Home Yamunanagar Yamunanagar : शहीद लेफ्टिनेंट हवा सिंह वेलफेयर सोसायटी ने मनाया शहीदी दिवस

Yamunanagar : शहीद लेफ्टिनेंट हवा सिंह वेलफेयर सोसायटी ने मनाया शहीदी दिवस

0
Yamunanagar : शहीद लेफ्टिनेंट हवा सिंह वेलफेयर सोसायटी ने मनाया शहीदी दिवस
Yamunanagar : Society Celebrated Martyrdom Day.

Yamunanagar Hulchul : Yamunanagar: Society Celebrated Martyrdom Day

Yamunanagar, 23 March. शहीद लेफ्टिनेंट हवा सिंह वेलफेयर सोसायटी की ओर से पूरे हरियाणा में शहीदी दिवस मनाया गया। जिला यमुनानगर से चार जवान 1971 की इंडो-पाक लड़ाई में शहीद हुए थे। शहीद लेफ्टिनेंट हवा सिंह वेलफेयर सोसायटी की ओर से इंडो-पाक युद्घ में शहीद हुए चारों जवानों परिवारों को उनके गांव में जाकर सम्मानित किया गया।
शहीद लेफ्टिनेंट हवा सिंह वेलफेयर सोसायटी की ओर से यमुनानगर से जागृति फाउंडेशन के सहयोग से सम्मानित करने वाले करने का सराहनीय कार्य किया गया। शहीद दयाल सिंह के परिवारजनों को गांव मैहमूदपुर में, शहीद हवलदार जगीर सिंह के परिवारजनों को गुलाब नगर में, शहीद जीत सिंह के परिजनों को गांव मैहलावाली में तथा शहीद हवलदार करतार सिंह के परिजनों को गांव कोतरखाना में जाकर स्मृति चिन्ह व सहयोग राशि देकर सम्मानित किया गया।
गौरतलब है कि यही वह दिन था जब अंग्रेज हुकूमत ने भारत मां के लड़ाले सपूतों भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को एक साथ फांसी के फंदे पर चढ़ा दिया था। तीनों क्रांतिकारियों की याद में आज के दिन 23 मार्च को शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु ने तब पब्लिक सेफटी पब्लिक सेफ्टी और ट्रेड डिस्ट्रब्यूट बिल के विरोध में सेंट्रल एसेंबली में बम फेंके थे, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और फांसी की सजा दे दी गई थी। आज पूरा देश भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के बलिदान को याद कर रहा है और साथ ही याद करता है उन शहीदों को जो 1971, 1962 तथा 1965 की लड़ाई में शहीद हुए थे।
इस अवसर अवसर पर स्मृद्धि फाउंडेशन से सुरेंद्र मोहन, वीरेंद्र मित्तल, गौतम गर्ग, गगन मेहता, ज्ञान चंद शर्मा, कपिल गोसाई, संदीप जैन, पंकज अग्रवाल, कुलवंत सिंह, रमन कुमार, गुरविंदर सिंह, जरनैल सिंह, कृष्ण मित्तल, नीरज धीमान आदि उपस्थित रहे।