Home Yamunanagar Yamunanagar : संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पुलिस निभाए अहम जिम्मेदारी – SP Yamunanagar

Yamunanagar : संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पुलिस निभाए अहम जिम्मेदारी – SP Yamunanagar

0
Yamunanagar : संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पुलिस निभाए अहम जिम्मेदारी – SP Yamunanagar
Yamunanagar : बैठक लेते एस.पी. कमलदीप गोयल व उपस्थित पुलिस अधिकारी।

Yamunanagar Hulchul : In crime meeting, SP Yamunanagar worried of growing kovid cases.

  • संक्रमित यदि जा रहा घर से बाहर तो होगी डिज़ास्टर मैनेजमेंट एक्ट के खिलाफ धारा 188 की कार्रवाई : एस.पी.

  • 302 के सातों मामले सुलझाए, अवैध शराब के 32 मामले दर्ज

Yamunanagar, 15 April. बुधवार शाम से रात तक एस.पी. कमलदीप गोयल ने क्राइम बैठक ली। इस बैठक में सभी चौकी इंचार्ज, थाना प्रभारी, अलग-अलग स्टाफ इंचार्ज व सभी डी.एस.पी. शामिल हुए। मीटिंग शुरू होते ही एस.पी. कमलदीप गोयल ने बढ़ते कोविड केसों पर चिंता जाहिर की।

उन्होंने कहा इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूर्व में पुलिस का अहम योगदान रहा है और भविष्य में भी ऐसी ही उम्मीद है। उन्होंने कहा कि जो जो लोग होम आइसोलेट हैं, उनके घर के आगे पुलिस सहित होमगार्ड की तैनाती की गई है। होमगार्ड और उस एरिया की पुलिस इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आइसोलेट व्यक्ति घर से बाहर ना जाए।

अगर वह घर से बाहर गया तो संक्रमण की चेन बन जाएगी। कहीं न कहीं इस से अनहोनी भी हो सकती है। पुलिस को मुस्तैद होते हुए इसी अनहोनी को रोकना है। एस.पी. ने स्पष्ट किया कि यदि होम आइसोलेट संक्रमित व्यक्ति घर से बाहर जा रहा है तो उसके खिलाफ डिज़ास्टर मैनेजमेंट एक्ट के खिलाफ धारा 188 की कार्रवाई भी करें।

स्पेशल अभियान को लेकर पूछा

इसके बाद अपराध पर समीक्षा करते हुए एस.पी. ने पिछले एक माह के स्पेशल अभियान को लेकर पूछा। सामने आया कि जिला पुलिस ने बीते 1 माह में 10 अवैध देसी कट्टे के साथ 11 जिंदा कारतूस पकड़े। अवैध शराब के 32 मामले दर्ज कर 1902 बोतल बरामद की गई। 11 बोतल बियर की भी बरामद की।

जुआ के 26 पर्चे देते हुए 62 हजार 600 रुपए रिकवर किए गए। एस.पी. ने थाना चौकी के अपराध का निरीक्षण करते हुए कहा कि अपराध के ग्राफ को कम लाने की दिशा में पुलिस काम करें। उन्होंने वर्ष 2019 और 2020 के अपराध के तुलनात्मक आंकड़ों का अवलोकन किया और अपराध पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए।

सामने आया कि वर्ष 2020 में क्राईम अगेंस्ट विमेन बढ़ा है। हालांकि इसके पीछे कारण प्रांप्ट रजिस्ट्रेशन निकला। यही वजह है कि काफी संख्या में मुकदमा कैंसिल भी हुए।

302 के सातों मामले सुलझा लिए गए

बैठक में सामने आया कि इस बार घर की चोरियां बढ़ी हैं। इस पर एस.पी. ने कहा स्पेशल एंटी बर्गलरी स्टाफ सुविधाओं के साथ चोरी रोकने एवं पूर्व की चोरी को सुलझाने के बनाया गया है। सभी सी.आई.ए. स्टाफ सहित जिला पुलिस अपने एरिया में गश्त बढ़ाएं।

वर्ष 2020-2021 के तक तुलनात्मक अध्ययन में सामने आया इन दोनों वर्षों में अपराध सामान्य स्थिति में है। अपराध रोकने को लेकर काम भी हुआ। इन दोनों सालों में एंटी नारकोटिक्स सेल ने नशा रोकने की दिशा में सराहनीय कार्य किया। मौके पर ही स्टाफ का मनोबल भी बढ़ाया गया।

एस.पी. ने कहा कि सभी एस.एच.ओ., चौकी इंचार्ज अपने हिसाब से अपराध का आंकलन करें, देखें अपराध रोकने के लिए वहां क्या किया जा सकता है। बैठक में सामने आया कि इस वर्ष हत्या यानी धारा 302 के 7 केस दर्ज हुए, सातों मामले सुलझा लिए गए हैं। हत्या के प्रयास यानी धारा 307 के 10 मुकदमों में से 8 मामले सुलझा लिए गए हैं।

एन.डी.पी.एस. के गत वर्ष 16 तो इस बार 37 मामले

स्नैचिंग की धारा 379 ऐ के गत वर्ष 52 मामले दर्ज हुए थे जो इस साल 33 दर्ज हुए हैं और उनमें से 14 सुलझा लिए गए हैं। धारा 379 बी के गत वर्ष 20 मामले दर्ज हुए थे, इस वर्ष दर्ज 18 मामलों में से 12 सुलझा दिए गए हैं। कबूतर बाजी के 8 मामलों में से 5 सुलझा दिए गए हैं।

इसके बाद लोकल एंड स्पेशल लॉ पर चर्चा की गई जोकि सराहनीय मिला। अप्रैल वर्ष 2020 में आर्म्स एक्ट के 19 मुकदमे दर्ज किए गए थे, इस बार 23 मुकदमे दर्ज किए गए हैं। एन.डी.पी.एस. के गत वर्ष 16 मामले तो इस बार 37 मामले दर्ज किए गए हैं।

एक्साइज एक्ट के वर्ष 2020 में 20 मामले थे तो इस बार 50 मामले दर्ज किए गए हैं। इसी तरह गैंबलिंग एक्ट के मामले बराबर रहे हैं। वर्ष 2020 और 21 में 38-38 मामले दर्ज किए गए। ये आंकड़े दोनों वर्षों अप्रैल दूसरे सप्ताह तक के हैं।

क्या कहते हैं कमलदीप गोयल, एस.पी. यमुनानगर

अपराध किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं होगा। पुलिस की पैदल गश्त का फायदा यह होगा कि सडक़ पर होने वाला अपराध ना के बराबर हो जाएगा। इसी तरह सूने घर की चोरी को रोकने के लिए जिला पुलिस, राइडर पी.सी.आर. को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए गए हैं। वे अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएं और जनता में विश्वास कायम करने का काम करें। आमजन का सहयोग भी अपेक्षित है।

जितनी जल्दी सूचना देंगें उतनी जल्दी पुलिस काम करेगी। घर से बाहर जा रहे हैं तो कोशिश करें विश्वासपात्र आदमी को घर पर ठहराएं। किसी कारण से से ऐसा नहीं कर सकते तो संबंधित थाना चौकी में सूचना दें। पुलिस विशेष तौर उस एरिया में मौजूद रहेगी। प्रयास ये है कि सूने घर की चोरी और हर तरह के अपराध को रोका जा सके।

.

Other Social Handles of Yamunanagar Hulchul: Pinterest | Youtube | Facebook | FB Group | Instagram | Twitter | Website | Blog