Home जिले के समाचार Yamunanagar : आत्मनिर्भर बनाने में आजीविका मिशन कर रहा है प्रयास

Yamunanagar : आत्मनिर्भर बनाने में आजीविका मिशन कर रहा है प्रयास

0
Yamunanagar : आत्मनिर्भर बनाने में आजीविका मिशन कर रहा है प्रयास

यमुनानगर हलचल। रादौर/केनरा बैंक रादौर की ओर से बुधवार को हरियाणा आजीविका मिशन ब्लॉक कार्यालय में महिला उधमिता विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता बैंक शाखा प्रबंधक ईश्वर दयाल ने की।

कार्यक्रम में हरियाणा आजीविका मिशन से जुड़े स्वयं सहायता समूह की 20 महिलाओ को फ्लावर मेंकिग व डेकोरेशन का प्रशिक्षण दिलवाया गया जो कि 3 दिनो तक चलेगा। कार्यक्रम में हरियाणा आजीविका मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक देवेन्द्र शर्मा व ब्लॉक प्रबंधक राजकुमारी विशेष रूप से मौजूद रही।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक देवेन्द्र शर्मा ने कहा कि हरियाणा आजीविका मिशन महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर दिन नये प्रयास कर रहा है। जिससे इस मिशन से जुड़ी महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही है। जिससे वह न केवल महिला सशक्तिकरण को मजबूत कर रही है बल्कि आत्मनिर्भर बनने के बाद महिलाए अपने परिवार को भी सशक्त करने में जुटी हुई है। इसी अभियान को लेकर आजीविका मिशन कार्य कर रहा है। जिसके लिए महिलाओ को रोजगार दिलवाने के लिए नये नये क्षेत्रो में प्रशिक्षण शिविरो का आयोजन किया जाता है।

ताकि संबंधित क्षेत्र की पूरी जानकारी लेकर महिलाए खुद का व्यवसाय स्थापित कर सके और अन्य महिलाओ को भी रोजगार देने का कार्य कर सके। उन्होंने महिलाओ से आह्वान किया कि इस अभियान में मेहनत से आगे बढ़े और अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण करे। ब्लॉक प्रबंधक राजकुमारी ने कहा कि महिलाओ द्वारा तैयार किए जा रहे स्वदेशी उत्पाद लोगो को बाजार में खूब भा रहे है।

जिसका प्रमाण दीवाली के उपलक्ष्य में रादौर में लगाए गए स्टॉल पर उमड़ी भीड़ ने दे दिया है। जिससे महिलाओ के उत्साह में भी बढ़ोतरी हुई है। बैंक प्रबंधक ईश्वर दयाल ने कहा कि बैंक की ओर से महिलाओ को अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने में हर संभव सहायता बैंक की ओर से उपलब्ध करवाई जाएगी। महिलाओ के समूह को जहां भी बैंक की मदद की जरूरत होगी वह मेहनत करने वाली महिलाओ को साथ देगा और उन्हें आगे बढने में मदद करेगा। मौके पर वित्तीय साक्षरता अधिकारी हसंराज, नीरज कांबोज, स्तुति, नीशू, किरण, सपना, नजमा, गीता इत्यादि मौजूद रहे।