Home जिले के समाचार Yamunanagar : मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण 2021 से सम्बन्धित कार्यक्रम जारी

Yamunanagar : मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण 2021 से सम्बन्धित कार्यक्रम जारी

0
Yamunanagar : मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण 2021 से सम्बन्धित कार्यक्रम जारी
#यमुनानगर_हलचल। उपायुक्त मुकुल कुमार की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण 2021 तथा मतदान केन्द्रों के रैशनेलाईजेशन के सम्बन्ध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों की बैठक ली। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त रणजीत कौर, रादौर  के एसडीएम सुशील कुमार,जगाधरी के एसडीएम दर्शन कुमार बिलासपुर के एसडीएम भारत भूषण कौशिक , उप निर्वाचन तहसीलदार सुरेश कुमार, कानूनगो मंजू बाला, सीपीआईएम से जरनैल सिंह सांगवान, इनेलो से जसबीर सिंह, कांग्रेस के हार्दिक व सीपीआई के प्रवीण कुमार व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
उपायुक्त ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अधिक से अधिक पात्र लोगों के नाम मतदाता सूचियों में सम्मिलित करवाने के उद्धेश्य से मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण 2021 से सम्बन्धित कार्यक्रम जारी किया गया है। मतदाता सूची विशेष पुनरीक्षण अभियान 2021 का कार्यक्रम मतदाता सूचियों का प्रारम्भिक प्रकाशन भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतानुसार मतदाता सूचियों का प्रारम्भिक प्रकाशन दिनांक 16अक्तूबर 2020 को किया जायेगा । ड्राफ्ट मतदाता सूचियाँ आम जनता के निरीक्षण हेतु 16अक्तूबर 2020 से 15दिसम्बर 2020 तक मतदान केन्द्रों पर नियुक्त बी0एल0ओ0 के पास उपलब्ध रहेंगी। इसके अतिरिक्त मतदाता सूचियां मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा की वैबसाईट डब्लयूडब्लयूडब्लयूडॉटसीईओहरियाणाडॉटएआईसीडॉटईन पर उपलब्ध रहेंगी। कोई भी मतदाता सूचियों का नि:शुल्क निरीक्षण कर सकता है ।
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों को पूर्ण रूप से शुद्ध करने के उद्धेश्य से बी0एल0ओ0 की नियुक्ति की हुई है। ये बी0एल0ओ0 विशेष अभियान की तिथियों अर्थात 28/29 नवम्बर व 12/13 दिसम्बर (शनिवार व रविवार) को अपने-2 मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहेंगे तथा इन द्वारा वोटर सूची की पड़ताल की जायेगी तथा यदि किसी व्यक्ति का नाम अथवा फोटोग्राफ मतदाता सूची में गलत है तो उसे शुद्ध करवाया जायेगा । निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों से अनुरोध है कि वे अपने अधीन पडऩे वाले प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बी0एल0ओ0 की नियुक्ति सुनिश्चित करें ताकि किसी भी मतदान केन्द्र पर बी0एल0ओ0 का कोई पद रिक्त न रहे । यदि किसी मतदान केन्द्र पर स्थानांतरण के कारण बी0एल0ओ0 का कोई पद रिक्त हो गया है, तो उसके स्थान पर तुरन्त प्रभाव से सम्बन्धित विभाग से किसी अन्य कर्मचारी को बी0एल0ओ0 नियुक्त किया जाये।

.