Home Yamunanagar Yamunanagar : विश्व क्षय रोग दिवस मनाया, टी.बी. को खत्म करने की दी जानकारी

Yamunanagar : विश्व क्षय रोग दिवस मनाया, टी.बी. को खत्म करने की दी जानकारी

0
Yamunanagar : विश्व क्षय रोग दिवस मनाया, टी.बी. को खत्म करने की दी जानकारी
Yamunanagar : कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारी।

Yamunanagar Hulchul : Celebrated World Tuberculosis Day, T.B. Information given.

Yamunanagar, 24 March. ग्रे-पैलिकन यमुनानगर में विश्व क्षय रोग दिवस मनाया गया। जिसमें यमुनानगर से विधायक घनश्याम दास अरोड़ा मुख्यतिथि तथा भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश सपरा कार्यक्रम में उपस्थित थे। विधायक ने बताया कि विश्व से टी.बी. को 2030 तक खत्म करने का जो लक्ष्य रखा गया है, उसमें प्रधानमंत्री मोदी ने भारत से टी.बी. को 2025 तक और हरियाणा के मुख्यमंत्री ने 2022 तक खत्म करने के लिये जो आंदोलन चलाया है, उसमें सभी बढ़ चढ़ कर भाग लें और एक टी.बी. मुक्त भारत बनाएं।

इसके लिये टी.बी. को एक जन आंदोलन बनाया जाये और उन्होने यह बताया कि हर टी.बी. मरीज को दवाई के साथ-साथ पोषण के लिये 500 रुपये हर महीने जब तक टी.बी. की दवाई चलती है सीधे मरीज के खाते में डाले जा रहे है और जो व्यक्ति टी.बी. मरीज की खोज करेगा उसको भी सरकार द्वारा 500 रु दिये जाते है एवं जो व्यक्ति टी.बी. मरीज को दवाई खिलाता है उसे भी पूरा ईलाज खत्म होने पर सरकार द्वारा 1000 रुपये दिये जाते है।

मौके पर सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने बताया कि हर वर्ष 24 मार्च को विश्व क्षय रोग दिवस मनाया जाता है क्योकि 24 मार्च 1882 को डा0 राबर्ट कोच ने टी.बी के माईक्रोबैेक्टेरिम नामक जीवाणु की खोज की थी।  जिससे टी.बी. की बीमारी होती है। यह जीवाणु हवा के माध्यम से एक टी.बी. मरीज से स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर सकता है और उन्होने बताया कि इस वर्ष विश्व क्षय रोग दिवस की थीम है घड़ी की टिक-टिक।

इसके साथ-साथ उन्होने यह भी बताया की सरकार द्वारा टी.बी. के मरीज की पहचान करने के लिये नई-नई मशीने भी हर जिले में भिजवाई जा रही है जिससे टी.बी. मरीज की पहचान जल्द से जल्द की जा सके ताकि एक टी.बी. के लक्ष्ण वाला मरीज दूसरो को टी.बी. की बीमारी ना फैला सके। मौके पर स्कूल के बच्चो के द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से टी.बी. रोग के बारे में जानकारी दी गई और फिर टी.बी. की विडियो फिल्म भी सभी को दिखाई गई।

विधायक यमुनानगर एंव डॉ. विजय दहिया ने टी.बी. के प्रति जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और सभी को टी.बी. के मैसेज वाले मास्क वितरित किये गये क्योंकि टी.बी. भी कोरोना जैसी बिमारी है और सभी को कहा गया कि इस मास्क को पहन कर अपनी सैल्फी लेनी है और इसको सोशल मीडिया पर अपलोड करना है जिससे टी.बी. के प्रति जागरुकता फैल सके ओर इसके बाद कोरोना काल में भी टी.बी. को खत्म करने में अपना योगदान देने वाले कर्मचारियों एंव समाज सेवियों को प्रशंसा पत्र एंव ट्रॉफी देकर पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर मुकन्द लाल जिला नागरिक अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुनिल कुमार, सिविल अस्पताल जगाधरी की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. पुनम चौधरी, डॉ. विजय प्रमार, डॉ. पुनीत कालड़ा, एस.एम.ओ. बिलासपुर एंव सढ़ौरा और प्राईवेट अस्पताल से डॉ. गौरव, डॉ. जे.के. गुलाटी, लुकेश कुमार, जिला कोऑर्डिनेटर, ओनेश त्यागी जिला कोऑर्डिनेटर, आशु अग्रवाल, अमित कपुर एंव सभी टी.बी. के स्टाफ शामिल थे। अंत में सभी ने विश्व क्षय रोग दिवस के उपलक्ष्य में यह शपथ ली कि हम सब ने अपने जिला यमुनानगर से टी.बी. को खत्म करना है एक टी.बी. मुक्त यमुनानगर बनाना है।

.

Other Social Handles of Yamunanagar Hulchul: Pinterest | Youtube | Facebook | FB Group | Instagram | Twitter | Website | Blog