Home जिले के समाचार Yamunanagar : गोवधर्न उठाकर भगवान श्री कृष्ण ने तोड़ा था इन्द्र का घमंड

Yamunanagar : गोवधर्न उठाकर भगवान श्री कृष्ण ने तोड़ा था इन्द्र का घमंड

0
Yamunanagar : गोवधर्न उठाकर भगवान श्री कृष्ण ने तोड़ा था इन्द्र का घमंड

यमुनानगर हलचल। रादौर शिव मंदिर अंधेरिया बाग रादौर में गोवर्धन पूजा के अवसर पर अन्नकूट भंडारे व हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। भंडारे से पूर्व श्रद्धालुओ ने हवन यज्ञ में आहुति डाली और क्षेत्र के लोगो की सुख शांति व समृद्धि की कामना की। जिसके बाद सैंकड़ो लोगो ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मंहत यमुनागिरी शास्त्री ने की।

इस अवसर पर मंहत यमुनागिरी शास्त्री व इंदू शेखर ने बताया कि आज के दिन गोवर्धन पर्वत को अपनी अंगुली पर उठाकर भगवान श्रीकृष्ण ने ब्रजवासियो की इन्द्र के प्रकोप से रक्षा की थी। भगवान श्रीकृष्ण ने जब ब्रज वासियो को इन्द्र की पूजा करने से मना कर दिया था तो इन्द्र ने नाराज होकर खूब वर्षा की थी।

जिससे गांव में पानी से हाहाकार मच गया था और लोगो के सामने बचने का कोई रास्ता नहीं था। फिर भगवान श्री कृष्ण ने अपनी अंगुली पर गोवधर्न पर्वत को उठाया और उसके नीचे सभी गांववासियो को इकट्ठा किया। कई दिनो तक भी जब भगवान श्री कृष्ण नहीं थके तो इन्द्र को अपनी गलती का अहसास हुआ और उनका घमंड टूटा। गोवधर्न पर्वत के माध्यम से भी भगवान श्री कृष्ण ने दुनियो को प्रकृति प्रेम का संदेश दिया। उन्होंने बताया कि प्रकृति के कारण ही हम सभी जिंदा है इसलिए हमें इनका परोपकार नहीं भूलना चाहिए और इनकी पूजा करनी चाहिए।

मौके पर पंडित कुलदीप बब्लू, प्रधान राकेश शर्मा, उमेश सैनी, विनीश राणा, एन.के शर्मा, दर्शन, धनपत सैनी, सुरेश शर्मा विपिन अग्रवाल, चेतन राणा, सुरजन सिंह इत्यादि ने अपनी सेवाए दी।