Home जिले के समाचार Yamunanagar : अतिरिक्त उपायुक्त ने ली स्वच्छता पखवाडा से सम्बन्धित अधिकारियों की समीक्षा बैठक

Yamunanagar : अतिरिक्त उपायुक्त ने ली स्वच्छता पखवाडा से सम्बन्धित अधिकारियों की समीक्षा बैठक

0
Yamunanagar : अतिरिक्त उपायुक्त ने ली स्वच्छता पखवाडा से सम्बन्धित अधिकारियों की समीक्षा बैठक

#यमुनानगर_हलचल। महात्मा गांधी जी की स्मृति के उपलक्ष्य में स्वच्छता पखवाड़ा-2020 राष्ट्रपिता की याद में मनाया गया। अतिरिक्त उपायुक्त रणजीत कौर ने अपने कार्यालय में स्वच्छता पखवाडा से सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इस पखवाडे के तहत स्वछता दिवस का उत्सव जिसमें श्रमदान/प्रत्येक ग्राम पंचायत में भाग लेने वाले लोगों के साथ प्लास्टिक के संग्रह के लिए लॉगिंग करना, ग्रामीण नागरिकों को स्वछता पर प्रचार और जागरूकता पैदा करना, स्वच्छता पर ग्राम सभा की बैठक, प्लास्टिक कचरे का भंडारण और निपटान करना है। उन्होंने बताया कि एकत्र किए गए प्लास्टिक कचरे का अलगाव और भंडारण, पंजीकृत रिसाइकिलर्स की पहचान, रिसाइकलर्स और पीडब्ल्यूडी बीएंडआर के माध्यम से प्लास्टिक कचरे का सुरक्षित निपटान करवाना है। स्वच्छता अभियान, सार्वजनिक भागीदारी के साथ प्लास्टिक और कचरा और सभी सार्वजनिक स्थानों की सफाई के लिए सफाई अभियान, सार्वजनिक भागीदारी के साथ सभी सार्वजनिक/सामुदायिक परिसंपत्तियों में स्वच्छता अभियान, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर जागरूकता, ठोस अपशिष्ट तंत्र के निर्माण के लिए ग्राम पंचायत की बैठक, डोर टू डोर अवेयरनेस/इंटर-पर्सनल कम्युनिकेशन ऑन सोर्स सेग्रीगेशन ऑफ सॉलिड वेस्ट (बायो-डिग्रेडेबल और नॉन बायो डिग्रेडेबल वेस्ट), ठोस कचरे का सुरक्षित निपटान, व्यक्तिगत/सामुदायिक खाद गड्ढे पर जागरूकता, स्वच्छता के लिए प्रोत्साहन आदि के बारे मे कार्य करवाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि सभी पंचायतों में स्वच्छ्ता रैलियाँ, स्कूली छात्रों/शिक्षकों और ग्रामीणों, एसएचजी, आंगनवाड़ी वर्कर्स, आशा को गीले और सूखे कचरे जैसे ठोस कचरे के सुरक्षित निपटान पर शामिल करके स्वच्छ रैलियो, स्वच्छ्ता प्ले/नुक्कड नाटक पर, प्लास्टिक उपयोग के प्रभाव, प्लास्टिक का उपयोग करने के लिए हतोत्साहित करें, क्लॉट/जूट बैग का प्रचार करना है। उन्होंने बताया कि ठोस तरल कचरा प्रबन्धन पर जागरूकता, एसडब्ल्यूएम, पीडब्लूएम और बीडब्ल्यूएम नियम 2016 पर सरपंच, पंच, ग्राम सचिव, जेई के साथ बैठक की गई। उन्होंने जिला एवं खण्ड स्तर पर गांव स्तर पर कार्यरत अधिकारी/कर्मचारी समाज सेवी संस्थाए स्वच्छता टीम पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से यह अभियान चलाकर स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है।
इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. विजय दहिया, पीओआईसीडीएस रेणु चावला, डीडीए सुरेन्द्र यादव, सभी बीडीपीओज, सदस्य स्टेट टास्क फोर्स स्वच्छ भारत मिशन तेजिन्द्र सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक बलिन्द्र कटारिया, समाज सेवी धर्मबीर समोरा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।