Home देश | प्रदेश | बाजार हलचल Chandigarh : एनजीटी आदेश के बाद पटाखा व्यापारियों में रोष

Chandigarh : एनजीटी आदेश के बाद पटाखा व्यापारियों में रोष

0
Chandigarh : एनजीटी आदेश के बाद पटाखा व्यापारियों में रोष

चंडीगढ हलचलपटाखा व्यापारियों का इस साल दीपावली के मौके पर दिवाला निकल गया। जहां पटाखों पर पूर्ण रूप से बैन लगाया गया है। पटाखे व्यापारी करोड़ों रुपए की चपत झेल रहे हैं। तमाम पटाखा व्यापारी साल में इन्हीं कुछ दिनों में पूरे साल का पैसा कमा लेते थे। लेकिन इस बार प्रदूषण और करोना के कारण उन्हें काफी नुकसान हो रहा है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि दिवाली पर लोगों को दो घंटे पटाखे बेचने व बजाने की छूट दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बढ़ते वायु प्रदूषण और एनजीटी के दिशा निर्देशों की पालना में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए ही पटाखे बजाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। प्रदेश में दिवाली के दिन नागरिक सिर्फ दो घंटे पटाखे बजा सकते हैं। इस खबर को सुनते ही पटाखा पटाखे व्यापारियों में खुशी की लहर दौड़ उठी।

-एनजीटी के आदेश आए

बीच में कई राज्यों की सरकारों ने कुछ घंटे पटाखे फोड़ने की छूट दी जिसके बाद पटाखा व्यापारी करोड़ों के खरीद लिए लेकिन उसके बाद एनजीटी के आदेश आए और राज्य की सरकारों को भी सख्त होना पड़ा। और सख्त आदेश दिए जिसके बाद न कोई पटाखें बेच सकता है और ना ही पटाखा फोड़ सकता है।

पटाखों पर प्रतिबंध को लेकर पटाखा व्यापारियों में रोष है। दुकानदारों का कहना है कि अभी तो पटाखे जले ही नहीं तो प्रदूषण के लिए उन्हें जिम्मेदार कैसे माना जा रहा है। दुकानदार कभी जन प्रतिनिधियों के पास तो कभी अधिकारियों को मिलने के लिए ठोकरें खाने लगे, दीपावली आ गई लेकिन उनकी समस्या का कोई हल नहीं निकला।

अंबाला के कई थोक पटाखा विक्रेता उपायुक्त से मिलने उनके ऑफिस भी पहुंचे और उन्होंने एक ज्ञापन भी देना था लेकिन उनसे उपायुक्त की मुलाकात ही नहीं हो पाई। व्यापारियों का कहना है कि पिछले करीब 10 दिन से पटाखा कारोबारी अपना कारोबार बंद करने को मजबूर हो रहे हैं।

हरियाणा के कई स्थानों पर तो पटाखों की बिक्री खोल दी गई है। लेकिन प्रदूषण को कारण बताते हुए कई जगह प्रतिबंध फिर से लगा दिया गया है। ऐसे में उनका कारोबार चौपट होने के कगार पर पहुंच गया है। क्योंकि इस साल मंगवाए गए पटाखे अगले सीजन तक खराब हो जाएंगे।

उधर दिवाली से दो दिन पूर्व प्रशासन के आदेशों से अब पटाखे बेचने वाले दुकानदारों में भी रोष है इसी बीच पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक लगा दिए जाने के बाद बाजारों में बिक रहे पटाखों को हटाने के लिए पुलिस कार्रवाई करने में लग गई है। जिससे भी संबंधित कारोबारी खासे परेशान हो उठे हैं। फिलहाल पटाखे बेच रहे लोगों को चेतावनी दी गई है। लेकिन अगर फिर ये लोग ना माने तो कड़ी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

हरियाणा सरकार ने राज्य में पटाखों की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का लिया निर्णय। मुख्यमंत्री ने ट्वीट के जरिए दी जानकारी। पटाखों के कारण होने वाले प्रदूषण से कोविड-19 के प्रसार के जोखिम को रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने लिया निर्णय।