Home Yamunanagar Yamunanagar : शहर को साफ रखना हम सभी का कर्तव्यः शिक्षा मंत्री

Yamunanagar : शहर को साफ रखना हम सभी का कर्तव्यः शिक्षा मंत्री

0
Yamunanagar : शहर को साफ रखना हम सभी का कर्तव्यः शिक्षा मंत्री
Yamunanagar : हरू पार्क के बाहर सड़क पर झाडू लगाकर सफाई अभियान की शुरूआत करते शिक्षामंत्री
  • शिक्षामंत्री ने पौधारोपण व झाडू लगाकर किया 100 दिन स्वच्छता के सफाई अभियान का शुभारंभ

  • नेहरू पार्क में विधायक व मेयर के साथ किया पौधारोपण, लोगों को किया स्वच्छता के प्रति जागरूक

  • नगर निगम की ओर से 100 ‌दिन लगातार चलाया जाएगा विशेष सफाई अभियान
    हर वीरवार को सार्वजनिक स्थानों पर होगी सफाई

Yamunanagar Hulchul : नगर निगम की ओर से चलाए गए विशेष सफाई अभियान 100 दिन स्वच्छता के’ का शुभारंभ वीरवार को मुख्य अतिथि शिक्षा एवं वन पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने नेहरू पार्क से किया।

इस दौरान उन्होंने विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, नगर निगम महापौर मदन चौहान, वरिष्ठ उप महापौर प्रवीण शर्मा, महापौर रानी कालड़ा, निगमायुक्त ‌अजय सिंह तोमर (आईएएस) व संयुक्त आयुक्त अखिल पिलानी (आईएएस), उप निगम आयुक्त विनोद नेहरा, उप निगम आयुक्त अशोक कुमार व अन्य के साथ मिलकर नेहरू पार्क में पौधारोपण किया और सड़कों पर झाडू लगाकर सफाई की।

सौ दिन चलने वाले इस सफाई अभियान के तहत हर वीरवार को सार्वजनिक स्थानों पर व हर रोज प्रत्येक वार्ड में गंदगी वाले स्थान को चिन्हित कर सफाई की जाएगी। शिक्षामंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि शहर को साफ व स्वच्छ रखना हम सभी की जिम्मेवारी है।

हमने यह माना हुआ है कि सफाई का काम केवल सफाई कर्मचारियों का है। ये मान कर हम अपनी जिम्मेदारी से पीछे हट चुके हैं। हमारा काम केवल गंदगी फैलाना नहीं है, सफाई रखना भी है। हमें भी शहर को स्वच्छ रखने में अपनी जिम्मेवारी निभानी होगी। जिस दिन हम ये मान लेंगे कि शहर को साफ रखने का काम केवल कर्मचारियों का नहीं, हमारा भी कर्तव्य है। उस दिन हम शहर को साफ व स्वच्छ रखने में कामयाब होंगे।

यह काम मुश्किल नहीं। केवल व्यवहार में परिवर्तन करने की आवश्यकता है। इसलिए शहर की स्वच्छता के लिए हमें भी आगे आकर नगर निगम के इस अभियान में सहयोग देना है। विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने कहा कि नगर निगम शहर को साफ व स्वच्छ रखने में भरकस प्रयास कर रहा है।

लेकिन हमारे नगर निगम के कर्मचारियों व अधिकारियों की इस मेहनत उस समय पानी फिर जाता है, जब शहरवासी घर से निकला कचरा एक पॉलिथीन में डालकर उसे नाले व ना‌ली में फेंक देते है। इसलिए हमें अपने घर से निकलने वाला सूखा व गीला कचरा अलग अलग नगर निगम के वाहन या कूड़ादान में डालना है।

मेयर मदन चौहान ने कहा कि सफाई सैनिकों व शहरवासियों के बिना स्वच्छता संभव नहीं है। हमने पॉलिथीन को बंद करने के लिए प्रयास करने हैं। इंदौर व सिंगापुर यूं ही साफ व सुंदर नहीं बने। इसके लिए वहां की जनता ने सहयोग किया। इसलिए शहर को सुंदर व स्वच्छ बनाने में शहरवासियों की सहभागिता भी बहुत जरूरी है।

निगमायुक्त अजय सिंह तोमर ने कहा कि सौ दिन स्वच्छता अभियान के तहत हम हर वीरवार को शहर के सार्वजनिक स्थानों पर ‌गहनता से सफाई करेंगे। यह अभियान यमुनानगर व जगाधरी बस स्टैंड, लघु सचिवालय, यमुनानगर व जगाधरी सिविल अस्पताल, रेलवे स्टेशन समेत अन्य सार्वजनिक स्थानों पर चलाया जाएगा। इसके अलावा लगातार 100 दिन तक हर रोज दोपहर बाद दो बजे से पांच बजे तक निगम के हर वार्ड में अधिक गंदगी वाले स्थान चिन्हित कर वहां की सफाई की जाएगी।

मौके पर एक्सईएन अंकित लोहान, एक्सईएन रवि ओबरॉय व उनकी टीम, मुख्य सफाई निरीक्षक सुरेंद्र चौपड़ा, सीएसआई हरजीत सिंह व उनकी टीम, भाजपा मंडल अध्यक्ष विभोर पहुजा आदि मौजूद रहे।

स्वच्छता अभियान का ये रहेगा शेड्यूल

29 जुलाई को शहर के यमुनानगर बस स्टैंड में सफाई ‌अभियान, पांच अगस्त को जगाधरी बस स्टैंड की सफाई, 12 अगस्त को रेलवे बाजार में सफाई अभियान, 19 अगस्त को आईटीआई में सफाई ‌अभियान, 26 अगस्त को लघु सचिवालय में सफाई अभियान होगा।

दो सितंबर को सिविल अस्पताल जगाधरी में सफाई अभियान, नौ सितंबर को कन्हैया साहिब चौक से गाबा अस्पताल तक जगाधरी रोड की सफाई, 16 सितंबर को चिट्टा मंदिर में सफाई अभियान, 23 सितंबर को सब्जी मंडी की सफाई, 30 सितंबर को शहर के पार्कों में सफाई व फूल पत्तों का कंपोस्ट विधि से निस्तारण होगा।

सात अक्तूबर को खेड़ा बाजार जगाधरी में सफाई अभियान, 14 अक्तूबर को शहीद भगत सिंह चौक से महाराणा प्रताप चौक तक सफाई अभियान, 21 अक्तूबर को जगाधरी के झंडा चौक से पत्थरों वाला बाजार की सफाई व 28 अक्तूबर को संतपुरा गुरुद्वारा से एमएलएन कॉलेज तक सफाई अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक भी किया जाएगा।

Yamunanagar Hulchul : Website | Facebook | Instagram | Twitter