Home जिले के समाचार Yamunanagar : कोरोना वैक्सीन – इंतजार खत्म, पहली कर्मचारी व दूसरी लगी सी.एम.ओ. को

Yamunanagar : कोरोना वैक्सीन – इंतजार खत्म, पहली कर्मचारी व दूसरी लगी सी.एम.ओ. को

0
Yamunanagar : कोरोना वैक्सीन – इंतजार खत्म, पहली कर्मचारी व दूसरी लगी सी.एम.ओ. को

Yamunanagar Hulchul : Corona Vaccination Update

  • यमुनानगर जिले के 6 केंद्रों पर वैक्सीन लगनी हुई शुरू

  • वैक्सीन आने की थी खुशी, बारी का कर रहे थे इंतजार

  • वैक्सीन लगाने में यमुनानगर रहा दूसरे नंबर पर

corona vaccination in yamunanagar, yamunanagar hulchul, cmo dr vijay dahiya, dc yamunanagar, deputy commissioner yamunanagar, यमुनानगर हलचल, digital directory of yamunanagar, digital yamunanagar

यमुनानगर हलचल। जिले में पहला कोरोना वैक्सीन सफाई कर्मचारी को लगाकर इसका शुभारंभ किया गया। इसके उपरांत सी.एम.ओ. डा. विजय दहिया को यह वैक्सीन लगाई गई। इससे पूर्व नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी को जड़ से खत्म करने के लिए राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरूआत भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की और विडियों कांफ्रेंस के माध्यम से अपना संदेश दिया। इसी कड़ी में जिला यमुनानगर के सिविल अस्पताल जगाधरी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिलासपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र छछरौली, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रादौर, हुड्डा डिस्पैंसरी सैक्टर-17 व अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कैंप में बनाए गए 6 टीकाकरण केन्द्रों पर शुरुआत से प्रतिदिन 600 स्वास्थ्य विभाग व सफाई विभाग अधिकारियों व कर्मचारियों कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

corona vaccination in yamunanagar, yamunanagar hulchul, cmo dr vijay dahiya, dc yamunanagar, deputy commissioner yamunanagar, यमुनानगर हलचल, digital directory of yamunanagar, digital yamunanagar
कोरोना नियमों का हुआ पूरा पालन
सिविल अस्पताल जगाधरी में बनाए गए टीकाकरण केन्द्र पर टीकाकरण अभियान के कार्यक्रम में उपायुक्त मुकुल कुमार, पुलिस अधीक्षक कमलदीप गोयल, सिविल सर्जन डा. विजय दहिया, वरिष्ठ चिक्तिसा अधीक्षक पूनम चौधरी सहित स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे। यहां पर अस्पताल की सफाई कर्मचारी कुसुम को सर्व प्रथम कोरोना वैक्सीन से बचाव का टीका लगाया गया। इसके साथ ही सिविल सर्जन डा. विजय दहिया व वरिष्ठ चिक्तिसा अधीक्षक पूनम चौधरी को भी कोरोना से बचाव का टीका लगाया गया। जिला में बनाए गए सभी कोरोना टीकाकरण केन्द्रों में प्रतीक्षा कक्ष, लाभार्थी पहचान कक्ष, टीकाकरण कक्ष व निगरानी कक्ष बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर कोरोना के नियमों का पालन किया जा रहा था।

corona vaccination in yamunanagar, yamunanagar hulchul, cmo dr vijay dahiya, dc yamunanagar, deputy commissioner yamunanagar, यमुनानगर हलचल, digital directory of yamunanagar, digital yamunanagar

कोरोना वैक्सीन है पूरी तरह से सुरक्षित : सी.एम.ओ.
सिविल सर्जन डॉ. विजय दहिया ने जानकारी देते हुये बताया कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है तथा शनिवार को जिले में चिकित्सकों व अन्य स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया गया। जिले में 6 केन्द्रों पर टीकाकरण किया गया। प्रत्येक केन्द्र पर 5 कर्मीयों की टीम एक सुरक्षा गार्ड, एक रिकोर्ड की जाँच करने वाला कर्मी, एक टीकाकर्मी, एक निगरानीकर्ता तथा एक मोबिलाईजर कार्यरत रहे।

टीकाकरण के बारे जानकारी देते हुये डॉ. दहिया ने बताया कि यह लाभार्थियों को पहला टीका लगाया गया है तथा इसके 28 दिनों के बाद पुन: दूसरी डोज लगाई जायेगी। उन्होने यह भी बताया कि दोनों डोज लगने के लगभग 14 दिनों के बाद लाभार्थियों के शरीर में एंटीबोडी बनेगी। अत: तब तक लाभार्थी सभी स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों का पालन करें, मास्क का पूर्ण प्रयोग करें, सामाजिक दूरी बनाये रखें, समय-समय पर हाथ धोते रहें या सैनेटाईजर का प्रयोग करें तथा खॉंसी-बुखार की स्थीति में पूर्ण स्वास्थ्य जॉंच व कोरोना टैस्ट करायें।

उन्होने सभी को यह भी हिदायत दी है कि कोविड-19 वैक्सीन लगने तथा उसके 14 दिनों उपरान्त भी स्वास्थ्य नियमों का पालन करते रहें। उन्होने यह भी बताया कि शनिवार को जिले में दोपहर 2 बजे तक 306 स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है तथा टीकाकरण की प्रक्रिया सभी संस्थानों पर अभी जारी है। उन्होने यह भी बताया कि अभी तक टीकाकरण उपरान्त किसी भी लाभार्थी को किसी प्रकार की किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पडा। डॉ. दहिया ने बताया कि सभी टीकाकरण केन्द्रों पर सैल्फी प्वाईंटस बनाये गये थे तथा सभी लाभार्थियों को कोविड वैक्सीनेशन का स्टीकर भी लगाया गया। उन्होने कहा की स्वास्थ्यकर्मियों में टीकाकरण को लेकर विशेष उत्साह रहा। इस अवसर पर उप-जिला नागरिक अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. पूनम चौधरी, उप-सिविल सर्जन डॉ. दीपिका गुप्ता, डॉ. बुलबुल कटारीया, डॉ. राजेश परमार, डॉ. विजय विवेक, डॉ. वागीश गुटेन, डॉ. विकास अरोडा, डॉ. सुमिता आदि के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

corona vaccination in yamunanagar, yamunanagar hulchul, cmo dr vijay dahiya, dc yamunanagar, deputy commissioner yamunanagar, यमुनानगर हलचल, digital directory of yamunanagar, digital yamunanagarलाभार्थी अवश्‍य करवाएं टीकाकरण : डी.सी.
उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि यह वैक्सीन स्वदेशी है, हमारे ही देश में बनाई गई तथा पूर्ण जांच उपरान्त ही लोगों के लिये स्वास्थ्य विभाग को सौपी गई है। उन्होने कहा कि प्रथम चरण में यह वैक्सीन स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई जानी है तथा सर्वप्रथम सिविल सर्जन डॉ. दहिया ने स्वयं कोरोना का टीका लगवाया। उन्होने कहा कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है तथा हम इस महामारी की समाप्ति की तरफ एक बड़ा कदम उठा रहे हैं। उन्होने अपील करते हुए कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय व हरियाणा सरकार की ओर से दी गई हिदायतानुसार चरणबद्ध तरीके से जिस-जिस लाभार्थी को यह वैक्सीन दी जानी है, उनसे अनुरोध है कि वह अपने निर्धारित केन्द्र पर पहुंचकर अपना टीकाकरण अवश्य करवायें ताकि हम खुद भी सुरक्षित रहें, हमारा परिवार भी सुरक्षित रहें तथा हमारा राष्ट्र भी सुरक्षित रहे।

corona vaccination in yamunanagar, yamunanagar hulchul, cmo dr vijay dahiya, dc yamunanagar, deputy commissioner yamunanagar, यमुनानगर हलचल, digital directory of yamunanagar, digital yamunanagarसुरक्षा के हैं पूरे इंतजाम : एस.पी.
पुलिस अधीक्षक कमलदीप गोयल ने कहा कि जिला के सभी टीकाकरण केन्द्रों पर सुरक्षा के लिये पुखता इन्तजाम किये गये हैं तथा पुलिसकर्मी सभी टीकाकरण केन्द्रों की समुचित व्यवस्था में अपना योगदान दे रहे हैं। इसके साथ ही जिला निगरानी केन्द्र पर भी पुलिस सूरक्षा की व्यवस्था की गई है।

 

रादौर में ए.एन.एम. कविता रानी को लगा पहला टीका
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रादौर में बनाए गए टीकाकरण केन्द्र पर टीकाकरण अभियान के कार्यक्रम में वरिष्ठï चिक्तिसा अधिकारी डा. विजय परमार, डा. पल्लवी, एएनएम कविता रानी सहित स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे। यहां पर अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मी अश्वनी कुमार को ए.एन.एम. कविता रानी ने सर्व प्रथम कोरोना वैक्सीन से बचाव का टीका लगाया। इस अवसर पर वरिष्ठï चिक्तिसा अधिकारी डा. विजय परमार ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि कोरोना महामारी को हराने के लिए भारत देश में ही इसकी वैक्सीन तैयार की गई है। इस उपलब्धी को लेकर पूरी दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ा है।

corona vaccination in yamunanagar, yamunanagar hulchul, cmo dr vijay dahiya, dc yamunanagar, deputy commissioner yamunanagar, यमुनानगर हलचल, digital directory of yamunanagar, digital yamunanagarछछरौली में 100 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को लगेगा टीका
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छछरौली में कोविड-19 वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू की गई जिसमें बिलासपुर उपमंडल अधिकारी बिरेंद्र सिंह ने मौके का निरीक्षण किया। सर्वप्रथम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छछरौली में कोविड वैक्सीन के टीकाकरण की शुरुआत की। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुशीला सैनी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के शुरुआत में छछरौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 100 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा।

corona vaccination in yamunanagar, yamunanagar hulchul, cmo dr vijay dahiya, dc yamunanagar, deputy commissioner yamunanagar, यमुनानगर हलचल, digital directory of yamunanagar, digital yamunanagar

वैक्सीन लगाने में पलवल प्रथम और यमुनानगर रहा दूसरे नंबर पर
यमुनानगर जिला में 6 स्वास्थ्य केंद्रों पर पहले दिन का लक्ष्‍य 594 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का था, जिसमें से 419 को वैक्सीन लगाई गई, जोकि 71 प्रतिशत रही। वहीं पलवल में 5 स्वास्थ्य केंद्रों का 500 टारगेट था और 473 को लगाई गई जिससे वहां वैक्सीन लगाने का प्रतिशत 95 रहा।

.

Please follow below social handles tp get updates from Yamunanagar Hulchul
Pinterest | Youtube | Facebook | FB Group | Instagram | Twitter | Website | Blog