Home जिले के समाचार Yamunanagar : गांव के ही व्यक्ति ने खोद डाली पडोसी किसान की जमीन

Yamunanagar : गांव के ही व्यक्ति ने खोद डाली पडोसी किसान की जमीन

0
Yamunanagar : गांव के ही व्यक्ति ने खोद डाली पडोसी किसान की जमीन

यमुनानगर हलचल।  रादौर गांव राझेड़ी में गांव के ही एक व्यक्ति पर किसानो की जमीनो से अवैध रूप से खनन करने का आरोप लगा है। जिसको लेकर ग्रामीणो ने खनन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध नारेबाजी कर प्रदर्शन किया।

किसानो का आरोप है कि खनन करने वाला व्यक्ति न केवल अवैध रूप से उनकी जमीनो से खनन कर रहा है बल्कि खनन कार्य में नियमो को भी ताक पर रख रहा है। इतना ही नहीं जब वह उसका विरोध करते है तो खनन करने वाला व्यक्ति उन पर राजनीतिक प्रभाव होने का रौब झाड़ता है। सूचना मिलने पर माईनिंग विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और फिलहाल आगामी कार्रवाई तक कोई खनन कार्य न करने के निर्देश दिए।

किसान बलविन्द्र,  बलबीर सिंह, शीशपाल, संजीव, सतेंद्र पाल,रिंपी, संजय, अशोक कुमार, उद्यम सिंह, जगदीश व फूलकुमार ने बताया कि उनकी जमीन के पास ही गांव के ही ईश्वर सिंह की जमीन भी पड़ती है। जिसे ईश्वर सिंह ने मिट्टी उठाने के लिए यह जमीन गांव के ही एक व्यक्ति को बेच दी है। आरोप है कि यह व्यक्ति न केवल नियमो के विपरीत खनन कार्य कर रहा है बल्कि खरीदी गई मिट्टी की आड में उस व्यक्ति ने दूसरे किसानो के खेतो की मिट्टी भी खेाद डाली है।

इसलिए रात के अंधेरे में भी गुपचुप तरीके से खनन कार्य किया जा रहा है। जब दूसरे किसान उसका विरोध करते है तो उक्त व्यक्ति न केवल उन्हें धमकाता है बल्कि राजनीतिक प्रभाव होने का रौब भी झाड़ता है। बार बार मना करने पर भी वह अपनी हरकतो से बाज नहीं आ रहा है। खनन करने वाले व्यक्ति ने खेत कें लगे पैमाईस के पिलर भी तोड़ डाले है। खनन कार्य भी 7 से 8 फुट तक किया जा रहा है। जो कि नियमो के विपरीत है।

इसलिए मामले में जल्द से जल्द कार्रवाई होनी चाहिए। किसानो ने प्रशासन को चेतावनी दी कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो वह मामले को लेकर सडक़ो पर उतरेगें। जिसकी जिमेंवारी प्रशासनिक अधिकारियो की होगी। इस बारे जब खनन विभाग के नीरज कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि शिकायत के बाद उनकी टीम ने मौके का दौरा कर लिया था। फिलहाल कार्य को रोकने के निर्देश दे दिए गए है। छुट्टी के बाद कार्य दिवस के दिन आगामी कार्रवाई की जाएंगी। अगर कोई अवैध कार्य कर रहा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।