेयर इंजीनियर आशीष शर्मा उपस्थित थे।