Home बात पते की वार्षिक बाल महोत्सव कार्यक्रम में होंगी ऑनलाइन प्रतियोगिताएं

वार्षिक बाल महोत्सव कार्यक्रम में होंगी ऑनलाइन प्रतियोगिताएं

0
वार्षिक बाल महोत्सव कार्यक्रम में होंगी ऑनलाइन प्रतियोगिताएं
#यमुनानगर_हलचल। उपायुक्त मुकल कुमार ने अपने कार्यालय मे मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद हर वर्ष की भांति अपना वार्षिक बाल महोत्सव का कार्यक्रम मनाने जा रहा है। इस बार इस बाल महोत्सव में बच्चों को सीधे तौर पर ना बुलाकर उनकी घर पर ही ऑनलाइन प्रतियोगिताएं करवाई जा रही हैं। पिछले वर्ष यह बाल महोत्सव का कार्यक्रम जिला गुरुग्राम के किंगडम ऑफ ड्रीम जगह पर करवाया गया था, जिसमें रिकॉर्ड बना था कि लगभग दो लाख बच्चों ने इसमें शिरकत की थी और उसी प्रकार वर्ष 2018 में यह बाल महोत्सव का कार्यक्रम रोहतक में मनाया गया था जो पांच दिवसीय रहा था और जिस के लाखों लोग गवाह बने थे। इस बार यह कार्यक्रम कोविड़-19 की महामारी के मध्यनजर ऑनलाइन प्रतियोगिताएं करवा कर मनाया जा रहा है और इस बार यह उम्मीद है कि ऑनलाइन प्रतियोगिता में लगभग 3 लाख बच्चे हिस्सा लेंगे। पूरे हरियाणा में इस कार्यक्रम को करने के लिए जोर शोर से तैयारियां चल रही हैं। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद व उसकी सभी शाखाएं जो जिला स्तर पर काम करते हैं वह इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जोर शोर से प्रचार प्रसार करने का कार्य कर रही हैं।
जिला बाल कल्याण परिषद यमुनानगर के प्रधान एवं उपायुक्त मुकुल कुमार ने बताया कि इस वर्ष का यह बाल महोत्सव का कार्यक्रम ऐतिहासिक होना चाहिए। उन्होंने जिले की सभी शिक्षण संस्थाओं को, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, सभी खंड शिक्षा अधिकारी, सभी स्वैच्छिक संस्थाएं, सभी गांव के सरपंच, आशा वर्कर, इन सब को एक पत्रक जारी किया है जिसमें प्रतियोगिताओं को करने के नियम और अन्य विवरण दिए हैं और सभी से अपील की है कि वे इस कार्यक्रम का जोर शोर से प्रचार व प्रसार करें ताकि इसमें अधिक से अधिक बच्चे हिस्सा लें और अपनी कला, हुनर को एक मंच दें। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद इन प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय, तृतीय, स्थान पर आए सभी बच्चों को सम्मानित करेगा। इसमें शिक्षण संस्थाओं के स्कूलों की अधिक भूमिका होगी। उन्होने बताया गया है कि शिक्षण संस्थान में जिस स्कूल के अधिक बच्चे हिस्सा लेंगे उस स्कूल को भी सम्मानित किया जाएगा।
उपायुक्त मुकुल कुमार ने सभी से अनुरोध किया है कि बाल दिवस 2020 के इस अवसर पर बाल महोत्सव कार्यक्रम में सभी बच्चों को पोर्टल www.childwelfareharyana.com/balmahotsav के माध्यम से रजिस्टर करवाएं और उनसे संबंधित वीडियो या फोटो कार्यक्रम में जो भी सुनिश्चित किया गया हैं वह अपने मोबाइल से, कंप्यूटर से, गांव में जितनी भी सीएससी हैं उन के माध्यम से आप यह भेज सकते हैं।