Home जिले के समाचार Yamunanagar : वाहनों पर लगवाएं रिफलैक्टर, धुंध का मौसम होने जा रहा है शुरु

Yamunanagar : वाहनों पर लगवाएं रिफलैक्टर, धुंध का मौसम होने जा रहा है शुरु

0
Yamunanagar : वाहनों पर लगवाएं रिफलैक्टर, धुंध का मौसम होने जा रहा है शुरु
यमुनानगर हलचल। उपायुक्त मुकुल कुमार ने जिला सडक़ सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यातायात नियमों की पालना सुनिश्चित करने के साथ-साथ लोगों को धुंध के मौसम में दुर्घटनाओं से बचने के लिए आवश्यक सावधानियों के प्रति भी जागरूक करें।
उपायुक्त आज जिला सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि धुंध का मौसम आरम्भ होने जा रहा है और इस मौसम में वाहन चालकों के लिए अधिक ऐहतियात बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने पुलिस व जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश  दिए कि वे सामाजिक संगठनों को साथ लेकर वाहनों पर रिफलैक्टर लगवाने का अभियान चलाए। इसके अलावा वाहनों पर धुंध में रोशनी के लिए लगाए जाने वाले लाईटो के लिए भी वाहन चालकों को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि  धुंध के मौसम में सडक़ों पर लगी सफेद पट्टïी वाहन चालक  के लिए काफी मददगार साबित होती है और लोक निर्माण विभाग, नगर-निगम व सडक़ निर्माण से जुड़े अन्य विभागों के अधिकारी उन सडक़ों पर यह पट्टी व कैट वाई लगवाना सुनिश्चित करें जहां यह अभी नही लगी है।
उपायुक्त मुकुल कुमार ने बैठक के दौरान पुलिस और परिवहन विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश भी दिए कि गन्ना, लकड़ व चारा इत्यादि लेकर सडक़ पर चलने वाले ट्रैक्टर-ट्रालियों के साथ-साथ इस तरह के अन्य वाहनों पर रिफलैक्टर लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि यातायात नियमों की पालना दृढता से सुनिश्चित करवाए और समय-समय पर निरीक्षण भी करें। उन्होंने खनन कार्य में लगे वाहनों के निरीक्षण और उन पर रिफलैक्टर लगवाने के लिए भी निर्देश जारी किए है। उन्होंने पुलिस विभाग व नगर निगम के अधिकारियों को शहर की सडक़ों के किनारे अतिक्रमण हटवाना सुनिश्चित करें।
पुलिस अधिक्षक कमलदीप गोयल ने डी.एस.पी. ट्रैफिक सुरेन्द्र कौर को निर्देश देते हुए कहा कि जिला में होने वाली सडक़ दुर्घटनाओं के स्थलों पर इस बात की समीक्षा करें कि दुर्घटना होने का क्या कारण था। उन्होंने कहा कि यदि सडक़ में तकनिकि खामियों के कारण ऐसी कोई दुर्घटना होती है तो तुरंत सम्बंधित विभाग को इसकी सूचना दें ताकि दुर्घटना की पुन: आवर्ती को रोका जा सकें। उन्होंने बिना हेलमेट के वाहन चला रही महिलाओं के चालान करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर  सचिव आरटीए एवं सदस्य सचिव जिला सडक़ सुरक्षा समिति भारत भूषण कौशिक,एसडीएम जगाधरी दर्शन कुमार, सिविल सर्जन डॉ. विजय दहिया, डीआरओ अभिषेक, मैम्बर  स्टैट काउंसिलिंग सुशील आर्य, प्रिंसीपल राजकीय महाविद्यालय छछरौली बलजीत कौर, कार्यकारी अभियंता नगर निगम रवि ओबराय, कार्यकारी अभियंता मार्किटींग बोर्ड अतुल प्रकाश, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता राजकुमार व एसडीओ अनिल काम्बोज, सहायक आरटीए पूर्ण सिंह,एआईपीआरओ मनोज पाण्डेय सहित अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित थे।