Home जिले के समाचार स्वामित्व योजना से लोगों को अपनी प्रॉपर्टी का मिला अधिकार: कवरपाल

स्वामित्व योजना से लोगों को अपनी प्रॉपर्टी का मिला अधिकार: कवरपाल

0
स्वामित्व योजना से लोगों को अपनी प्रॉपर्टी का मिला अधिकार: कवरपाल
यमुनानगर हलचल। भारत सरकार द्वारा स्वामित्व योजना के पायलट फेस के दौरान 6 राज्यों के 763 गांव में प्रॉपर्टी कार्ड का वितरण शुभारंभ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया। इसी कड़ी में छछरौली खंड के गांव सिंघपुरा में हरियाणा के शिक्षा मंत्री कवरपाल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। शिक्षा मंत्री कंवरपाल द्वारा कार्यक्रम का दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया गया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से देश के लोगों को स्वामित्व योजना के बारे में बताया कि गरीब लोगों को अपनी प्रॉपर्टी का अधिकार मिला है। उन्होंने कहा आपका घर आपका ही है, आपके पास सरकार द्वारा सरकारी प्रॉपर्टी कार्ड है। जिस पर आपका मालिकाना हक है, जिसे कोई छीन नहीं सकता। उन्होंने कहा कि इस योजना का सवा लाख लोगों को आज के दिन लाभ मिल चुका है और आने वाले समय में सभी गांव को लाल डोरा मुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रॉपर्टी व घर का मालिकाना हक देश की तरक्की में अहम भूमिका अदा करेगा, नई-नई योजना का लाभ दिलाने में अहम अहम भूमिका अदा करेगा। आप प्रॉपर्टी कार्ड द्वारा बैंक से लोन ले सकते हैं जिससे आप अपनी आजीविका का साधन बना सकेंगे। उन्होंने कहा ड्रोन से पूरा गांव की मैपिंग करके स्वामित्व पत्र बनाए जा रहे हैं प्रॉपर्टी के रिकॉर्ड होने से देश में खुशहाली आएगी व बिना किसी झगड़े से गांव में प्रोग्रेस होगी।
उन्होंने कहा कि नगर निगमों की तरह है नगर पालिकाओं में भी काम आसान होंगे व जिओ ट्रैकिंग से कौन सी चीज कहां बनाई गई है का पता आसानी से चल जाएगा। उन्होंने कहा दूसरी सरकार की तरह हम गरीबों को नहीं छोड़ सकते गांव में गरीबों के लिए काम करना है पूरी पारर्दिशता के साथ सबका साथ- सबका विकास हो रहा है। जो छ: दशक में नहीं हुआ वह 6 साल में हुआ है हर घर में शौचालय, गैस कनेक्शन, पानी कैंनेक्शन, लगभग 2 करोड लोगों को पक्का मकान मिला और आगे चलकर करोड़ों लोगों के पास अपना घर होगा। उन्होंने कहा कि गांव से आभाव की मुक्ति का अभियान चलाया जाएगा गांव के लोगों को जागरूक किया जाएगा। सरकार ने किसानों के हित के लिए काम कर रही है जैसे किसान पेंशन योजना, फसल बीमा, किसान कार्ड आदि स्कीम चला रखी है और सरकार द्वारा आने वाले समय में भी किसानों के हित के लिए कार्य करती रहेगी।
शिक्षा मंत्री कवरपाल ने सिंघपुरा गांव वालों को बधाई दी और कहा कि सबसे पहले पायलट फेस के दौरान सिंघपुरा के वासियों को प्रॉपर्टी कार्ड मिले। उन्होंने कहा हम सब मिलकर ही देश की तरक्की में अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा प्रॉपर्टी कार्ड होने से गरीब लोगों को बहुत फायदा होगा वह अपना लघु उद्योग व आजीविका के लिए साधन बना सकते हैं, इससे गांव में खुशहाली आएगी तथा झगड़े खत्म होंगे।
एसडीएम बिलासपुर भारत भूषण कौशिक ने छछरौली खण्ड के गांव दादुपुर मालियान में स्वामित्व योजना के तहत प्रोपर्टी कार्ड वितरित किए। उन्होंने कहा कि इस योजना से गरीब लोगों को लघु उद्योग चलाने के लिए आसानी से बैंक लोन मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत छछरौली खंड के 6 गांव व जगाधरी खंड के 5 गांव को शामिल किया गया है। पायलट फेस के दौरान सिंहपुरा के 138 परिवार निवासियों को उनका मालिकाना हक प्रॉपर्टी कार्ड वितरित किए। खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी जोगेश कुमार ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत सभी गांव को लाल डोरा मुक्त किया जाएगा सभी को अपनी प्रॉपर्टी का मालिकाना हक दिया जाएगा।
इस मौके पर डीआरओ अभिषेक, बीडीपीओ जोगेश कुमार, जेई देवेंद्र, ग्राम सचिव प्रदीप कुमार, सीडीपीओ सीमा प्रसाद, रामपाल नंबरदार, सिंघपुरा की सरपंच दमयंती, पूर्व सरपंच फूलचंद व भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।