Home Yamunanagar Yamunanagar : रचनाओं को सिर्फ पढ़ना ही नहीं, बल्कि शिक्षाओं को जीवन में लागू भी करना चाहि – गांधी

Yamunanagar : रचनाओं को सिर्फ पढ़ना ही नहीं, बल्कि शिक्षाओं को जीवन में लागू भी करना चाहि – गांधी

0
Yamunanagar : रचनाओं को सिर्फ पढ़ना ही नहीं, बल्कि शिक्षाओं को जीवन में लागू भी करना चाहि – गांधी
Yamunanagar : Director of Guru Nanak Girls School and College, Dr. Varinder Gandhi.

Yamunanagar Hulchul : Director of Guru Nanak Girls School and College, Dr. Varinder Gandhi honored by giving picture of Sh. Guru Nanak Dev Ji

Yamunanagar, 25 March. संत निश्चल सिंह कॉलेज ऑफ एजुकेशन फॉर वुमेन की फाइन आर्ट प्रोफेसर तरनजीत कौर द्वारा गुरू नानक गल्र्स स्कूल और कॉलेज की निदेशक डॉ वरिन्द्र गांधी को गुरू नानक देव जी की प्रतिमा देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर प्रोफेसर तरनजीत कौर ने कहा कि डॉ वरिन्द्र गांधी के निर्देशन में दोनों ही संस्थान लड़कियों की शिक्षा को लेकर समाज में अपना अतुलनीय योगदान दे रहे है। इन संस्थानों में शिक्षा प्राप्त कर लड़कियां अपने जीवन में उच्च मुकाम को हासिल कर रही है। इस संस्थान में शिक्षा प्राप्त करके वे अपने आपको गौरांवित महसूस करती है।
उन्होंने बताया कि उन्होंने भी अपनी उच्च शिक्षा इसी संस्थान से प्राप्त की और यह उसका सौभाग्य है कि उसे इस संस्थान में अपनी सेवाएं देने का मौका मिला। उन्होंने बताया कि यह प्रतिमा उन्होंने अपने हाथों से तैयार की है। प्रतिमा में गुरू नानक देव जी द्वारा दी गई शिक्षाओं को ध्यान में रखते हुए रंगों का प्रयोग किया गया है।
उन्होंने बताया कि नीला रंग विनम्रता, पीला रंग उम्मीद, केसरी रंग बलिदान, सफेद रंग शांति और सुनहरी रंग हमें सदा परमात्मा को याद रखना सिखाता है। उन्होंने कहा कि कमाल जो भी है मुझमे, सिखाने वालों का है, कमी जो भी है मुझमे मेरी अपनी ही है।
कॉलेज निदेशक डॉ वरिन्द्र गांधी ने इस सम्मान के लिए प्रोफेसर तरनजीत कौर का शुक्रिया किया। उन्होंने कहा कि भगवान ने हमें मानवीय जीवन दिया है, ये बहुत ही भाग्यशाली बात है और हमें इस जीवन को हमेशा खास बनाने की कोशिश करनी चाहिए। हमें अपने प्रेरणा स्त्रोत द्वारा लिखी रचनाओं को सिर्फ पढ़ना ही नहीं चाहिए बल्कि उनकी शिक्षाओं को जीवन में लागू भी करना चाहिए।
इस मौके पर संत निश्चल कॉलेज ऑफ एजुकेशन फॉर वुमेन की प्रिंसिपल डॉ अंजु वालिया, नेहा अरोड़ा और विक्रम मौजूद रहे।