Home जिले के समाचार Yamunanagar : 72वें गणतंत्र दिवस पर पुलिस लाईन Yamunanagar में हुआ समारोह

Yamunanagar : 72वें गणतंत्र दिवस पर पुलिस लाईन Yamunanagar में हुआ समारोह

0
Yamunanagar : 72वें गणतंत्र दिवस पर पुलिस लाईन Yamunanagar में हुआ समारोह

Yamunanagar Hulchul : Republic Day Ceremony held at Police Line, Yamunanagar

रियाणा के विद्युत एवं जेल मंत्री चौ. रणजीत सिंह रहे मुख्‍यातिथि।

शहीद स्मारक पर शहीदों को किया गया नमन।

यमुनानगर हलचल। 72वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में पुलिस लाईन, अम्बाला रोड, जगाधरी में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह बड़ी धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया जिसमें हरियाणा के विद्युत एवं जेल मंत्री चौ. रणजीत सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा मार्च पास्ट का निरीक्षण कर परेड की सलामी ली। परेड का नेतृत्व डी.एस.पी. यातायात एवं महिला सैल श्रीमती सुरेन्द्र कौर ने किया। इससे पूर्व बिजली मंत्री चौ. रणजीत सिंह ने पुलिस लाईन में स्थित शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को नमन कर उन्हें पुष्प अर्पित किए।
जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए हरियाणा के विद्युत एवं जेल मंत्री चौ. रणजीत सिंह ने गणतंत्र दिवस की मुबारकबाद और शुभकामनाएं दी व देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले सभी ज्ञात व अज्ञात शहीदों को नमन किया। उन्होंने सभी की सुख-समृद्धि की मंगल कामना की।
उन्होंने कहा कि आज के दिन बिजली सबसे बड़ी जरूरत है। राज्य सरकार सबको 24 घंटे बिजली मुहैया करवाने और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। मौजूदा सरकार के कार्यकाल में वितरण नेटवर्क को मजबूत करने के लिए लगभग 6772 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। ‘म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत प्रदेश के 5080 से अधिक गाँवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है।
republic day, yamunanagar, yamunanagar hulchul, dc yamunanagar, sp yamunanagar, deputy commissioner yamunanagar, yamunanagar news, (7)
बिजली मंत्री ने कहा कि प्रदेश में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया जा रहा है। मनोहर ज्योति योजना के तहत घरों में सोलर सिस्टम लगवाने के लिए 15 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है। इसी प्रकार, उजाला योजना के तहत 2.15 करोड़ एलईडी बल्ब बांटने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इसके तहत अब तक लगभग एक करोड़ 55 लाख एलईडी बल्ब, 2 लाख 13 हजार एलईडी ट्यूब तथा 60 हजार 692 पंखे वितरित किये जा चुके है, जिनसे 411 मैगावाट उर्जा की वार्षिक बचत हुई है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है जहां वृद्घों, निराश्रित महिलाओं व विकलांगों को 2250 रूपये प्रतिमाह पैंशन दी जा रही है और इस पैंशन व्यवस्था की शुरूआत हरियाणा राज्य में चौ. देवी लाल द्वारा की गई थी जिसकी प्रेरणा उन्हें अमेरिका में वृद्घों को मिल रही सुविधाओं से मिली थी। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में हरियाणा का अहम योगदान रहा है। सन् 1857 की क्रांति सबसे पहले अम्बाला छावनी से ही शुरू हुई थी। इस क्रांति में राव तुलाराम ने नसीबपुर में अंगेजों का डटकर मुकाबला किया। झज्जर के नवाब अब्दुर्रहमान खान, बल्लभगढ़ के राजा नाहर सिंह तथा फरूखनगर के शासक अहमद अली को बिना सुनवाई के फांसी पर लटका दिया गया था।
विद्युत मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने पिछले लगभग पौने सात सालों में कई ऐतिहासिक फैसले लिए हंै, जिससे दुनियाभर में भारत का गौरव और प्रतिष्ठा बढ़ी है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है और एक दौर तो ऐसा भी आया जब अपने-आपको महाशक्ति बताने वाले देश भी इसके सामने लाचार नजर आए। लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के ऊर्जावान व गतिशील नेतृत्व में भारत ने धैर्य और संयम से काम लिया और इस महामारी का डटकर मुकाबला किया। अब कोरोना की वैक्सीन आ गई है, और उम्मीद है कि जल्द ही हम इस महामारी को हराने में कामयाब होंगे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओजस्वी नेतृत्व में मौजूदा सरकार सुशासन से सेवा का संकल्प लेकर आई है।  सरकार का मानना है कि सिस्टम में पारदर्शिता का अभाव भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा कारण है। मानवीय दखल को कम करने के लिए सरकार ने ई-गवर्नेंस का रास्ता अपनाया है। यही कारण है कि आज प्रदेश में 41 विभागों की लगभग 550 सेवाएं और योजनाएं अंत्योदय सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जा रही हैं।
हरियाणा के विद्युत एवं जेल मंत्री ने कहा कि परिवहन विभाग में और अधिक पारदर्शिता लाने और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए ऑपरेशन शुद्धि के तहत डी.टी.ओ. के पद सृजित किए गए हैं। राज्य सरकार सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से ईज ऑफ लीविंग की दिशा में काम कर रही है। वर्ष 2020 को सुशासन संकल्प वर्ष के तौर पर मनाया गया। इस साल को सुशासन परिणाम वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ उसके सही हकदार को मिले और किसी भी लाभार्थी को दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़ें, इसके लिए ‘मेरा परिवार-मेरी पहचान के नाम से एक अनूठा कार्यक्रम शुरू किया गया है। गांवों की सम्पत्ति को विशेष पहचान देने और भूमि मालिकों को मालिकाना हक देने के मकसद से गांवों को लाल डोरा मुक्त करने की योजना ‘स्वामित्व शुरू की गई है।
चौ. रणजीत सिंह ने कहा कि हरियाणा ऐसा राज्य है जहां देश में एमएसपी पर सबसे ज्यादा फसलों की खरीद की जाती है। किसानों को प्राकृतिक आपदा से फसल सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की गई है। फसल की खरीद में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के नाम से ई-खरीद पोर्टल शुरू किया गया है। बागवानी फसलों को बाजार के उतार-चढ़ाव से बचाने के लिए ‘भावांतर भरपाई स्कीम लागू की गई है। प्राकृतिक आपदा के चलते होने वाले किसी तरह के नुकसान की भरपाई के लिए ‘मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना शुरू की गई है।
republic day, yamunanagar, yamunanagar hulchul, dc yamunanagar, sp yamunanagar, deputy commissioner yamunanagar, yamunanagar news, (7)
उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में 67 नए कॉलेज खोले गए हैंै जिनमें से 42 कॉलेज केवल लड़कियों के लिए हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल  ने रक्षाबंधन के मौके पर प्रदेश में 11 नए कॉलेज खोलने की घोषणा की । इसके साथ ही हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां 15 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज होगा। इसके अलावा, प्रदेश में बड़े पैमाने पर संस्कृति मॉडल स्कूल भी खोले जा रहे हैं।
बिजली मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने खिलाडिय़ों को श्रेणी-एक से चतुर्थ श्रेणी तक के पदों की सीधी भर्ती में आरक्षण दिया गया है। नए पुरस्कार शुरू किए हैं और पुरस्कार राशि में बढ़ोतरी की है। हाल ही में अर्जुन, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद अवार्डियों का मानदेय 5000 रुपये से बढ़ाकर 20,000 रुपये मासिक किया गया है।
उन्होंने कहा कि उद्योगों के फलने-फूलने तथा प्रदेश के समुचित विकास के लिए बुनियादी ढांचे का विकास बेहद जरूरी है। राज्य सरकार प्रदेश में सड़क, रेल और मेट्रो के विस्तार पर विशेष बल दे रही है। उन्होंने कहा कि घर, हरेक व्यक्ति की बुनियादी जरूरत है। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि वर्ष 2022 तक हर परिवार के पास अपना घर हो। उनके इस सपने को हकीकत में बदलने की दिशा में राज्य सरकार ने कई ठोस कदम उठाए हैं।
चौ. रणजीत सिंह ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेशवासियों को सुरक्षित और भरोसेमंद परिवहन सेवाएं मुहैया करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। आवागमन के लिए जब भी किसी सरकारी या सार्वजनिक परिवहन उपक्रम की बात चलती है तो सबसे पहले हरियाणा रोडवेज का जिक्र होता है। विभाग के कर्मठ कर्मचारियों ने कोविड-19 जैसी महामारी के दौरान भी अपनी जान की परवाह न करते हुए लॉकडाउन में फंसे मजदूरों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने का काम किया है।
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने व्यक्ति के जीवन में परिवर्तन व सुधार लाने के लिए भी विभिन्न कदम उठाए हैं और इस दिशा में प्रदेश का जेल विभाग लगातार प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा कि जिला यमुनानगर औद्योगिक विकास, ऐतिहासिक व धार्मिक पृष्ठ भूमि और भौगोलिक स्थिति के आधार पर हरियाणा ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय और अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर एक महत्वपूर्ण जिला है। शिवालिक की सुंदर पहाडिय़ों के आंचल में बसे इस जिला का गठन पूर्व उप-प्रधानमंत्री एवं तत्कालीन मुख्यमंत्री स्वर्गीय चौ. देवी लाल की कलम से हरियाणा दिवस के मौके पर एक नवम्बर, 1989 को हुआ था।
उन्होंने कहा कि बर्तन, प्लाईवुड, चीनी मिलों के कलपूर्जों व स्टील उद्योग के क्षेत्र में यमुनानगर जिला राष्ट्रीय और अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशेष पहचान रखता है। जिला के महत्व को देखते हुए केन्द्र सरकार के सहयोग से व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी के प्रयासों से भारतीय संस्कृति में विशेष महत्व प्राप्त सरस्वती नदी को धरा पर पुन: प्रवाहित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा जहां सरस्वती हेरिटेज बोर्ड का गठन किया गया है, तो वहीं केन्द्र सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार के सहयोग से इस नदी के पुन:उद्घार के लिए बड़ी योजनाएं तैयार की जा रही है।
इसी प्रकार, बाबा बंदा सिंह बहादुर द्वारा स्थापित सिख साम्राज्य की पहली राजधानी लोहगढ़ के विकास के लिए हरियाणा सरकार द्वारा माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में एक ट्रस्ट का गठन किया गया है। इस ट्रस्ट के माध्यम से बाबा बंदा सिंह बहादुर के जीवन काल से जुड़े क्षेत्रों के विकास और सिख इतिहास की विभिन्न घटनाओं पर आधारित योजनाओं को साकार रूप दिया जाएगा।
जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जगाधरी के विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार योगा कार्यक्रम की प्रस्तुति दी तथा विभिन्न विभागों द्वारा विकास को दर्शाती 14 झांकियां भी निकाली गई। झांकियों में स्वास्थ्य विभाग की झांकी को प्रथम पुरस्कार दिया गया, जबकि शिक्षा विभाग की झांकी को द्वितीय तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद की स्वच्छ भारत-स्वस्थ हरियाणा की झांकी को तृतीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
मार्च पास्ट में शामिल परेड की टुकडिय़ों में  ए.एस.आई. राम प्रसाद के नेतृत्व में पुलिस की पुरूष व महिला को प्रथम, सीनियर अंडर ऑफिसर मिनाक्षी कांत के नेतृत्व में लड़को की एन.सी.सी. टुकड़ी को द्वितीय तथा  सीनियर अंडर ऑफिसर शुभांगी सिंह के नेतृत्व में एन.सी.सी. लड़कियो की टुकड़ी को तीसरा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि हरियाणा के विद्युत एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह ने विभिन्न विभागों में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले 22 अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सम्मानित किया। मंच का संचालन गुरूनानक खालसा  कालेज के मॉस कम्यूनिकेशन विभाग के अध्यक्ष डॉ. उदयभान सिंह ने किया।
republic day, yamunanagar, yamunanagar hulchul, dc yamunanagar, sp yamunanagar, deputy commissioner yamunanagar, yamunanagar news, (7)
जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा,  उपायुक्त मुकुल कुमार, जिला एवं सत्र न्यायधीश दीपक अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक कमलदीप गोयल, हरियाणा समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्षा रोजी आनन्द मलिक, हरियाणा व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष राम निवास गर्ग, पूर्व विधायक एवं जेजेपी के जिला अध्यक्ष अर्जुन सिंह,  सी.जे.एम. अरविन्द कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती रणजीत कौर, जगाधरी के एस.डी.एम. दर्शन कुमार, नगराधीश हरप्रीत कौर, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन आहुजा, जिला परिवहन अधिकारी भारत भूषण कौशिक, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की सम्पदा अधिकारी विजया मलिक, जिला राजस्व अधिकारी अभिषेक, सिविल सर्जन डॉ. विजय दहिया, जिला शिक्षा अधिकारी नमिता कौशिक, जिला सूचना एवं लोक सम्पर्क अधिकारी स. हरदीप सिंह व जिला के गणमान्य व्यक्ति तथा जिला के सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, अधिकारीगण, कर्मचारीगण सहित विद्यार्थी उपस्थित थे।
.
Please follow below social handles to get updates from Yamunanagar Hulchul
Pinterest | Youtube | Facebook | FB Group | Instagram | Twitter | Website | Blog