Home Yamunanagar Yamunanagar सहित हरियाणा के 4 जिलों में बनाए जाएंगे मदर-चाइल्ड हेल्थ सेन्टर

Yamunanagar सहित हरियाणा के 4 जिलों में बनाए जाएंगे मदर-चाइल्ड हेल्थ सेन्टर

0
Yamunanagar सहित हरियाणा के 4 जिलों में बनाए जाएंगे मदर-चाइल्ड हेल्थ सेन्टर
Yamunanagar : सिविल सर्जन व पी.डब्ल्यू.डी. के अधिकारी मंत्रणा करते हुए।

Yamunanagar Hulchul : Mother-child health centers to be built in 4 districts of Haryana including Yamunanagar

  • भवन के निर्माण की रूपरेखा और बजट तय करने को लेकर आज होगी पंचकुला में बैठक

Yamunanagar, 5 April. हरियाणा सरकार द्वारा मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से राज्य के 4 जिलों यमुनानगर, सोनीपत, कुरूक्षेत्र व पलवल में मदर-चाइल्ड हेल्थ सेन्टर बनाये जायेंगे। इस बारे जानकारी देते हुए सिविल सर्जन यमुनानगर डॉ. विजय दहिया ने बताया कि हरियाणा राज्य में मदर-चाइल्ड हेल्थ सेन्टर के नए भवनों का निर्माण किया जाना है। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक संग इन जिलों के सिविल सर्जन व अन्य अधिकारियों की आज पंचकुला में बैठक होनी है। बैठक के दौरान ही भवन के निर्माण की रूपरेखा और बजट तय होगा।

चल रहा है 200 बिस्तरों के भवन का निर्माण कार्य

डॉ. विजय दहिया ने बताया कि जिला यमुनानगर में मुकन्द लाल जिला नागरिक अस्पताल में पहले ही 200 बिस्तरों के भवन का निर्माण चल रहा है तथा इसके साथ ही अलग से मदर-चाइल्ड हेल्थ सेन्टर की भी अनुमोदना प्राप्त हो गई है। इस भवन में 100 बेड की व्यवस्था की जाएगी। सोमवार को सिविल सर्जन व पी.डब्ल्यू.डी. के अधिकारियों द्वारा सिविल अस्पताल यमुनानगर के परिसर में ही सेन्टर के लिये जगह चिंहित कर ली गयी है।

न्यू बोर्न सिक यूनिट को भी किया जाएगा अपग्रेड

सिविल सर्जन ने मदर चाइल्ड हेल्थ सेन्टर में सुविधाओं के बारे जानकारी देते हुए बताया की इस सेन्टर के निर्माण का उद्देश्य बच्चे की गर्भ में देखभाल के साथ-साथ प्रसव के दौरान तथा प्रसव उपरान्त मां व बच्चे के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है। हेल्थ सेन्टर बनने के बाद वहां पर चिकित्सक, स्टाफ नर्स, पेरामेडिकल स्टाफ की नियुक्तियां अलग से की जाएंगी। इसके अलावा अत्याधुनिक मशीनों की खरीदारी भी की जाएगी।

इसके साथ ही न्यू बोर्न सिक यूनिट (एस.एन.सी.यू.) को भी अपग्रेड किया जाएगा, ताकि शिशु मृत्यु दर में गिरावट आ सके। इसके साथ ही सेन्टर के साथ बाल रोग विशेषज्ञ व महिला रोग विशेषज्ञ को भी सेन्टर के साथ जोडा जाएगा तथा 100 बेड का सेन्टर बनने के बाद प्री-मेच्योर बच्चों को बेहतर उपचार मिल सकेगा।

.

Other Social Handles of Yamunanagar Hulchul: Pinterest | Youtube | Facebook | FB Group | Instagram | Twitter | Website | Blog