Home Sadhaura Sadhaura : सैनिटरी पैड यूनिट की हुई शुरूआत

Sadhaura : सैनिटरी पैड यूनिट की हुई शुरूआत

0
Sadhaura : सैनिटरी पैड यूनिट की हुई शुरूआत
Sadhaura : Sanitary Pad Unit Launched

Sadhaura Hulchul : हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा खण्ड विकास एंव पंचायत अधिकारी कार्यालय सढौरा मे सैनिटरी पैड यूनिट की शुरूआत की गई। जिसका उदघाटन डॉ. अमरिन्द्र कौर (रिटायर्ड आईएफस) मुख्य अधिकारी, हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा किया गया।

डॉ. अमरिन्दर कौर ने बताया कि इस यूनिट का संचालन नारी शक्ति महिला ग्राम संगठन कनिपला की स्वंय सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किया जायेगा। इस यूनिट के द्वारा जहां महिलाओं को रोजगार मिला है। वही जिले की महिलाओं को सस्ते दर पर स्वच्छ सैनिटरी पैड उपलब्ध होगा।

उन्होंने बताया कि स्वंय सहायता समूह की महिलाओं को बैंक से ऋण तथा सी.आई.एफ (कम्यूनिटी इन्वेस्टमेंट फण्ड ) के माध्यम से और भी सूक्ष्म उद्योग शुरू करवाये जायेंगे। महिलाओं को सी.आई.एफ 50,000-प्रति समूह दिया जाता है तथा बैंक से ऋण एक लाख की पहली डोज से लेकर 6 लाख रूपए तक लोन किया जाता है।

उन्होनें बताया कि महिलाओ को आई.आई.बी.एफ की ट्रेनिंग आसेटी के माध्यम से दिलवाकर इनको सी.एस.सी दिलवाई जाती है। तथा जिन गांवों मे बैक की ब्रांच नहीं है। वहां बिजनेस कॉरसपोंडेंस लगाया जाता हैं।

इस अवसर पर वरयाम सिंह हस्पताल, यमुनानगर से आए डॉ. रूपेन्द्र ने भी महिलायों को सम्बोधित करते हुए बताया कि महिलाओं को जैविक खेती करनी चाहिए तथा जैविक पदार्थो को अपने रोजमर्रा जीवन में उपयोग करना चाहिए।

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद एवं जिला मिशन निदेशक हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन यमुनानगर ने स्वंय सहायता समूह की महिलाओं को सम्बोधित करते हुए बताया जिले की गरीब परिवार की महिलाओं को स्वंय सहायता समूह के साथ जोड़ कर उन से स्थाई आजीविका के अवसर प्रदान करना ही इस मिशन का मुख्य उद्देश्य है।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम द्वारा गांव के सभी गरीब परिवारों की महिलाओं को सैचुरेशन लेवल तक समूह में जोड़ा जाता है तथा उन्हों बैंक से ऋण तथा सी.आई.एफ की राशि उपलब्ध करवा कर रोजगार शुरू करवाया जाता है।

मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबघक दविन्द्र शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की शुरूआत हरियाणा में 1 अप्रैल 2013 से की गई थी तथा जिला यमुनानगर की शुरूआत अप्रैल 2016 से हुई थी एवंम सढौरा खंड की शुरूआत अप्रैल 2019 से की गई।

इस खण्ड में अभी तक 303 स्वंय सहायता तथा 11 ग्राम संगठन बने चुके है तथा कलस्टर लेवल फैडरेशन प्रोसेस में है। जिन्हें जल्द ही बना लिया जायेगा। यह योजना गरीब परिवारों के उत्थान के लिए एक कल्याणकारी योजना है। जिसका उद्देश्य गरीब परिवारों को गरीबी रेखा से उपर लाना है।

कार्यक्रम के उपरांत डॉ. अमरेन्द्र कौर ने आईटीआई सढौरा में पंचवटी के तहत पौधारोपण किया। उनके साथ अन्य अधिकारियों ने तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने भी पौधारोपण किया।

इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन आहूजा , खण्ड विकास एवम पंचायत अधिकारी दिनेश शर्मा, डॉ. शालू, वाईपी कुमकुम, धर्मवीर बी.पी.एम, मोहन लता बी.पी.एम., अनुराधा बी.सी.सी, मीनू बी.सी.सी इत्यादि उपस्थित थे।

Please visit www.yamunanagarhulchul for Information and Updates